A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs ENG: तब भी द्रविड़ थे, अब भी द्रविड़ हैं! टीम इंडिया के हेड कोच के पास 15 साल बाद इंग्लैंड में इतिहास दोहराने का मौका

IND vs ENG: तब भी द्रविड़ थे, अब भी द्रविड़ हैं! टीम इंडिया के हेड कोच के पास 15 साल बाद इंग्लैंड में इतिहास दोहराने का मौका

भारतीय टीम पिछले साल 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए इंग्लैंड गई थी। अभी तक टीम इंडिया सीरीज में 2-1 से आगे है। पांचवां टेस्ट 1 से 5 जुलाई तक खेला जाएगा।

<p>राहुल द्रविड़ की...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत आखिरी बार इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीता था

Highlights

  • भारत और इंग्लैंड के बीच 1 जुलाई से होगा सीरीज का पांचवां टेस्ट
  • भारतीय टीम टेस्ट सीरीज में 2-1 से आगे
  • इंग्लैंड में पिछले 15 साल से टेस्ट सीरीज नहीं जीता भारत

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज जो पिछले साल विराट कोहली की कप्तानी और हेड कोच रवि शास्त्री के नेतृत्व में शुरू हुई थी। उसका अंत अब इस साल 5 जुलाई को रोहित शर्मा की कप्तानी और हेड कोच राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में होगा। जी हां पिछले साल की अधूरी सीरीज का आखिरी टेस्ट मैच 1 जुलाई से 5 जुलाई तक भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेलेगी। अभी भारत सीरीज में 2-1 से आगे है और उसके पास सीरीज जीतने का मौका भी है।

आपको बता दें कि भारतीय टीम अगर यह टेस्ट मैच जीतती है तो वह 3-1 से या फिर यह मैच ड्रॉ होता है तो 2-1 से सीरीज अपने नाम कर लेगी। अगर ऐसा हुआ तो 15 साल बाद भारतीय टीम इंग्लैंड में कोई सीरीज जीतेगी। वहीं इससे पहले भारत 18 में से सिर्फ तीन सीरीज ही यहां जीत पाया है। लेकिन इन सबके बीच सबसे खास कड़ी हैं टीम इंडिया के हेड कोच राहुल द्रविड़। वही द्रविड़ जिनके पास 15 साल बाद एक बार फिर से इंग्लैंड में इतिहास दोहराने का मौका है।

तब भी द्रविड़ थे, अब भी द्रविड़ हैं!

भारतीय क्रिकेट टीम पिछले 15 साल से इंग्लैंड की सरजमीं पर टेस्ट सीरीज अपने नाम नहीं कर पाई है। पिछली बार भारत ने 2007 में तीन मैचों की सीरीज 1-0 से जीती थी। खास बात यह थी कि उस टीम के कप्तान राहुल द्रविड़ ही थे। अब 15 साल बाद एक बार फिर टीम इंडिया के पास यहां सीरीज जीतने का मौका है। इस टीम में भी राहुल द्रविड़ हैं लेकिन बतौर हेड कोच। रोहित शर्मा की अगुआई वाली भारतीय टीम मैच ड्रॉ करवाकर भी यहां इतिहास रच सकती है।

Image Source : India TVइंग्लैंड में कैसा रहा है टीम इंडिया का टेस्ट सीरीज रिकॉर्ड

एक साल से टेस्ट सीरीज जारी

गौरतलब है कि पिछले साल भारतीय टीम इंग्लैंड दौरे पर 5 टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने गई थी। चार टेस्ट मैच हो चुके थे और भारत सीरीज में 2-1 से आगे था। साउथैम्पटन में खेला जाने वाला पांचवां और आखिरी टेस्ट भारतीय टीम के कोच, सपोर्ट स्टाफ और कई लोगों के कोरोना संक्रमित होने के कारण स्थगित हो गया था। रूट की टीम 2-1 से पिछड़ गई थी लेकिन स्टोक्स की यह टीम जिस तरह न्यूजीलैंड के खिलाफ प्रदर्शन कर रही है वह निश्चित ही भारत के लिए चीजों को आसान नहीं होने देगी। अगर इंग्लैंड बर्मिंघम टेस्ट जीतती है तो सीरीज 2-2 से बराबर हो जाएगी। वरना भारत जीतता है या ड्रॉ होता है मैच तो सीरीज पर भारतीय टीम का कब्जा हो जाएगा।

Latest Cricket News