A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs ENG: इंग्लैंड में भारत ने खेली 18 टेस्ट सीरीज, सिर्फ 3 में मिली जीत; जानिए कब-कब अंग्रेजों की धरती पर लहराया तिरंगा

IND vs ENG: इंग्लैंड में भारत ने खेली 18 टेस्ट सीरीज, सिर्फ 3 में मिली जीत; जानिए कब-कब अंग्रेजों की धरती पर लहराया तिरंगा

भारतीय टीम का इंग्लैंड में टेस्ट रिकॉर्ड बेहद बुरा है। भारत यहां कुल 66 टेस्ट मैच खेला है जिसमें से सिर्फ 9 में उसे जीत मिली है।

<p>टीम इंडिया का...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV टीम इंडिया का इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज का रिकॉर्ड

Highlights

  • भारत ने इंग्लैंड में 66 में से सिर्फ 9 टेस्ट मैच जीते
  • आखिरी बार 2007 में भारत इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीता था
  • मौजूदा हेड कोच राहुल द्रविड़ की कप्तानी में भारत ने जीती थी 2007 की सीरीज

IND vs ENG Test Series: भारतीय टीम का इंग्लैंड के खिलाफ उनकी सरजमीं पर टेस्ट सीरीज में रिकॉर्ड बेहद खराब रहा है। 1932 से 2022 तक करीब 90 सालों में भारत ने अंग्रेजों की सरजमीं पर 18 टेस्ट सीरीज खेली हैं जिसमें से सिर्फ तीन में ही टीम को जीत मिली है। मौजूदा सीरीज भारत की यहां 19वीं टेस्ट सीरीज और भारत के पास इंग्लैंड में अपनी चौथी टेस्ट सीरीज जीतने का मौका है। इससे पहले आखिरी बार भारत ने 2007 में इंग्लैंड को उसी के घर में टेस्ट सीरीज में मात दी थी।

खास बात यह है कि भारत ने जब इंग्लैंड को आखिरी बार उसके घर में टेस्ट सीरीज में हराया था तब कप्तान राहुल द्रविड़ थे। वहीं इस बार जब 15 साल बाद टीम इंडिया के पास इतिहास रचने का मौका है तब राहुल द्रविड़ टीम इंडिया के हेड कोच हैं। भारत फिलहाल सीरीज में 2-1 से आगे है और सीरीज का पांचवां टेस्ट मैच 1 से 5 जुलाई तक बर्मिंघम के एजबेस्टन में खेला जाएगा। भारत को अभी तक इंग्लैंड में 14 टेस्ट सीरीज में हार झेलनी पड़ी है।

Image Source : India TV15 साल पहले भारत ने 2007 में राहुल द्रविड़ की कप्तानी में इंग्लैंड को इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज हराई थी

इंग्लैंड में कब-कब टीम इंडिया ने लहराया तिरंगा!
  1. भारतीय टीम ने इंग्लैंड में पहली बार 1971 में अजीत वाडेकर की कप्तानी में टेस्ट सीरीज जीती थी। भारत ने तीन मैचों की उस सीरीज के पहले दो टेस्ट मैच ड्रॉ करवाए थे। इसके बाद द ओवल में खेले गए तीसरे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर सीरीज पर 1-0 से कब्जा किया था।
  2. दूसरी बार भारतीय टीम ने 1986 में कपिल देव की अगुआई में इंग्लैंड में तिरंगा लहराया था। पहली जीत के करीब 15 साल बाद टीम को यहां टेस्ट सीरीज में जीत मिली थी। इस सीरीज के पहले मैच में भारत ने लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान पर अपने इतिहास की और सीरीज की पहली जीत 5 विकेट से दर्ज की थी। इसके बाद लीड्स में इंडिया ने 279 रनों से अंग्रेजों को पीटा था। बर्मिंघम में खेला गया आखिरी टेस्ट ड्रॉ रहा और भारत ने 2-0 से सीरीज अपने नाम की।
  3. भारत ने तीसरी बार और आखिरी बार इंग्लैंड में 2007 में राहुल द्रविड़ के नेतृत्व में यहां टेस्ट सीरीज जीती थी। करीब पिछली जीत से 21 इंतजार के बाद भारतीय टीम जीतने में कामयाब हुई थी। उस सीरीज में भारत ने पहला और तीसरा टेस्ट मैच ड्रॉ करवाया था। जबकि नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच को भारतीय टीम ने 7 विकेट से जीता था। इस तरह भारत ने 1-0 से सीरीज अपने नाम की थी।

Team India Schedule: T20 वर्ल्ड कप के बाद इस देश का दौरा करेगी टीम इंडिया, यहां देखें पूरा शेड्यूल

इंग्लैंड में बेहद बुरा है भारत का रिकॉर्ड

भारतीय टीम इंग्लैंड में पिछली तीनों (2001, 2014 और 2018) की सीरीज गंवा चुका है। भारत ने अभी तक अंग्रेजों की सरजमीं पर कुल 66 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से सिर्फ 9 में ही टीम इंडिया को जीत मिली है। मौजूदा सीरीज की बात करें तो पिछले साल इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम ने 2-1 से बढ़त बना ली थी। उस वक्त कप्तान विराट कोहली थे और हेड कोच राहुल द्रविड़ थे। कई स्टाफ मेंबर्स के कोरोना संक्रमित होने के बाद साउथैम्पटन में होने वाला आखिरी टेस्ट मैच स्थगित कर दिया गया था जिसे अब पूरा करवाया जा रहा है।

Latest Cricket News