A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs NZ : टीम इंडिया के सामने बहुत बड़ा संकट, मैच हारा तो होगा नुकसान

IND vs NZ : टीम इंडिया के सामने बहुत बड़ा संकट, मैच हारा तो होगा नुकसान

IND vs NZ 3rd ODI Match : भारत और न्यूजीलैंड के बीच वन डे सीरीज का तीसरा मैच 30 नवंबर को खेला जाना है।

Shikhar Dhawan, Rishabh Pant Shubman Gill- India TV Hindi Image Source : GETTY Shikhar Dhawan, Rishabh Pant Shubman Gill

IND vs NZ 3rd ODI Match : भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन वन डे मैचों की सीरीज का तीसरा और आखिरी मैच 30 नवंबर को खेला जाएगा। अब तक दो मैच हो चुके हैं, पहला मैच भारतीय टीम 300 से ज्यादा स्कोर करने के बाद भी हार गई थी और दूसरा मैच बारिश के कारण रद हो गया था। यानी भारतीय टीम सीरीज में पीछे चल रही है और अगर सीरीज को बराबरी पर खत्म करना है तो आखिरी और तीसरा मैच हर हाल में जीतना होगा। अगर टीम इंडिया आखिरी मैच भी हार जाती है तो सीरीज तो हाथ से जाएगी ही, साथ ही एक और बड़ा संकट खड़ा हो जाएगा, जो कोई भी भारतीय फैन नहीं चाहेगा। 

आईसीसी की रैंकिंग में भारतीय टीम को होगा नुकसान 
दरअसल आईसीसी की ओर से जारी की जाने वाली वन डे रैकिंग की बात की जाए तो इस वक्त न्यूजीलैंड की टीम टॉप पर है। न्यूजीलैंड के 116 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। वहीं दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की टीम है, जिसके पास 113 रेटिंग प्वाइंट्स हैं। लिस्ट में तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया पहुंच गई है, जिसके पास 112 रेटिंग अंक हैं। भारतीय टीम अब इस लिस्ट में चौथे नंबर पर पहुंच चुकी है और उसके पास 110 रेटिंग प्वाइंट हैं। टीम इंडिया के पास मौका था कि अगर टीम तीन के तीनों मैच जीत जाती तो टॉप पर पहुंच सकती थी, वहीं अगर दो मैच भी भारतीय टीम जीतने में कामयाब हो जाती तो भी नंबर वन बन सकती थी, लेकिन अब तो नंबर वन की बात तो दूर है, सीरीज बचाना भी मुश्किल हो रहा है। अगर टीम इंडिया तीसरा मैच भी गवां देती है तो फिर टीम रहेगी तो चौथे नंबर पर ही, लेकिन उसके रेटिंग प्वाइंट्स और भी कम हो जाएंगे। वहीं पाकिस्तानी टीम भी काफी करीब आ जाएगी। आखिरी मैच हारने से टीम इंडिया के रेटिंग अंक 109 हो जाएंगे और पाकिस्तान के पास इस वक्त 107 रेटिंग अंक हैं। 

टीम इंडिया बांग्लादेश से भी खेलेगी वन डे सीरीज 
न्यूजीलैंड सीरीज खत्म होने के बाद भारतीय टीम बांग्लादेश के दौरे पर भी जाएगी। जहां तीन वन डे मैचों की सीरीज खेली जानी है। हालांकि ये बात सही है कि न्यूजीलैंड की तुलना में बांग्लादेश की टीम कुछ कमजोर है, लेकिन ये नहीं भूलना चाहिए कि बांग्लादेश की टीम अपने घर पर खेलेगी। अच्छी बात ये है कि बांग्लादेश के टूर पर कप्तानी की जिम्मेदारी फिर से रोहित शर्मा संभालेंगे, वहीं पूर्व कप्तान विराट कोहली भी वापसी करते हुए नजर आएंगे, इससे भारतीय टीम और भी मजबूत हो जाएगी। लेकिन इतना तो पक्का है कि आखिरी मैच में न्यूजीलैंड को हराने पर ही भारतीय टीम का पूरा फोकस इस वक्त होगा। टीम इंडिया न्यूजीलैंड से 1-0 से जीती थी। अब वन डे सीरीज बराबर करने के लिए आखिरी मैच किसी भी सूरत में जीतना ही होगा।

Latest Cricket News