A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs NZ: टीम से बाहर होते ही कार्तिक का बड़ा बयान, कहा- पंत को इस नंबर पर कराओ बल्लेबाजी

IND vs NZ: टीम से बाहर होते ही कार्तिक का बड़ा बयान, कहा- पंत को इस नंबर पर कराओ बल्लेबाजी

सीनियर विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने ऋषभ पंत को लेकर एक बड़ा बयान दिया है।

Rishabh Pant and Dinesh Karthik- India TV Hindi Image Source : PTI ऋषभ पंत और दिनेश कार्तिक

Team India, IND vs NZ: भारतीय क्रिकेट टीम को टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में इंग्लैंड के खिलाफ 10 विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस हार का साथ ही 9 साल बाद भी टीम इंडिया का आईसीसी ट्रॉफी जीतने का सपना एक बार फिर से टूट गया। टीम की हार के साथ ही एक बार फिर से आलोचनाओं का दौर शुरू हो गया। खिलाड़ियों को जमकर सुनाया जाने लगा। लेकिन अब टी20 टीम में बदलाव निश्चित हैं। इसी बीच टीम के वर्ल्ड कप अभियान का हिस्सा रहे सीनियर विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक ने एक बड़ा बयान दिया है। कार्तिक ने युवा विकेटकीपर ऋषभ पंत को बल्लेबाजी क्रम में थोड़ा ऊपर ट्राई करने की सलाह दी है। 

पंत को करनी चाहिए ओपनिंग- कार्तिक

कार्तिक का मानना है कि मिडिल ऑर्डर छोड़कर अब पंत को ओपनिंग करानी चाहिए। कार्तिक ने कहा, "हम निश्चित रूप से एक बात जानते हैं, ऋषभ पंत की शॉट खेलने की क्षमता है, तो वह पावरप्ले में हिटर के नाम से भी जाने जा सकते हैं। हम उसे ओपनिंग करने का अवसर दे सकते हैं। दिलचस्प बात यह है कि उसका स्ट्राइक रेट तब सबसे अधिक होता है, जब वह निडर होकर खेलते हैं।" उन्होंने कहा, "उसे फील्डिंग पसंद है, वह गेंदबाजों का सामना करना और उन्हें दबाव में रखना पसंद करता है। जब स्ट्रोक खेलने की बात आती है तो वह किसी से पीछे नहीं रहता है और उच्च श्रेणी के कई अंतरराष्ट्रीय गेंदबाजों को परेशान करता है।"

न्यूजीलैंड दौरे पर है टीम इंडिया

क्रिकबज ने कार्तिक के हवाले से कहा, "उससे कुछ असफलताएं होंगी, लेकिन वह एक शानदार खिलाड़ी है।" पंत वर्तमान में न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिए टी20 टीम का हिस्सा हैं, जहां वह स्टैंड-इन कप्तान हार्दिक पांड्या के डिप्टी हैं। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इस साल टी20 में भारत के लिए सिर्फ दो बार बल्लेबाजी की शुरुआत की, एजबेस्टन और ट्रेंट ब्रिज में इंग्लैंड के खिलाफ क्रमश: 13 गेंदों पर 26 और 5 गेंदों पर 1 रन बनाया।

कौन करेगा ओपनिंग

भारत द्वारा तीन मैचों की सीरीज के लिए ईशान किशन और शुभमन गिल को चुनने के साथ, पंत को बल्लेबाजी करने का मौका मिलने पर एक रहस्य बना हुआ है। कार्तिक को लगता है कि टी20 विश्व कप 2024 तक भारतीय टीम प्रबंधन के निर्माण के लिए पंत को टी20 में एक निश्चित भूमिका देना समय की आवश्यकता है। जब ऋषभ पंत की बात आती है, तो मुझे लगता है कि उन्होंने टेस्ट क्रिकेट में और काफी हद तक एकदिवसीय क्रिकेट में भी अपनी जगह पक्की कर ली है। टीम और वे यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि उन्हें कहां फिट किया जाए। जब आपके पास विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव और हार्दिक पांड्या हैं, तो आप ऋषभ पंत टीम में कहां फिट होते हैं?"

हार्दिक ने कहा, "हमें बाएं हाथ के बल्लेबाज की जरूरत है, लेकिन हम उसे कहां रखेंगे? हम जानते हैं कि कोहली नंबर 3 पर क्या करते हैं। सूर्यकुमार यादव के बारे में तो कुछ कहने की जरूरत नहीं है, वह दुनिया में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी हैं। तुरंत हम नंबर 5 पर पंत के पास आते हैं। क्या हम चाहते हैं कि वह वहां बल्लेबाजी करे या देखते हैं कि क्या हम उसे ओपनिंग का मौका दे सकते हैं।''

Latest Cricket News