A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs NZ: न्यूजीलैंड से हारने के बावजूद नंबर 1 पर टीम इंडिया का कब्जा

IND vs NZ: न्यूजीलैंड से हारने के बावजूद नंबर 1 पर टीम इंडिया का कब्जा

भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज में 1-0 से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन फिर भी टीम इंडिया नंबर 1 पर बनी हुई है।

IND vs NZ, Indian Cricket Team, Shikhar Dhawan- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES भारतीय क्रिकेट टीम

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का अंतिम मैच क्राइस्टचर्च में खेला गया। यह मैच भी दूसरे वनडे की तरह बारिश की वजह से रद हो गया। न्यूजींलैड ने भारत को इस सीरीज में 1-0 से हरा दिया। इस सीरीज में शिखर धवन कप्तान थे। बतौर कप्तान उन्होंने पहली बार सीरीज गवांया है। इस सीरीज को हारने के बाद भी भारतीय टीम फायदे में है। दरअसल अगले साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के सुपर लीग के पॉइंट्स टेबल पर टीम इंडिया अभी भी 139 अंको के साथ नंबर 1 पर बनी हुई है। हालंकि इस पॉइंट्स टेबल पर भारत किसी भी स्थान पर रहे उससे कोई फर्क नहीं पड़ता क्योंकि भारतीय टीम वर्ल्ड कप होस्ट होने की वजह से पहले से ही क्वालीफाई कर चुकी है। 

कैसा है पॉइंट्स टेबल का हाल

इस पॉइंट्स टेबल पर नजर डालें तो भारत के बाद दूसरे नंबर पर न्यूजीलैंड 130 अंको के साथ दूसरे, इंग्लैंड 125 अंको के साथ तीसरे, ऑस्ट्रेलिया 120 अंक के साथ चौथे और बांग्लादेश पांचवें नंबर पर है। इस पॉइंट्स टेबल के आधार पर कुल 8 टीम वर्ल्ड कप के लिए डायरेक्ट क्वालीफाई कर जाएंगी। अब तक 7 टीमों को वर्ल्ड कप 2023 का टिकट मिल चुका है। वहीं सिर्फ एक ही टीम अब वर्ल्ड कप में डायरेक्ट क्वालीफाई कर सकेगी। बाकी बची टीमों को वर्ल्ड कप क्वालीफायर में जीतकर वर्ल्ड कप का टिकट पाना होगा।

Image Source : ICCWorld Cup 2023 Super League Points Table

भारत के न्यूजीलैंड दौरे पर एक नजर डालें तो इस दौरान कुल 6 मैचों में से 3 मैच बारिश की वजह से रद हो गए, वहीं एक मैच में दोनों टीमों के बीच ड्रॉ हो गया। इस दौरे पर भारत में तीन-तीन मैचों की वनडे और टी20 सीरीज खेली। वनडे में भले ही भारत को हार का सामना करना पड़ा लेकिन टी20 में भारत में हार्दिक पंड्या की कप्तानी में कीवी टीम को हरा दिया। इस सीरीज मं भारत को 1-0 से जीत मिली। भारत को अब बांग्लादेश के खिलाफ तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी है। सीरीज का पहला मैच 4 दिसंबर को ढाका में खेला जाएगा। इस सीरीज में टीम इंडिया के सीनियर खिलाड़ियों की वापसी हो रही है।

Latest Cricket News