A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs NZ T20 Series: टी20 इतिहास में न्यूजीलैंड का अकेला बॉस भारत, सीरीज में टीम इंडिया की जीत पक्की!

IND vs NZ T20 Series: टी20 इतिहास में न्यूजीलैंड का अकेला बॉस भारत, सीरीज में टीम इंडिया की जीत पक्की!

IND vs NZ T20 Series: टी20 इतिहास में भारत एकमात्र टीम है जिसने न्यूजीलैंड पर सही मायने में राज किया है। ऐसे में शुक्रवार से शुरू हो रही सीरीज में भारत को फेवरेट मानना लाजिमी है।

Kane Williamson and Hardik Pandya- India TV Hindi Image Source : GETTY Kane Williamson and Hardik Pandya

IND vs NZ T20 Series: टीम इंडिया को हार्दिक पंड्या की कप्तानी में 3 मैच की टी20 सीरीज में न्यूजीलैंड का सामना उसी के घर में करना है। सीरीज का पहला मैच वेलिंग्टन में शुक्रवार को खेला जाएगा। ये दोनों ही टीमें इसी महीने खत्म हुए टी20 वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में पहुंचने में कामयाब रही थी। ये स्थिति दोनों टीमों के बीच बराबरी के मुकाबले का इशारा करती है पर सच्चाई इससे जुदा है।

टी20 के 18 साल के इतिहास में न्यूजीलैंड का असली बॉस भारत

टी20 इंटरनेशनल के आगाज होने के बाद से अब तक न्यूजीलैंड ने कुल 76 टी20 सीरीज खेली है, जिसमें एक मैच से लेकर 5 मैच तक की सीरीज शामिल हैं और वर्ल्ड कप जैसे टूर्नामेंट भी इसका हिस्सा है। 2004-05 से लेकर अब तक लगभग सभी बड़ी टीमों ने न्यूजीलैंड का दौरा किया और कीवी टीम भी तमाम देशों के दौरे पर गई। लेकिन इस दौरान कीवियों को जो ट्रीटमेंट भारतीय टीम से मिली वह कोई और टीम नहीं दे सकी। भारत दुनिया की इकलौती टीम है जिससे न्यूजीलैंड को उसके घर में खतरा है।

Image Source : GETTYTeam India while beating New Zealand 5-0 in T20I series

न्यूजीलैंड का अपने और उसके घर में क्लीन स्वीप करने वाली इकलौती टीम भारत

भारत एकमात्र टीम है जिसने न्यूजीलैंड को अपने घर में हराने के साथ-साथ उसके घर में भी हराया है। अगर तीन या उससे ज्यादा टी20 मैच की सीरीज की बात करें तो आज तक भारत के अलावा दुनिया की कोई भी दूसरी टीम न्यूजीलैंड को अपनी जमीन पर हराने के साथ उसके घर में भी हराने में कामयाबी हासिल नहीं कर सकी।

भारत ने न्यूजीलैंड का उसके घर में किया क्लीन स्वीप

Image Source : GETTYTeam India after beating New Zealand 3-0 in T20I series

टीम इंडिया ने 2019-20 में न्यूजीलैंड का दौरा करते हुए 5 मैच की टी20 सीरीज में कीवियों का 5-0 से सूपड़ा साफ कर दिया था। 24 जनवरी 2020 को ऑकलैंड में हुए पहले मैच में न्यूजीलैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 203 रन का बड़ा टोटल खड़ा किया था। भारत ने एक ओवर बाकी रहते 204 रन के लक्ष्य को हासिल करते हुए कीवियों को 6 विकेट से शिकस्त दे दी थी। इस जबरदस्त जीत के बाद भारतीय टीम ने इस सीरीज में पीछे मुड़कर नहीं देखा और सीरीज में 5-0 से क्लीन स्वीप कर डाला।

भारत ने अपने घर में किया न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप

भारत को अपने घर में न्यूजीलैंड का सूपड़ा साफ करने के लिए लगभग 2 साल का इंतजार करना पड़ा। कीवी टीम 2021-22 में भारत दौरे पर आई। इस दौरे पर दोनों टीमों के बीच 3 मैच की टी20 सीरीज हुई, जिसे भारत ने 3-0 से क्लीन स्वीप किया।

इस जीत ने भारत को अपने घर और विरोधी के घर में न्यूजीलैंड का क्लीन स्वीप करने वाली दुनिया की इकलौती टीम बना दिया।  

           

Latest Cricket News