A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs NZ: भारत के सामने कीवी चैलेंज पार्ट-2, ये दो गलतियां बिगाड़ सकती हैं टीम इंडिया का खेल

IND vs NZ: भारत के सामने कीवी चैलेंज पार्ट-2, ये दो गलतियां बिगाड़ सकती हैं टीम इंडिया का खेल

भारत और न्यूजीलैंड के बीच सीरीज का दूसरा वनडे मैच रायपुर में शनिवार को खेला जाएगा। टीम इंडिया के पास इस मुकाबले को जीतकर सीरीज को अपने नाम करने का मौका होगा।

Rahul Dravid, Vikram Rathour and Rohit Sharma- India TV Hindi Image Source : AP Rahul Dravid, Vikram Rathour and Rohit Sharma

भारतीय क्रिकेट में शनिवार का दिन खास होगा। इस दिन भारत के इंटरनेशनल क्रिकेट वेन्यू की लिस्ट में एक और नाम जुड़ जाएगा। भारत और न्यूजीलैंड के बीच 21 जनवरी को रायपुर में सीरीज का दूसरा वनडे मैच खेला जाएगा। यह इस वेन्यू पर होने वाला पहला इंटरनेशनल मैच होगा। 49,000 दर्शकों क्षमता रखने वाला शहीद वीर नारायण सिंह क्रिकेट स्टेडियम भारत में वनडे मैच की मेजबानी करने वाला 50वां वेन्यू होगा। इस खूबसूरत स्टेडियम में टीम इंडिया के पास सीरीज को अपने नाम करने का बेहतरीन मौका होगा।

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत सीरीज में आगे

Image Source : PTIIndia won first ODI against New Zealand

भारत ने इसी साल अपने घर पर होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के ड्रेस रिहर्सल का आगाज श्रीलंका के खिलाफ तीन मैच की सीरीज से किया। इस सीरीज को रोहित शर्मा एंड कंपनी ने 3-0 से अपने नाम किया। पहले मैच के बाद सीरीज में 1-0 से आगे भारत जीत की इस लय को न्यूजीलैंड के खिलाफ भी बरकरार रखना चाहेगा।

भारत ने पहले मैच में कीवी टीम को 12 रन से शिकस्त दी। कप्तान रोहित ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की। युवा सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल ने रिकॉर्डतोड़ दोहरा शतक लगाया। 350 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए सातवें नंबर के बल्लेबाज माइकल ब्रेसवेल ने धमाकेदार शतक जड़कर मैच को रोमांचक मोड़ पर पहुंचा दिया। अंत में 4 विकेट चटकाने वाले मोहम्मद सिराज की अगुवाई भारतीय गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड को 49.2 ओवर में 337 रन पर पैक करके मैच को अपने नाम कर लिया।       

क्या भारतीय गेंदबाज हिट-फ्लॉप के सिलसिले को करेंगे खत्म?

भारत को जीत तो मिली पर ये फुलप्रूफ नहीं थी। टीम में कुछ खामियां थीं जिन्हें कप्तान रोहित की टीम रायपुर में दूर करना चाहेगी। भारतीय टीम की पहली दिक्कत रही विपक्षी टीम को बल्ले से मैच में वापसी करने देना, जो टीम इंडिया लगातार दोहरा रही है। अपने पिछले छह वनडे मैचों में भारत ने मेहदी हसन मिराज, दसुन शनाका और पिछले मैच में ब्रेसवेल जैसे बल्लेबाजों को शतक लगाने का रूम दिया। भारतीय गेंदबाज विरोधी टीम को कमजोर करने के बाद मैचों को सही तरीके से खत्म करने में सक्षम नहीं हो रहे हैं। भारत अगले मैच में इस दिक्कत को खत्म करने की उम्मीद के साथ मैदान में उतरना चाहेगा।

क्या खत्म होगा रोहित का 2 साल लंबा इंतजार?

Image Source : APRohit Sharma

भारतीय टीम की दूसरी दिक्कत रोहित शर्मा से जुड़ी है। हैदराबाद में हुए पिछले मैच में शुभमन गिल अपने पहले वनडे दोहरे शतक के साथ शानदार फॉर्म में दिखे लेकिन उनके जोड़ीदार रोहित अच्छी शुरुआत के बाद पवेलियन लौट गए। रोहित ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पिछले मैच में 34 रन जोड़े। उन्होंने इस साल इससे पहले की तीन पारियों में क्रमश: 42, 17 और 83 रन बनाए। रोहित ने पिछला वनडे शतक 19 जनवरी 2020 को लगाया था। रायपुर में वह दो साल लंबे इस इंतजार को खत्म करना चाहेंगे।

Latest Cricket News