A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs NZ: पिछले 10 साल से टीम इंडिया अपनी जमीन पर सिकंदर, न्यूजीलैंड कैसे रचेगा इतिहास?

IND vs NZ: पिछले 10 साल से टीम इंडिया अपनी जमीन पर सिकंदर, न्यूजीलैंड कैसे रचेगा इतिहास?

न्यूजीलैंड के लिए बुधवार को होने वाले सीरीज के तीसरे और आखिरी टी20 इंटरनेशनल में एक ऐतिहासिक मौका है। इस मैच को जीतकर कीवी टीम उस मुकाम पर पहुंच सकती है जहां तक वह पहले कभी नहीं पहुंची।

Hardik Pandya and Mitchell Santner- India TV Hindi Image Source : BCCI Hardik Pandya and Mitchell Santner

न्यूजीलैंड की टीम भारत में टीम इंडिया के खिलाफ एक ऐतिहासिक मोड़ पर खड़ी है। यहां से सिर्फ एक जीत उसे उस मुकाम पर पहुंचा देगी जहां पहुंचना किसी के लिए यूं ही मुमकिन नहीं होता। न्यूजीलैंड को भारत के खिलाफ बुधवार, 1 फरवरी को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में सीरीज का तीसरा और आखिरी टी20 इंटरनेशनल मैच खेलना है। यह सीरीज फिलहाल 1-1 से बराबरी पर है। मेहमानों ने पहला मैच जीतकर सीरीज में 1-0 की बढ़त ली। हार्दिक पांड्या की कप्तानी वाली भारतीय टीम ने दूसरा मैच जीतकर इसे वापस बराबरी पर पहुंचा दिया। अब बारी तीसरे और निर्णायक मुकाबले की है।

टीम इंडिया का भारतीय जमीन पर अभेद्य किला

Image Source : APHardik Pandya batting against New Zealand

हमेशा से भारतीय जमीन पर जीतना मेहमानों के लिए काफी मुश्किल रहा है। भारत सही मायने में अपनी जमीन पर सिकंदर है। पिछले 10 सालों में हर फॉर्मेट को मिलाकर टीम इंडिया ने अपने घर में कुल 55 बायलेरल सीरीज खेले  हैं। इसमें से 47 में उसे जीत मिली है। सिर्फ 2019 में ऑस्ट्रेलिया और 2015 में साउथ अफ्रीका को भारत को भारत में हराने में कामयाबी मिली है।

न्यूजीलैंड को भारत में पहली सीरीज जीत का इंतजार

Image Source : APIndia vs New Zealand

तीसरे मैच से पहले कीवी कप्तान मिचेल सेंटनर ने इसी साल भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप से पहले इस सीरीज को यहां के कंडीशन से तालमेल बिठाने का जरिया बताया। सच तो यह है कि वह इतिहास रचने के भी बेहद करीब हैं। वह एक ऐसी टीम की अगुवाई कर रहे हैं जो भारत को भारत में हराने का कारनामा करने से सिर्फ एक जीत दूर है। साल 2012 में सिर्फ इकलौते टी20 मैच को छोड़ दें तो न्यूजीलैंड ने कभी भारत के खिलाफ भारत में कोई टी20 सीरीज नहीं जीती है।

क्या कहता है दोनों टीमों का हालिया प्रदर्शन?

अगर दोनों टीमों के हालिया प्रदर्शन की बात करें तो न्यूजीलैंड का इस सीरीज को जीतकर इतिहास रचने का सपना पूरा होता मुश्किल लगता है। न्यूजीलैंड ने पिछले पांच टी20 इंटरनेशनल में से तीन मैच गंवाए हैं और उसे सिर्फ एक में जीत मिली है और एक टाई पर खत्म हुआ। टीम इंडिया ने पिछले तीन टी20 में से तीन में जीत दर्ज की और दो में उसे हार मिली। खास बात ये कि भारत को अगला मैच अपने फेवरेट हंटिंग ग्राउंड पर खेलना है जो बाहरी टीम के लिए किसी अभेद्य किले से कम नहीं है।     

Latest Cricket News