A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs PAK: भारत ने पाकिस्तान को हराकर बनाया नया कीर्तिमान, ऑस्ट्रेलिया का 19 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त

IND vs PAK: भारत ने पाकिस्तान को हराकर बनाया नया कीर्तिमान, ऑस्ट्रेलिया का 19 साल पुराना वर्ल्ड रिकॉर्ड ध्वस्त

IND vs PAK: भारतीय क्रिकेट टीम एक साल में सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय जीत हासिल करने वाली टीम बनी।

Indian Cricket Team, ind vs pak, t20 world cup- India TV Hindi Image Source : GETTY Indian Cricket Team

IND vs PAK: भारतीय क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान के खिलाफ रोमांचक जीत के साथ ही विश्व क्रिकेट में एक नया कीर्तिमान बना दिया है। मेलबर्न के ऐतिहासिक मैदान में रविवार को खेले गए टी20 वर्ल्ड कप मैच में चार विकेट से जीत के साथ ही रोहित शर्मा एंड टीम ने ऑस्ट्रेलिया के 19 साल पुराने वर्ल्ड रिकॉर्ड को चकनाचूर कर दिया है। भारत अब एक कैलेंडर वर्ष में सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय जीत दर्ज करने के मामले में ऑस्ट्रेलिया से आगे निकल गया है और वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 2003 में रिकी पोंटिंग की कप्तानी में 47 मैचों में 38 जीत हासिल की थी। जबकि टीम इंडिया इस साल 56 मैचों में 39 जीत दर्ज कर चुकी है।   

जीत के साथ हुई थी साल की शुरुआत

भारतीय टीम के इस साल के प्रदर्शन की बात करें तो उसने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। टीम इंडिया ने एक के बाद एक कई द्विपक्षीय श्रृंखलाएं जीती हैं। भारतीय टीम ने साल की शुरुआत वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन-तीन मैचों की घरेलू टी20 और वनडे सीरीज जीतकर की थी। इसके बाद उसने श्रीलंका को घरेलू सीरीज में हराया और टी20 सीरीज 3-0 जबकि टेस्ट सीरीज 2-0 से अपने नाम की।

विदेशों में भी हासिल की जीत

टीम इंडिया इसके बाद दक्षिण अफ्रीका पहुंची और यहां पांच मैचों की टी20 सीरीज को 2-2 से बराबरी पर खत्म किया। भारत ने इसके बाद इंग्लैंड का दौरा किया और एकमात्र टेस्ट मैच में हार का सामना किया। हालांकि उसने वनडे और टी20 सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया। टीम इंडिया ने यहां के बाद आयरलैंड में टी20 सीरीज और फिर वेस्टइंडीज में भी सीमित ओवर की श्रृंखलाएं अपने नाम की। जिम्बाब्वे में भारत के जीत का सिलसिला जारी रहा और यहां उसने 3-0 से वनडे सीरीज पर कब्जा किया।

वर्ल्ड कप से पहले घर में फतह

भारतीय टीम ने एशिया कप में जीत के शुरुआत की लेकिन उसे सुपर 4 राउंड में बाहर होना पड़ा। श्रीलंका और पाकिस्तान से हार के बाद वह फाइनल में पहुंचने से चूक गई। हालांकि टीम इंडिया घरेलू सीरीज में फिर से जीत की पटरी पर लौटी और फिर ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका को भी हराया।

Latest Cricket News