A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SA : केएल राहुल के बाद रिषभ पंत कैसे बने कप्तान, यहां जानिए पूरी कहानी

IND vs SA : केएल राहुल के बाद रिषभ पंत कैसे बने कप्तान, यहां जानिए पूरी कहानी

कप्तानी के लिए सबसे बड़े दावेदार के रूप में हार्दिक पांड्या का नाम सामने आया था। हालांकि नाम तो ​शिखर धवन का भी चल रहा था। 

Rishabh Pant- India TV Hindi Image Source : INDIA TV Rishabh Pant

Highlights

  • केएल राहुल को बनाया गया था भारत दक्षिण अफ्रीका सीरीज के लिए कप्तान
  • लोकेश राहुल इंजरी के कारण पूरी सीरीज से बाहर, रिषभ पंत को जिम्मेदारी
  • आईपीएल 2022 में अपनी कप्तानी से खास प्रभावित नहीं कर पाए थे रिषभ पंत

आईपीएल 2022 के बाद टीम इंडिया एक ​बार फिर इंटरनेशनल क्रिकेट खेलने के लिए मैदान में उतर चुकी है। भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांच टी20 मैचों की सीरीज शुरू हो हो चुकी है। हालांकि पहले ही मैच में भारतीय टीम को हार मिली है। इस सीरीज के लिए टीम इंडिया के कई सीनियर खिलाड़ियों को रेस्ट दिया गया है। इसमें कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी आदि शामिल हैं। लेकिन भारतीय टीम को उस वक्त बड़ा झटका लगा, जब सीरीज के लिए टीम के कप्तान बनाए गए केएल राहुल भी चोट के कारण पूरी सीरीज से बाहर हो गए। कुलदीप यादव भी इंजरी के कारण अब इस सीरीज में नहीं खेल पाएंगे। केएल राहुल के बाहर होने के बाद अचानक से रिषभ पंत को टीम का नया कप्तान बना दिया गया। 

Image Source : INDIA TVRishabh Pant vs Hardik Pandya

हार्दिक पांड्या बनने वाले थे इस सीरीज के लिए कप्तान
आईपीएल 2022 के आखिरी चरण के दौरान इस तरह की खबरें सामने आ रही थीं कि भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जो सीरीज खेली जानी है, उसमें रोहित शर्मा, विराट कोहली, जसप्रीत बुमराह, रिषभ पंत और केएल राहुल  को आराम दिया जा सकता है। ऐसे में कप्तानी के लिए सबसे बड़े दावेदार के रूप में हार्दिक पांड्या का नाम सामने आया था। हालांकि नाम तो ​शिखर धवन का भी चल रहा था, क्यों​कि वे इससे पहले भी भारत की कप्तानी कर चुके हैं। लेकिन हार्दिक पांड्या ने आईपीएल 2022 में अपनी नई टीम गुजरात टाइटंस की जिस तरह से कप्तानी की थी और उसे प्लेआफ में पहुंचाया था, उससे माना जा रहा था कि हार्दिक पांड्या ही इस सीरीज के​ लिए कप्तान होंगे। हालांकि इस बीच सेलेक्टर्स और केएल राहुल के बीच बात हुई और लोकेश राहुल इस सीरीज में खेलने के लिए तैयार हो जाते हैं। ऐसे में दूसरे किसी नाम पर विचार करने की जरूरत ही नहीं पड़ती और केएल राहुल को कप्तान बना दिया जाता है।

केएल राहुल को कप्तान और रिषभ पंत को बनाया गया उपकप्तान
केएल राहुल के कप्तान बनने के साथ ही टीम का जिस दिन ऐलान होता है, उस दिन बताया जाता है कि रिषभ पंत इस सीरीज के लिए टीम के उपकप्तान होंगे। यानी हार्दिक पांड्या के हाथ में कप्तानी तो नहीं ही आई, उपकप्तानी की जिम्मेदारी भी उन्हें नहीं दी गई। इसके बाद जब केएल राहुल इंजरी के कारण जब सीरीज से बाहर हुए तो उपकप्तान को ही कप्तान बनना था, यानी रिषभ पंत टीम के कप्तान बना दिए गए। हालांकि अब रिषभ पंत के साथ हार्दिक पांड्या को उपकप्तान बनाया गया है। यानी हार्दिक पांड्या इस सीरीज के लिए कप्तान बनने से जरा सा चूक गए। नहीं तो वे ही इस सीरीज में कप्तानी कर रहे होते। सीरीज के लिए जब टीम का ऐलान कर दिया गया था, उसके बाद हार्दिक पांड्या ने अपनी कप्तानी में गुजरात टाइटंस को आईपीएल 2022 का नया चैंपियन बनाया था। अब इस सीरीज में रिषभ पंत की कप्तानी की परीक्षा जरूर होगी। भले भारतीय टीम पहला मैच हार गई हो, लेकिन उसके पास वापसी की पूरी गुंजाईश है, अभी चार मैच और खेले जाने बाकी हैं। 

Latest Cricket News