A
Hindi News खेल क्रिकेट IND v SA: केएल राहुल ने की धोनी के इस अनोखे रिकॉर्ड की बराबरी, बने भारत के 34वें टेस्ट कप्तान

IND v SA: केएल राहुल ने की धोनी के इस अनोखे रिकॉर्ड की बराबरी, बने भारत के 34वें टेस्ट कप्तान

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जोहान्सबर्ग के वॉनडरर्स स्टेडियम में टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। 

<p>IND v SA: केएल राहुल ने की...- India TV Hindi Image Source : GETTY IND v SA: केएल राहुल ने की धोनी के इस अनोखे रिकॉर्ड की बराबरी

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच जोहान्सबर्ग के वॉनडरर्स स्टेडियम में टेस्ट सीरीज का दूसरा मुकाबला खेला जा रहा है। इस मुकाबले में भारत की ओर से केएल राहुल कप्तानी की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं क्योंकि विराट कोहली पीठ के ऊपरी हिस्से में दर्द के कारण प्लेइंग इलेवन का हिस्सा नहीं है। इस तरह केएल राहुल ने बतौर कप्तान एमएस धोनी के एक अनोखे रिकॉर्ड की बराबरी कर ली है। 

दरअसल, राहुल को 1 फर्स्ट क्लास मैच में कप्तानी करने के बाद भारत की ओर से टेस्ट कप्तानी में डेब्यू करने का मौका मिला है। इस तरह उन्होंने एमएस धोनी की बराबरी कर ली है। टेस्ट में भारत की कप्तानी हासिल करने से पहले धोनी ने भी 1 फर्स्ट क्लास मैच में कप्तानी की थी। इस मामलें में टॉप पर अजिंक्य रहाणे हैं जो बिना किसी फर्स्ट क्लास मैच में कप्तानी के भारत के टेस्ट कप्तान बने थे।

भारत के लिए टेस्ट कप्तानी डेब्यू से पहले कप्तान के रूप में सबसे कम फर्स्ट क्लास मैच खेलने वाले खिलाड़ी

0 - अजिंक्य रहाणे
1 - एमएस धोनी / केएल राहुल
2 - गुलाबराय रामचंद
3 - वीरेंद्र सहवाग / विराट कोहली

केएल राहुल भारत के 34वें टेस्ट कप्तान है जबकि टेस्ट में टीम की कमान संभालने वाले कर्नाटक के महज चौथे क्रिकेटर हैं। केएल राहुल के अलावा 1980 में गुंडप्पा विश्वनाथ (2 टेस्ट), राहुल द्रविड़ (25 टेस्ट) और अनिल कुंबले (14 टेस्ट) भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी कर चुके हैं। यही नहीं, भारत ने  जोहान्सबर्ग में अब तक 6 टेस्ट मैच खेले हैं और सभी में अलग-अलग कप्तान रहे हैं। 

जोहान्सबर्ग में खेले कुल 6 टेस्ट में भारत के कप्तान

1992 अज़हरूद्दीन
1997 सचिन
2006 द्रविड़
2013 धोनी
2018 विराट
2022 केएल राहुल

Latest Cricket News