A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SA T20 Series: पाकिस्तान को पीछे छोड़ेगी टीम इंडिया! जानिए कैसे

IND vs SA T20 Series: पाकिस्तान को पीछे छोड़ेगी टीम इंडिया! जानिए कैसे

भारतीय टीम आईपीएल के बाद एक बार फिर मैदान में उतरने की तैयारी में है। 

IND vs SA- India TV Hindi Image Source : INDIA TV IND vs SA

Highlights

  • भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज का पहला मैच नौ जून को
  • भारत ने अब तक दक्षिण अफ्रीका को नौ टी20 इंटरनेशनल मैचों में दी मात
  • पांच मैचों में टीम इंडिया अगर तीन मैच जीतेगी तो बनेगा नया कीर्तिमान

IND vs SA H2H : भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 सीरीज शुरू होने में अब कुछ ही दिन का वक्त बचा हुआ है। भारतीय टीम आईपीएल के बाद एक बार फिर मैदान में उतरने की तैयारी में है। दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए जो टीम इंडिया चुनी गई है, उसमें से सभी खिलाड़ी आईपीएल खेल रहे थे। अब वे इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी कर रहे हैं। वहीं दक्षिण अफ्रीका की जो टीम इस सीरीज के लिए चुनी गई है, उसमें भी आधे से ज्यादा खिलाड़ी सीरीज से पहले आईपीएल खेल रहे थे। इसलिए सीरीज काफी रोमांचक होने की पूरी उम्मीद है। इस बीच टीम इंडिया कुछ नए की​र्तिमान रचने की तैयारी में है। 

Image Source : INDIA TVIND vs SA

टीम इंडिया बना सकती है लगातार सबसे ज्यादा टी20 मैच जीतने का कीर्तिमान
टीम इंडिया अगर सीरीज के पहले ही मैच में दक्षिण अफ्रीका को हरा देती है तो भरतीय टीम एक बड़ा रिकॉर्ड तोड़ सकती है। भारत सबसे लगातार T20 इंटरनेशल मैच जीतने वाली टीम बन जाएगी। इस वक्त ये कीर्तिमान अफगानिस्तान और रोमानिया के पास है। इन दोनों टीमों ने लगातार 12 मैच जीते हैं। भारतीय टीम इस रिकॉर्ड की बराबरी तो कर चुकी है, लेकिन सीरीज के पहले मैच में जीत के साथ इसे ध्वस्त भी कर सकती है। भारतीय टीम की जीत का ये सिलसिला टी20 विश्व कप 2021 से ही लगातार जारी है। टी20 विश्व कप के अपने पहले दो मैच पाकिस्तान और न्यूजीलैंड से हारने के बाद भारतीय टीम ने विश्व कप में ही अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया को करारी मात दी थी। इसके बाद भारत ने न्यूजीलैंड, वेस्टइंडीज और श्रीलंका के खिलाफ घर में 3-0 से जीत दर्ज की है। 

Image Source : INDIA TVIND vs SA

ये हैं भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच टी20 आंकड़े
इतना ही नहीं, भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अब तक 15 टी20 इंटरनेशनल मैच खेले गए हैं। इसमें से भारत ने नौ मैचों में जीत हासिल की है। टी20 में दक्षिण अफ्रीका को सबसे ज्यादा बार हराने के मामले में ऑस्ट्रेलिया नंबर एक पर है। ऑस्ट्रेलिया ने दक्षिण अफ्रीका को अब तक कुल मिलाकर 14 बार हराया है। वहीं पाकिस्तान और इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को 11 बार मात दी है। पांच मैचों की सीरीज में से टीम इं​डिया ने अगर दो मैच जीते तो पाकिस्तान और इंग्लैंड की बराबरी कर लेगी, वहीं अगर तीन मैच जीतने में टीम कामयाब हो जाती है तो दक्षिण अफ्रीका को हराने के मामले में टीम दूसरे नंबर पर पहुंच जाएगी। इतना ही नहीं अगर टीम इंडिया ने दक्षिण अफ्रीका का सीरीज में सूपड़ा साफ कर दिया तो ऑस्ट्रेलिया की बराबरी करने का भी मौका भारतीय टीम के पास होगा। 

Image Source : INDIA TVIND vs SA

Latest Cricket News