A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SA : कोहली के निशाने पर होगा ये विराट रिकॉर्ड, आज ही तोड़ेंगे!

IND vs SA : कोहली के निशाने पर होगा ये विराट रिकॉर्ड, आज ही तोड़ेंगे!

टी20 में इससे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान वेस्टइंडीज के घाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल के नाम पर हैं, उन्होंने 14562 रन बनाए हैं।

Virat Kohli and Surya Kumar Yadav - India TV Hindi Image Source : PTI Virat Kohli and Surya Kumar Yadav

Highlights

  • दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बड़ा कीर्तिमान अपने नाम करने उतरेंगे विराट कोहली
  • विराट कोहली आज 22 रन बनाते हैं तो बन जाएंगे भारतीय क्रिकेट इतिहास के पहले बल्लेबाज
  • रोहित शर्मा और विराट कोहली में टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने की भी जंग

IND vs SA Virat Kohli :  टीम इंडिया के पूर्व कप्तान विराट कोहली एक बार फिर एक्शन में नजर आने वाले हैं। एशिया कप 2022 के बाद पूर्व कप्तान ने जो फार्म हासिल की है, वो अभी भी जारी है और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए आखिरी टी20 मैच में विराट कोहली ने ये करके भी दिखाया। अब दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ होने वाली सीरीज में कोहली के निशाने पर एक और महाकीर्तिमान होने वाला है। विराट कोहली अब उस रिकॉर्ड के करीब हैं, जो अभी तक भारत का कोई भी खिलाड़ी नहीं कर पाया है, इस मामले में हिटमैन रोहत शर्मा और एमएस धोनी भी उनसे काफी पीछे हैं। अब विराट कोहली टी20 क्रिकेट में 11000 रन बनाने के काफी करीब पहुंच गए हैं। विराट कोहली चाहेंगे कि वे इस कीर्तिमान को आज ही हासिल कर लें, लेकिन अगर आज नहीं तो कम से कम इस सीरीज में तो वे 11000 रन बना ही लेंगे, ये तो करीब करीब पक्का है। 

Image Source : ptiChris Gayle

टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान क्रिस गेल के नाम 
टी20 में इससे ज्यादा रन बनाने का कीर्तिमान वेस्टइंडीज के घाकड़ बल्लेबाज क्रिस गेल  के नाम पर हैं, उन्होंने 14562 रन बनाए हैं, इसके बाद दूसरे नंबर पर भी वेस्टइंडीज के ही कायरन पोलार्ड हैं, जिन्होंने अब तक 11915 रन बनाए हैं और तीसरे नंबर पर पाकिस्तान के शोएब मलिक हैं, उन्होंने 11902 रन बनाने में कामयाबी हासिल की है। इस मामले में चौथे नंबर पर भारतीय टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली हैं, उन्होंने अब तक 10978 रन बना दिए हैं। यानी 11 हजार रन पूरे करने के लिए उन्हें केवल 22 रनों की जरूरत है, जो काम विराट कोहली जैसे बल्लेबाज के लिए कोई बड़ी बात नहीं है। वे भारत के पहले ऐसे खिलाड़ी बन जाएंगे, जिन्होंने रनों का इतना बड़ा पहाड़ खड़ा कर दिया है। 

Image Source : APRohit Sharma

टी20 इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन रोहित शर्मा के नाम 
टी20 क्रिकेट में 11 हजार से ज्यादा रन केवल तीन ही बल्लेबाजों ने बनाए हैं, यहां ये ध्यान रखिएगा कि यहां पर टी20 इंटरनेशनल नहीं, बल्कि टी20 की बात हो रही है, यानी जो रन खिलाड़ी टी20 लीग में बनाते हैं, वे भी यहां पर जोड़े गए हैं। टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा इस मामले में सातवें नंबर पर हैं, उन्होंने अब तक 10544 रन बनाए हैं, यानी वे भी 11 हजार रन से ज्यादा दूर नहीं हैं, वे अगर अच्छी बल्लेबाजी करें तो इस सीरीज में तो नहीं, लेकिन टी20 विश्व कप 2022 में जरूर इस लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं। वैसे देखा जाए तो टी20 इंटरनेशनल में रोहित शर्मा विराट कोहली से आगे चल रहे हैं और उनके नाम 3694 रन हैं, इसके बाद दूसरे नंबर पर विराट कोहली का ही नाम आता है, जिन्होंने अब तक 3660 रन बनाए हैं। यानी इंटरनेशनल लेवल पर भारत के ही दोनों बल्लेबाज नंबर एक और दो बने हुए हैं। देखना होगा कि जब ये सीरीज खत्म होगी और भारतीय टीम विश्व कप के लिए रवाना होगी तो ये दोनों बल्लेबाज किस नंबर पर रहते हैं। 

Latest Cricket News