A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत के सिर्फ दो ही कप्तान जीत सके हैं बॉक्सिंग डे टेस्ट, रोहित शर्मा लिस्ट में हो सकते हैं शामिल

भारत के सिर्फ दो ही कप्तान जीत सके हैं बॉक्सिंग डे टेस्ट, रोहित शर्मा लिस्ट में हो सकते हैं शामिल

IND vs SA: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच 26 दिसंबर से बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला जाएगा। इस मुकाबले के लिए टीम इंडिया जमकर मेहनत कर रही है। इसी बीच आइए एक नजर बॉक्सिंग डे टेस्ट में टीम इंडिया के रिकॉर्ड पर एक नजर डालें।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

IND vs SA Boxing Day Test: भारत और साउथ अफ्रीका के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज का पहला मैच 26 दिसंबर से सेंचुरियन के सुपर स्पोर्ट्स पार्क में खेला जाएगा। जहां टीम इंडिया के पास एक बार से रिकॉर्ड बनाने का मौका है। 26 दिसंबर से 30 दिसंबर तक खेले जाने वाले इस टेस्ट मैच को बॉक्सिंग डे टेस्ट भी कहा जाता है। साउथ अफ्रीका, ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेलती है। जहां ये देश अपने घर पर किसी अन्य टीम के खिलाफ इसी तारीख पर मैच खेलते हैं। यह मैच क्रिसमस के अगले दिन शुरू होते हैं, यही कारण है कि इन मैचों को बॉक्सिंग डे टेस्ट भी कहा जाता है।

बॉक्सिंग डे टेस्ट में भारत का प्रदर्शन

भारतीय टीम कई मौकों पर ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेल चुकी है। जहां टीम इंडिया का रिकॉर्ड कुछ खास नहीं था, लेकिन टीम इंडिया के एक कप्तान ने इस रिकॉर्ड को भारत के लिए बेहद खास बना दिया है। आपको बता दें कि भारत ने टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में अब तक कुल 10 बार बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच खेला जहां उन्हें सिर्फ 4 मैचों में जीत हासिल हुई है।

सिर्फ ये कप्तान ही जीत सके बॉक्सिंग डे टेस्ट

भारत में कई कप्तान आए और गए, लेकिन जब भी एक अच्छे कप्तान की बात की जाती है तब एमएस धोनी का नाम हर किसी को याद आता है। वहीं टेस्ट क्रिकेट में भारत ने अब तक किसी बेस्ट कप्तान को देखा तो वह विराट कोहली हैं। विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम ने टेस्ट क्रिकेट में पूरी दुनिया पर राज किया। बात करें बॉक्सिंग डे टेस्ट के बारे में तो भारत की तरफ से सिर्फ एमएस धोनी और विराट कोहली ही ऐसे कप्तान रहे हैं जिन्होंने इस खास तरह के टेस्ट मैच को जीता है।

टीम इंडिया साल 1985 से बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलती आ रही है। लेकिन एमएस धोनी की कप्तानी में भारतीय टीम ने साल 2010 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहली बार बॉक्सिंग टेस्ट मैच अपने नाम किया। इसके बाद को विराट कोहली ने हद ही पार कर दी। विराट कोहली की कप्तानी में टीम इंडिया ने आज तक कभी भी बॉक्सिंग डे टेस्ट नहीं गंवाया है। भारत ने विराट कोहली की कप्तानी में साल 2018, 2020 में ऑस्ट्रेलिया और साल 2021 में साउथ अफ्रीका को बॉक्सिंग डे टेस्ट मैच हराया था। पिछले पांच सालों में टीम इंडिया एक भी बार यह टेस्ट मैच नहीं हारी है। ऐसे में रोहित शर्मा के कंधों पर इसे जारी रखने की बड़ी जिम्मेदारी है।

यह भी पढ़ें

IND vs SA टेस्ट सीरीज से पहले फैंस के लिए आई बुरी खबर, मैच का मजा होगा किरकिरा!

IND vs SA टेस्ट सीरीज से पहले फैंस के लिए आई बुरी खबर, मैच का मजा होगा किरकिरा!

Latest Cricket News