A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SL Day Night Test : पिंक बॉल टेस्ट में कैसा है टीम इंडिया का रिकार्ड, यहां जानिए सब कुछ

IND vs SL Day Night Test : पिंक बॉल टेस्ट में कैसा है टीम इंडिया का रिकार्ड, यहां जानिए सब कुछ

पिंक बॉल टेस्ट का इतिहास तो बहुत लंबा है, लेकिन टीम इंडिया ने अभी तक तीन ही डे नाइट टेस्ट खेले हैं। खास बात ये भी है कि इसमें भारत की जीत का प्रतिशत अच्छा ही रहा है।

Team India- India TV Hindi Image Source : PTI Team India

Highlights

  • भारत और श्रीलंका के बीच 12 मार्च से बेंगलोर में होगा पिंक बॉल टेस्ट
  • भारतीय टीम ने अब तक तीन पिंक बॉल टेस्ट खेले हैं, एक मैच हारा है
  • भारत में खेले गए दो डे नाइट टेस्ट मैचों में टीम इंडिया को मिली है जीत

भारतीय क्रिकेट टीम एक बार फिर श्रीलंका से मुकाबले की तैयारी कर रही है। भारत और श्रीलंका के बीच सीरीज का दूसरा मैच 12 मार्च से बेंगलोर में खेला जाएगा। ये मैच इसलिए खास है, क्योंकि ये पिंक बॉल टेस्ट होगा, यानी दिन और रात में खेला जाने वाला टेस्ट मैच। भारतीय टीम लंबे समय बाद डे नाइट टेस्ट के लिए उतरने जा रही है, इसलिए भारतीय खिलाड़ी भी खास तैयारी में अभी से जुट गए हैं। सीरीज का पहला टेस्ट तीन ही दिन में खत्म हो गया था, इसलिए उन्हें तैयारी का कुछ और वक्त मिल गया है।

भारत का पहला पिंक बॉल टेस्ट बांग्लादेश के खिलाफ कोलकाता में खेला गया
पिंक बॉल टेस्ट का इतिहास तो बहुत लंबा है, लेकिन टीम इंडिया ने अभी तक तीन ही डे नाइट टेस्ट खेले हैं। खास बात ये भी है कि इसमें भारत की जीत का प्रतिशत अच्छा ही रहा है। भारत ने साल 2019 के नवंबर में अपना पहला पिंक बॉल टेस्ट खेला था, ये मैच भारत के ही ईडन गार्डेंस में खेला गया था और बांग्लादेश की टीम हमारे सामने थी। भारतीय टीम ने इसमें शानदार प्रदर्शन करते हुए बांग्लादेश को चारोखाने चित्त किया था। इस मैच को भारत ने पारी और 46 रन से जीता था। ये वही मैच था, जिसमें भारतीय टीम के तब के कप्तान विराट कोहली ने शतक जड़ा था और भारत की ओर से पिंक बॉल टेस्ट में शतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी भी बने थे। इसके बाद से अभी तक विराट कोहली कोई भी इंटरनेशनल शतक नहीं लगा पाए हैं। क्या विराट के बल्ले से फिर से शतक निकलेगा, ये तो मैच में ही पता चलेगाा। 

टीम इंडिया को दूसरे पिंक बॉल टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया से मिली थी करारी हार
इसके बाद भारतीय टीम ने अपना दूसरा पिंक बॉल टेस्ट ऑस्ट्रेलिया  के खिलाफ खेला। ये मैच भी हमेशा याद रखा जाएगा, क्योंकि इस मैच में भारतीय टीम को शर्मनाक हार का सामना करना पड़ा था। ये मैच ऑस्ट्रेलिया के एडिलेड में खेला गया था और मैच की दूसरी पारी में भारतीय टीम 36 रन के मामूली स्कोर पर ही आउट हो गई थी। भारतीय टीम को इस मैच में आठ विकेट से करारी हार मिली थी। मैच की पहली पारी में विराट कोहली ने अर्धशतकीय पारी खेली ​थी बाकी कोई भी बल्लेबाज 50 रन तक भी नहीं पहुंच सका था। इसे एक भुला देने वाला मैच ही कहा जाएगा। 

भारत ने तीसरे पिंक बॉल टेस्ट में इंग्लैंड को दस विकेट से दी मात
भारतीय टीम ने अपना तीसरा पिंक बॉल टेस्ट भारत में ही इंग्लैंड के खिलाफ खेला था। ये मैच फरवरी 2021 में अहमदाबाद में खेला गया था। इस मैच में भारतीय टीम ने एक बार फिर कमाल का प्रदर्शन करते हुए इंग्लैंड को 10 विकेट से पटकनी दी थी। बल्लेबाजी और गेंदबाजी में बेहतरीन प्रदर्शन देखने के लिए मिला था। अब टीम इंडिया चौथे डे नाइट टेस्ट में उतरने जा रही है। भारत में ये उसका तीसरा मुकाबला होगा। अभी तक जो दो मैच भारत में खेले गए हैं, वे एकतरफा रहे हैं, ऐसे में उम्मीद की जानी चाहिए कि बेंगलोर टेस्ट में भी श्रीलंका के खिलाफ अच्छा खेल टीम इंडिया की ओर से देखने के लिए मिलेगा।

Latest Cricket News