A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SL: श्रीलंका को 14 साल से भारत में जीत का इंतजार, जानें पिछली पांच टी20 सीरीज के परिणाम

IND vs SL: श्रीलंका को 14 साल से भारत में जीत का इंतजार, जानें पिछली पांच टी20 सीरीज के परिणाम

श्रीलंका की टीम छठी बार भारत में टी20 सीरीज खेल रही है। इससे पहले पांच में से चार मौकों पर टीम को हार मिली है और उसे पहली सीरीज जीत का इंतजार है।

दसुन शनाका और हार्दिक...- India TV Hindi Image Source : AP दसुन शनाका और हार्दिक पंड्या

IND vs SL: भारत और श्रीलंका के बीच तीन मैचों की टी20 सीरीज का अंतिम और निर्णायक मुकाबला शनिवार 7 जनवरी को राजकोट में खेला जाना है। यहां मेहमान टीम वो करने के इरादे से उतरेगी जो वो कभी नहीं कर पाई और उसे 14 साल से उसका इंतजार है। हम बात कर रहे हैं टी20 सीरीज जीत की जो श्रीलंका ने भारतीय सरजमीं पर एक बार भी नहीं जीती है। यह श्रीलंका की भारत में छठी टी20 सीरीज है और पिछले पांच में से चार मौकों पर उसे हार का मुंह देखना पड़ा है। जबकि सिर्फ एक बार सीरीज ड्रॉ हुई है। यानी टीम इंडिया का लंका के खिलाफ घर पर अजेय रिकॉर्ड है।

अब हार्दिक पंड्या की टीम के सामने इस अजेय रिकॉर्ड को बरकरार रखने की चुनौती होगी। साथ ही अभी तक वह अपनी कप्तानी में एक भी टी20 सीरीज नहीं हारे हैं। उन्होंने दो सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी की है। मौजूदा सीरीज में भारत ने पहला मुकाबला 2 रनों से जीता था वहीं दूसरे मुकाबले में 16 रनों से उसे हार झेलनी पड़ी थी। सीरीज अब 1-1 की बराबरी पर है और चुनौती है हार्दिक के सामने अपनी कप्तानी में टी20 सीरीज जीत की हैट्रिक पूरी करने की। तीसरे और निर्णायक मुकाबले में श्रीलंका जहां इतिहास रचना चाहेगी, वहीं हार्दिक सेना एक और सीरीज अपने नाम करने उतरेगी।

पिछली 5 टी20 सीरीज में श्रीलंका का प्रदर्शन (भारत में)
  1. 2009-10: सीरीज 1-1 से ड्रॉ
  2. 2015-16: भारत सीरीज 2-1 से जीता
  3. 2017-18: भारत सीरीज 3-0 से जीता
  4. 2019-20: भारत सीरीज 2-0 से जीता
  5. 2021-22: भारत सीरीज 3-0 से जीता

भारत के स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या इस सीरीज में टीम इंडिया की कप्तानी कर रहे हैं। आईपीएल 2022 के बाद भारतीय टीम दो टी20 इंटरनेशनल की सीरीज के लिए पंड्या की कप्तानी में आयरलैंड के दौरे पर गई थी। भारत ने इस सीरीज को 2-0 से अपने नाम किया था। टी20 वर्ल्ड कप 2022 के बाद भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड का दौरा किया। यहां टीम इंडिया ने तीन मैच की टी20 सीरीज 1-0 से जीती। पंड्या की कप्तानी में भारतीय टीम को खेल के सबसे छोटे फॉर्मेट में गुरुवार को श्रीलंका के खिलाफ पहली बार हार मिली। उनके पास अब सीरीज जीत के अपने अजेय रिकॉर्ड को कायम रखने का मौका है। इसके लिए हार्दिक राजकोट में पूरा जोर लगाएंगे इसकी उम्मीद लाजिमी है।

यह भी पढ़ें:-

करियर के शुरुआत में ही अर्शदीप सिंह के साथ जुड़ा ये शर्मनाक रिकॉर्ड, प्लेइंग 11 से भी हो जाएंगे बाहर!

कप्तान हार्दिक के लिए टेंशन बने ये दो खिलाड़ी, तीसरे टी20 में प्लेइंग 11 से करेंगे बाहर

Latest Cricket News