A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत के पास एक ही साल में दो ICC ट्रॉफी जीतने का मौका, जानें कब और कहां होंगे मुकाबले

भारत के पास एक ही साल में दो ICC ट्रॉफी जीतने का मौका, जानें कब और कहां होंगे मुकाबले

टीम इंडिया इस साल दो आईसीसी ट्रॉफी जीत सकती है। इसमें से एक टूर्नामेंट भारत में खेला जाएगा।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

साल 2023 का आगाज हो चुका है। भारतीय टीम इस साल की शुरुआत श्रीलंका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के साथ करने जा रही है। 3 जनवरी से 15 जनवरी तक जलने वाले इस सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। भारत के लिए साल 2022 कुछ खास नहीं रहा। टीम इंडिया ने इस साल दो बड़े टूर्नामेंट में अपने फैंस को निराश किया। सबसे पहले एशिया कप और फिर टी20 वर्ल्ड कप में भारत को हार का सामना करना पड़ा। भारतीय फैंस को उम्मीद है कि भारत इस साल कुछ खास कर सकता है। वहीं टीम इंडिया को इस साल ढेर सारे मैच खेलने हैं। वहीं इस साल भारत के पास दो ICC ट्रॉफी जीतने का शानदार मौका है। 

पहली बार WTC फाइनल जीतने का मौका

भारतीय टीम इस साल आईसीसी के दो बड़े टूर्नामेंट जीत सकती है। भारत ने पिछले 9 सालों से एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीता है। ऐसे में इस साल टीम इंडिया इस सूखे को खत्म कर सकती है। फरवरी के महीने में होने वाले ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद यह साफ हो जाएगा कि टीम इंडिया WTC के फाइनल में जाएगी या नहीं। भारत के लिए लगभग यह तय माना जा रहा है कि वह फाइनल में अपनी जगह बना लेगी। ऐसे में टीम इंडिया के पास जून के महीने में इंग्लैंड में होने वाले WTC का फाइनल जीतने का अच्छा मौका है। भारत ने पिछली बार भी WTC के फाइनल में जगह बनाई थी। टीम इंडिया को उस साल न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। भारत को इस साल होने वाले WTC के फाइनल को जीत पिछली हार के गम को भुलाना चाहेगा।

घर पर खेला जाएगा वर्ल्ड कप

WTC फाइनल के अलावा इस साल एक और आईसीसी टूर्नामेंट खेला जाना है। इस साल भारत में ही वनडे वर्ल्ड कप खेला जाएगा। भारत के पास इस वर्ल्ड कप को अपने नाम करने का शानदार मौका है। पिछली बार जब भारत में वनडे वर्ल्ड कप खेला गया था तो टीम इंडिया ने इसे अपने नाम किया था। इसके अलावा पिछले तीन वर्ल्ड कप से होम टीम ही ट्रॉफी जीतती आ रही है। भारतीय टीम को पिछले वनडे वर्ल्ड कप में सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। भारतीय टीम इस साल होम कंडीशन का फायदा उठाना चाहेगी।

WTC का शेड्यूल

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल जून 2023 (इंग्लैड)

वनडे वर्ल्ड कप का शेड्यूल

अक्टूबर से नवंबर 2023 (भारत)

Latest Cricket News