A
Hindi News खेल क्रिकेट India vs South Africa 1st T20I: एक बड़े टी20 वर्ल्ड रिकॉर्ड की दहलीज पर टीम इंडिया, दिल्ली में पहला मुकाबला

India vs South Africa 1st T20I: एक बड़े टी20 वर्ल्ड रिकॉर्ड की दहलीज पर टीम इंडिया, दिल्ली में पहला मुकाबला

मौजूदा वक्त में, भारत लगातार 12 टी20 इंटरनेशनल मैच जीतकर अफगानिस्तान और रोमानिया के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है। अगर टीम इंडिया अगला मैच जीतती है, तो ये उसकी लगातार रिकॉर्ड 13वीं जीत होगी। 

<p>सर्वाधिक टी20...- India TV Hindi Image Source : INDIA TV सर्वाधिक टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने का वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने की दहलीज पर टीम इंडिया

Highlights

  • टीम इंडिया बना सकती है सर्वाधिक टी20 इंटरनेशनल मैच जीतने का रिकॉर्ड
  • भारत लगातार 12 टी20 जीत के साथ अफगानिस्तान, रोमानिया के साथ टॉप पर
  • दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेला जाएगा पहला मैच

टीम इंडिया को साउथ अफ्रीका के खिलाफ पांच टी20 इंटरनेशनल मुकाबलों की सीरीज का आगाज दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में करना है। यह मैच 9 जुलाई, गुरुवार को खेला जाएगा, जिसमें भारतीय टीम के पास एक वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का शानदार मौका होगा।

भारत के पास लगातार सर्वाधिक T20I मैच जीतने का रिकॉर्ड बनाने का मौका

मौजूदा वक्त में, भारत लगातार 12 टी20 इंटरनेशनल मैच जीतकर अफगानिस्तान और रोमानिया के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर है। अगर टीम इंडिया अगला मैच जीतती है, तो ये उसकी लगातार रिकॉर्ड 13वीं जीत होगी। अफगानिस्तान लगातार 12 मैच जीतने वाली पहली टीम थी। उसने ये कारनामा फरवरी 2018 से सितंबर 2019 के बीच किया था। इसके बाद, छोटी समझे जाने वाली टीम रोमानिया ने अक्टूबर 2020 से सितंबर 2021 के बीच लगातार 12 मैच जीतकर अफगानिस्तान के इस उपलब्धि की बराबरी की थी।

टीम इंडिया की लगातार 12 T20I मैच में जीत का सफर

भारतीय टीम की लगातार जीत का सिलसिला 2021 टी20 वर्ल्ड कप में अफगानिस्तान, स्कॉटलैंड और नामीबिया के खिलाफ एक के बाद एक मिली जीत के साथ शुरू हुआ। इसके बाद, रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने लगातार तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज में जीत दर्ज की। टीम इंडिया ने इन तीनों सीरीज को 3-0 के अंतर से जीता। अब, अगर भारतीय टीम दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में होने वाले पहले मैच में साउथ अफ्रीका को शिकस्त देती है, तो ये उनकी लगातार 13वीं जीत होगी, एक नया वर्ल्ड रिकॉर्ड होगा।

रिकॉर्ड नहीं जीत दर्ज करना है मकसद – राहुल द्रविड़

Image Source : INDIA TVभारत बनाम साउथ अफ्रीका टी20 सीरीज शेड्यूल

बहरहाल, भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़ इस रिकॉर्ड को ज्यादा तवज्जो नहीं देते नहीं दिख रहे। वह कहते हैं, “हम रिकॉर्ड पर ज्यादा ध्यान नहीं दे रहे। मैच जीतना अच्छी बात है। लेकिन मेरे लिए, ज्यादा महत्वपूर्ण है कि मैं रिकॉर्ड और आंकड़ों की फिक्र न करूं। हम हर उस मैच को जीतना चाहते है जिसे हम खेलते हैं। हम अच्छी तैयारी और अभ्यास करना चाहते हैं, ताकि मैदान पर जाकर हम अपने प्लानिंग को अच्छे से आगे बढ़ा सकें। अगर ऐसा होता है, तो अच्छा है।”

हेड कोच द्रविड़ सीधे वर्ल्ड रिकॉर्ड की बात नहीं कर रहे, जीत की बात करते हैं। सबको मालुम है कि इसी एक अदद जीत से टीम इंडिया एक नई इबारत लिख देगी, वर्ल्ड रिकॉर्ड बना देगी।  

Latest Cricket News