A
Hindi News खेल क्रिकेट India Set to Host Women World Cup: भारत करेगा 2025 वुमेंस वर्ल्ड कप की मेजबानी, इंग्लैंड में होगा 2026 टी20 वर्ल्ड कप

India Set to Host Women World Cup: भारत करेगा 2025 वुमेंस वर्ल्ड कप की मेजबानी, इंग्लैंड में होगा 2026 टी20 वर्ल्ड कप

India Set to Host Women World Cup: आईसीसी ने महिला क्रिकेट के नए कैलेंडर पर महत्वपूर्ण फैसला लेते हुए भारत को 2025 वुमेंस वर्ल्ड कप की मेजबानी दी है।

Indian Women Team- India TV Hindi Image Source : GETTY Indian Women Team

Highlights

  • भारत करेगा 2025 वुमेंस वर्ल्ड कप की मेजबानी
  • भारती पांचवीं बार करेगा वर्ल्ड कप की मेजबानी
  • इंग्लैंड में आयोजित होगा 2026 टी20 वर्ल्ड कप

India Set to Host Women World Cup: भारत 2025 वुमेंस वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। यानी 2025 में भारत पांचवीं बार महिलाओं के वनडे वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। 2016 के बाद पहली बार भारत को महिलाओं के किसी ग्लोबल टूर्नामेंट का होस्ट बनने का मौका मिला है। 2016 में इसने पुरुषों के साथ महिलाओं के टी20 वर्ल्ड कप को होस्ट किया था।

भारत में होने वाले वर्ल्ड कप के फॉर्मेट में नहीं होगा कोई बदलाव

2025 में होने वाला वर्ल्ड कप पूरी तरह से 2022 एडिशन के जैसा होगा। इस टूर्नामेंट में कुछ 8 टीमें हिस्सा लेंगी और कुल 31 मुकाबले खेले जाएंगे। इससे पहले हुए वर्ल्ड कप में भी ठीक इतनी ही टीमों के बीच इतने ही मुकाबले खेले गए थे     

इंग्लैंड को मिली वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी

इससे पहले, इंग्लैंड 2024 और 2026 में टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करेगा। अगर श्रीलंका क्वॉलीफाई करता है, तो उसे 2027 की इनॉगरल वुमेंस चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी दी जाएगी। महिलाओं के ये चारों प्रतिष्ठित ग्लोबल इवेंट्स आईसीसी के फ्यूचर टूर प्रोग्राम के अलगे साइकिल का हिस्सा हैं। इन चारों टूर्नामेंट के लिए वेन्यू के बारे में फैसला गुरुवार को बर्मिंघम में हुए एनुअल कॉन्फ्रेंस के आखिरी दिन लिया गया।     

टी20 वर्ल्ड कप में टीमों की संख्या में होगा इजाफा

आईसीसी ने पुरुषों की तरह महिलाओं के टी20 वर्ल्ड कप में भी टीमों की संख्या में इजाफा करने का फैसला किया है। 2026 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप में कुल 12 टीमें होंगी, जिनके बीच चुल 33 मुकाबले खेले जाएंगे। ये टूर्नामेंट पहली बार इंग्लैंड में आयोजित किया जाएगा। इंग्लैंड लगातार वुमेंस क्रिकेट में बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है लिहाजा आईसीसी ने उसे वरीयता देने का फैसला किया है।

भारत-इंग्लैंड मैच वुमेंस क्रिकेट का टर्निंग प्वॉइंट

2017 में हीदर नाइट ने लॉर्ड्स में दर्शकों से खचाखच भरे स्टेडियम में भारत को हराकर वनडे वर्ल्ड कप जीता था। ये मुकाबला वुमेंस क्रिकेट के लिए टर्निंग प्वॉइंट साबित हुआ था। इसी मैच के बाद आईसीसी के अलावा, उसके तमाम सदस्य देश और स्पॉन्सर्स ने महिलाओं के क्रिकेट को बढ़ावा देने का फैसला किया। इंग्लैंड की पूर्व महिला कप्तान क्लेयर कॉनर, जो इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड की कार्यवाहक चीफ एक्जिक्यूटिव ऑफिसर हैं, ने याद करते हुए कहा कि इस मैच ने सबको मुग्ध कर दिया था। ये एक जादुई दिन था।   

Latest Cricket News