A
Hindi News खेल क्रिकेट टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत को झटका, साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट से हराया

टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत को झटका, साउथ अफ्रीका ने 5 विकेट से हराया

वुमेंस टी20 वर्ल्ड कप से महज 8 दिन पहले भारतीय महिला टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ ट्राई सीरीज के फाइनल मुकाबले में 5 विकेट से हार का सामना करना पड़ा।

India Women's Team- India TV Hindi Image Source : ICC India Women's Team

महिला टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने से एक हफ्ते पहले भारतीय टीम को जोर का झटका लगा। हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाली टीम को वुमेंस ट्राई सारीज के फाइनल में शिकस्त का सामना करना पड़ा। इस हार ने भारतीय टीम को टी20 वर्ल्ड कप की अपनी तैयारियों को अमलीजामा पहनाने में नाकाम कर दिया। हालांकि भारतीय महिला टीम ने साउथ अफ्रीका में होने वाले ग्लोबल टूर्नामेंट से पहले ईस्ट लंदन में खेली गई इस ट्राई सीरीज में पूरा जोर लगाया, लेकिन खिताबी मुकाबले में वह चूक गई। हरमनप्रीत कौर एंड कंपनी वर्ल्ड कप से पहले इस फाइनल मुकाबले में मोमेंटम हासिल करने के इरादे से मैदान में उतरी पर उसका प्रदर्शन निराशाजनर रहा।

टी20 वर्ल्ड कप से पहले भारत की मेहनत पर फिरा पानी

भारतीय महिला टीम को इस सीरीज से पहले ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टी20 सीरीज में 1-4 से हार का सामना करना पड़ा था। इस निराशाजनक रिजल्ट के बाद भारतीय महिला टीम ने ट्राई सीरीज में तीन जीत के साथ शानदार वापसी की। उसने ट्राई सीरीज की शानदार शुरुआत करते हुए अपने पहले मैच में मेजबान साउथ अफ्रीका को मात दी थी। इसके बाद, इन दोनों टीमों के बीच लीग स्टेज पर होने वाला दूसरा मैच बारिश की भेंट चढ़ गया। लीग स्टेज में भारत ने वेस्टइंडीज को दो बार शिकस्त देकर फाइनल में जगह बनाई लेकिन खिताबी जंग में मेजबान टीम उसपर भारी पड़ी।

वर्ल्ड कप के लिए कितनी तैयार भारतीय महिला टीम?

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच ट्राई सीरीज का फाइनल मैच ईस्ट लंदन में खेला गया। इस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए मेजबानों के सामने 110 रन का लक्ष्य रखा था। भारतीय टीम की ओर से सबसे ज्यादा 46 रन हरलीन देओल ने बनाए। टीम की शुरुआत बेहद खराब रही, स्टार ओपनर स्मृति मंधाना खाता तक नहीं खोल सकी। कप्तान हरमनप्रीत की पारी भी 21 रन पर रुक गई। साउथ अफ्रीका की टीम ने इस लक्ष्य को 12 गेंद पहले 18 ओवर में हासिल कर लिया। भारतीय महिला टीम को 10 फरवरी से साउथ अफ्रीका में शुरू हो रहे टी20 वर्ल्ड कप से पहले 5 विकेट की हार का सामना करना पड़ा।

दीप्ति शर्मा चुनी गईं प्लेयर ऑफ द सीरीज

भारतीय स्टार ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा को इस सीरीज की सबसे खास खिलाड़ी चुना गया। उन्होंने ट्राई सीरीज के चार मैच में कुल नौ विकेट झटके और 49 रन भी बनाए। दीप्ति को इस शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज अवॉर्ड दिया गया।

Latest Cricket News