A
Hindi News खेल क्रिकेट साल 2024 के शुरुआती 3 महीनों में ऐसा रहेगा भारतीय टीम का शेड्यूल, इन टीमों के खिलाफ खेलेगी सीरीज

साल 2024 के शुरुआती 3 महीनों में ऐसा रहेगा भारतीय टीम का शेड्यूल, इन टीमों के खिलाफ खेलेगी सीरीज

Indian Cricket Team: साल 2023 में भारतीय क्रिकेट टीम का शेड्यूल तीनों ही फॉर्मेट में काफी व्यस्त रहा, वहीं अब साल 2024 के शुरुआती तीन महीनों में भी टीम इंडिया का शेड्यूल तय हो चुका है, जिसमें उसे अफ्रीका दौरा खत्म करने के बाद घर पर अफगानिस्तान और इंग्लैंड के खिलाफ खेलना है।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : GETTY भारतीय क्रिकेट टीम

भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 2023 में क्रिकेट के तीनों ही फॉर्मेट में अच्छा रहा लेकिन वह 2 आईसीसी ट्रॉफी को अपने नाम करने से जरूर चूक गई। वहीं इस साल के आखिरी मैच में भी टीम इंडिया को सउथ अफ्रीका दौरे पर खेले गए पहले टेस्ट मैच में हार का सामना करना पड़ा। हालांकि अब नए साल की शुरुआत भारतीय टीम जीत के साथ करना चाहेगी, जिसमें उसे अपना पहला मुकाबला अफ्रीका दौरे पर खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट मैच से करनी है। हम आपको भारतीय टीम के साल 2024 के शुरुआती तीन महीनों के पूरे शेड्यूल के बारे में बताने जा रहे हैं, जो पहले से ही तय हो चुका है।

जनवरी में भारतीय टीम का रहेगा ये शेड्यूल

जनवरी 2024 में भारतीय टीम को केपटाउन में खेले जाने वाले 3 से 7 जनवरी तक टेस्ट मैच में खेलना है। इस बाद टीम इंडिया घर वापस जाएगी जहां उसे अफगानिस्तान के खिलाफ 3 मैचों की टी20 सीरीज खेलनी है। इसका पहला मुकाबला 11 जनवरी को मोहाली के मैदान पर खेला जाएगा। वहीं इसके बाद 14 और 17 जनवरी को इंदौर और बेंगलुरु के मैदान पर सीरीज का दूसरा और तीसरा टी20 मैच होगा। इस सीरीज के खत्म होने के बाद भारतीय टीम को इंग्लैंड के खिलाफ घर पर पांच टेस्ट मैच की सीरीज खेलनी है जिसका पहला मैच 25 से 29 जनवरी तक हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में होगा।

फरवरी 2024 में ऐसा रहे टीम भारत का शेड्यूल

फरवरी 2024 में भारतीय टीम के शेड्यूल को लेकर बात की जाए तो इंग्लैंड के खिलाफ जारी पांच टेस्ट मैचों की सीरीज के दूसरे मुकाबले में उसे दूसरा मैच 2 से 6 फरवरी तक विशाखापट्टनम के मैदान पर खेलना है। इसके बाद सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच 15 से 19 फरवरी तक राजकोट के मैदान पर खेला जाएगा वहीं इस महीने के अंत में भारतीय टीम आखिरी मुकाबला 23 से 27 फरवरी तक रांची के मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज के चौथे मुकाबले के तौर पर खेलेगी।

मार्च में सिर्फ एक टेस्ट, आईपीएल सीजन हो सकता शुरू

मार्च 2024 में भारतीय टीम को सिर्फ एक टेस्ट मैच खेलना है जो इंग्लैंड के खिलाफ जारी सीरीज का आखिरी मुकाबला होगा। दोनों टीमों के बीच ये मैच 7 से 11 मार्च तक धर्मशाला के स्टेडियम में खेला जाएगा। वहीं इस सीरीज के खत्म होने के बाद इंडियन प्रीमियर लीग के 17वें सीजन की शुरुआत हो सकती है, जिसकी संभावित तारीख 22 मार्च जताई जा रही है। वहीं आईपीएल खत्म होने के बाद भारतीय टीम को वेस्टइंडीज और अमेरिका की मेजबानी में खेले जाने वाले आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप में खेलना है, जिसका आयोजन 3 जून से 30 जून तक किया जाएगा।

ये भी पढ़ें

टीम इंडिया को दूसरे टेस्ट से पहले एक और झटका, ये खिलाड़ी चोटिल

डेविड वॉर्नर के बाद कौन करेगा ऑस्ट्रेलिया के लिए ओपन, हेड कोच का बयान कर देगा हैरान

Latest Cricket News