A
Hindi News खेल क्रिकेट ICC ने लिया बड़ा फैसला, श्रीलंका क्रिकेट से हटाया बैन, जानें क्या था पूरा मामला

ICC ने लिया बड़ा फैसला, श्रीलंका क्रिकेट से हटाया बैन, जानें क्या था पूरा मामला

Sri Lankan Cricket: श्रीलंका क्रिकेट को लेकर आईसीसी ने एक बड़ा फैसला लिया है। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने श्रीलंका क्रिकेट पर लगा बैन हटा दिया है।

Sri Lankan Cricket- India TV Hindi Image Source : GETTY ICC ने श्रीलंका क्रिकेट से हटाया बैन

International Cricket Council: इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने बड़ा फैसला लिया है। आईसीसी ने तत्काल प्रभाव से श्रीलंका क्रिकेट पर लगा बैन हटा दिया है। श्रीलंका सरकार द्वारा दिए गए आश्वासन और कई अन्य पहलों के साथ खेल मंत्री को बर्खास्त करने के बाद, अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने ये फैसला लिया है। बता दें आईसीसी ने श्रीलंका क्रिकेट पर 10 नवंबर 2023 को बैन लगाया था। 

श्रीलंका क्रिकेट से हटाया गया बैन

आईसीसी ने कहा कि एसएलसी को आईसीसी सदस्य के रूप में अपने दायित्वों, विशेष रूप से अपने मामलों पर इंडिपेंडेंट रूप से फैसले ना लेने की वजह से नवंबर में निलंबित कर दिया गया था। बता दें कि आईसीसी के नियमों के मुताबिक, किसी भी देश के क्रिकेट बोर्ड में सरकार का हस्तक्षेप देना मना है। आईसीसी ने रविवार को एक बयान में कहा कि बोर्ड निलंबन के बाद से स्थिति पर नजर रख रहा है और अब संतुष्ट है कि एसएलसी अब सदस्यता दायित्वों का उल्लंघन नहीं कर रहा है।

छीनी गई थी अंडर-19 वर्ल्ड कप की मेजबानी 

इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल द्वारा श्रीलंका पर बैन लगाने के बाद उससे अंडर-19 वर्ल्ड कप की मेजबानी भी छीन ली गई थी। श्रीलंका क्रिकेट बोर्ड में चल रही उठा-पटक को देखते हुए यह फैसला लिया गया थी। आईसीसी ने तब मेजबानी की जिम्मेदारी साउथ अफ्रीका को सौंपी दी थी। 

इस वजह से श्रीलंका क्रिकेट में हुआ था बवाल 

वनडे वर्ल्ड कप 2023 भारत में खेला गया था। इस टूर्नामेंट में श्रीलंका की टीम का प्रदर्शन काफी खराब रहा था। वह भारत के खिलाफ खेले गए मैच में तो 55 रन पर ही ऑलआउट हो गई थी। इसके बाद श्रीलंका के खेल मंत्री ने वर्ल्ड कप 2023 में खराब प्रदर्शन की वजह से पूरे बोर्ड को बर्खास्त कर दिया था। आईसीसी ने इसे बोर्ड में सरकार का दखल माना और श्रीलंका बोर्ड को सस्पेंड कर दिया था। 

ये भी पढ़ें

IND vs ENG: रोहित शर्मा के नाम जुड़ा शर्मनाक रिकॉर्ड, पहली बार भारतीय क्रिकेट के इतिहास में देखने को मिला ऐसा दिन

IND vs ENG: टीम इंडिया की 12 साल से चली आ रही बादशाहत हुई खत्म, एक हार से टूट गए कई बड़े रिकॉर्ड

Latest Cricket News