A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL 2023: पंजाब किंग्स ने फिर बदला कप्तान, देखिए अब तक की पूरी लिस्ट

IPL 2023: पंजाब किंग्स ने फिर बदला कप्तान, देखिए अब तक की पूरी लिस्ट

IPL 2023: पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2023 से पहले फिर से अपने कप्तान में बदलाव कर दिया है।

Punjab Kings and Mayank Agarwal- India TV Hindi Image Source : IPLT20.COM Punjab Kings and Mayank Agarwal

IPL 2023 Mayank Agarwal to Shikhar Dhawan :  आईपीएल 2023 में अभी वक्त बाकी है, लेकिन इस बीच लगातार खबरें आनी शुरू हो गई हैं। सभी दस टीमों को 15 नवंबर तक ये बताना होगा कि उन्होंने किस खिलाड़ी को रिटेन किया है और किसे रिलीज कर दिया है। जो खिलाड़ी अपनी अपनी टीमों से रिलीज कर दिए जाएंगे, वे फिर से ऑक्शन में शामिल होंगे और नई टीमें उन पर दांव लगाएंगी। इस बीच पंजाब किंग्स की ओर से खबर सामने आ रही है, जिसमें कहा गया है कि टीम के नए कप्तान शिखर धवन होंगे। इससे पहले मयंक अग्रवाल के हाथ में टीम की कमान थी, लेकिन अब शिखर धवन को ये जिम्मेदारी दी गई है। खास बात ये है कि मयंक अग्रवाल को केएल राहुल के बाद पिछले ही सीजन में नया कप्तान बनाया गया था, लेकिन वे एक ही साल इस जिम्मेदारी को उठा पाए, जिसमें उनका बतौर कप्तान प्रदर्शन तो निराशानजक रहा ही था, साथ ही बल्ले से भी वे कुछ कमाल नहीं कर पाए थे। 

Image Source : PTIMayanak Agarwal

पंजाब किंग्स की टीम एक भी बार नहीं जीत पाई है आईपीएल खिताब
पंजाब किंग्स ऐसी टीम है, जो पहले सीजन से आईपीएल खेल रही है, लेकिन एक भी बार टीम आईपीएल का खिताब अपने नाम नहीं कर पाई है। इस बीच टीम का नाम भी किंग्स इलेवन पंजाब से बदलकर पंजाब किंग्स कर दिया और लगातार कप्तान भी बदले गए, लेकिन टीम के प्रदर्शन में उस तरह का बदलाव देखने के लिए नहीं मिला, जैसा कि होना चाहिए था। पंजाब किंग्स उन टीमों में शामिल है, जो अब तक सबसे ज्यादा बार कप्तान बदल चुकी है। टीम में लगातार कई साल तक कोई कप्तान रखा ही नहीं। टीम के अब तक के कप्तानों की बात की जाए तो टीम के पहले कप्तान युवराज सिंह थे, जो टीम के आईकन खिलाड़ी भी रहे। वे साल 2008 से लेकर 2009 तक केवल दो ही सीजन टीम की कमान संभाल सके और उसके बाद टीम की कमान सौंपी गई श्रीलंका के धुरंधर खिलाड़ियों में से एक कुमार संगकारा के हाथ में। वे केवल एक ही सीजन कप्तानी कर सके और 13 मैच टीम ने उनकी कप्तानी में खेले। इसी सीजन में महेला जयवर्धने ने भी इसी साल एक मैच में टीम की कप्तानी की थी।

Image Source : PTIShikhar Dhawan

हर एक दो साल पर कप्तान बदलने की परंपरा 
साल 2011 में टीम ने टीम की कमान सौंपी ऑस्ट्रेलिया के दिग्गज खिलाड़ी रहे एडम गिलक्रिस्ट के हाथ में। उन्होंने कुछ सीजन कप्तानी की, लेकिन टीम का आईपीएल जीतने का सपना इसके बाद भी पूरा नहीं हो पाया। इसके बाद डेविड हंसी, बिली भी कप्तान रहे और इस दौरान वीरेंद्र सहवाग ने भी एक मैच में कप्तानी की। इसके बाद फिर कप्तान बदल दिए गए। मुरली विजय, डेविड मिलर और ग्लेन मैक्सवेल भी कप्तानी करते हुए नजर आए। इसके बाद टीम ने साल 2018 में रविचंद्रन अश्विन को कप्तानी सौंपी और लगा कि अब कुछ समय के लिए टीम को स्थाई कप्तान मिल गया है। लेकिन टीम ने फिर बदलाव किया और 2020 में केएल राहुल टीम के नए कप्तान बने। उन्होंने दो साल टीम की कमान संभाली। खुद केएल राहुल का प्रदर्शन तो शानदार रहा, लेकिन वे टीम को ट्रॉफी दिलाने में कामयाब नहीं हो पाए। पिछले साल के आईपीएल से पहले केएल राहुल खुद ही अपनी टीम से अलग हो गए और एलएसजी की ओर उन्होंने रुख किया। इसी के बाद मयंक अग्रवाल को टीम का नया कप्तान बनाया गया था। अब एक बार फिर टीम ने अपने कप्तान में बदलाव कर दिया और अब शिखर धवन टीम के लिए कप्तानी की जिम्मेदारी उठाते हुए नजर आएंगे। 

Latest Cricket News