A
Hindi News खेल क्रिकेट पंत के एक्सीडेंट के बाद दिल्ली कैपिटल्स को कप्तान की तलाश, इस दिग्गज को मिलेगी टीम की कमान!

पंत के एक्सीडेंट के बाद दिल्ली कैपिटल्स को कप्तान की तलाश, इस दिग्गज को मिलेगी टीम की कमान!

ऋषभ पंत का आईपीएल 2023 से बाहर रहना लगभग तय है। उनकी गैरमौजूदगी में दिल्ली कैपिटल्स को एक नए कप्तान और विकेटकीपर की जरूरत होगी। कप्तानी के लिए टीम मैनेजमेंट ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज से संपर्क करने का मन बना रहा है।

Rishabh Pant during IPL 2022- India TV Hindi Image Source : BCCI Rishabh Pant during IPL 2022

कार एक्सीडेंट में बुरी तरह से जख्मी हुए भारतीय विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत काी अब लंबे वक्त तक क्रिकेट फील्ड पर वापसी मुमकिन नहीं लग रही। पंत की गैरमौजूदगी इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) फ्रेंचाइजी दिल्ली कैपिटल्स को बेहद खल सकती है। उसपर अपने कप्तान और स्टार विकेटकीपर का रिप्लेसमेंट ढूंढने का जबरदस्त दबाव है। पंत की मौजूदा स्थिति को देखते हुए उनका आईपीएल 2023 से बाहर रहना तय माना जा रहा है। बेशक, लगभग 10 महीने में भारत में होने वाले वनडे वर्ल्ड कप के लिए फिट होना उनका सबसे बड़ा टारगेट होगा। लेकिन वह महज दो महीने में शुरू होने वाल आईपीएल के अगले एडिशन के लिए फिट नहीं हो सकेंगे।

पंत की गैरमौजूदगी में कौन बनेगा दिल्ली कैपिटल्स का कप्तान?

Image Source : BCCIRishabh Pant and David Warner during IPL 2022

इस हालात में दिल्ली कैपिटल्स के मैनेजमेंट के सामने टीम को एन नया कप्तान दिलाने की चुनौती है। आईपीएल फ्रेंचाइजी का मैनेजमेंट इसपर गहनता से सोच विचार कर रहा है। फिलहाल आ रही रिपोर्ट के मुताबिक वे डेविड वॉर्नर को पंत की गैरमौजूदगी में टीम की कमान संभालने के लिए कह सकते हैं। दिल्ली की टीम को पंत की गैरमौजूदगी में दो फ्रंट पर जुगाड़ करना होगा। उसे कप्तान के अलावा एक विकेटकीपर की भी जरूरत होगी। रिपोर्ट के मुताबिक आईपीएल टीम ने इसके लिए एक पार्टटाइम विकेटकीपर के नाम पर विचार करना शुरू किया है।

पंत की गैरमौजूदगी में कौन बनेगा दिल्ली कैपिटल्स का विकेटकीपर?

Image Source : BCCIRishabh Pant during IPL 2022

आईपीएल के अगले सीजन के लिए दिल्ली कैपिटल्स मुंबई के सरफराज खान को विकेटकीपर ग्लव्स पहनने का सुझाव दे सकती है। पिछले पांच साल पंत के इर्द गिर्द घूम रही है लेकिन इसने टीम के अंदर किसी भारतीय विकेटकीपर को तैयार नहीं किया। हालांकि इस टीम के पास इंग्लिश विकेटकीपर फिल साल्ट के रूप में एक विकल्प उपलब्ध है पर विदेशी खिलाड़ी को ये जिम्मेदारी देने से टीम का संतुलन बिगड़ सकता है।

विदेशी विकेटकीपर से खराब होगा टीम का संतुलन

अगर कैपिटल्स साल्ट को विकेटकीपर के रूप में खिलाती है तो भारतीय तेज गेंदबाजों पर उसकी निर्भरता बढ़ जाएगी क्योंकि ऐसी स्थिति में एनरिक नॉर्किया और मुस्तफिजुर रहमान में से किसी एक को बेंच पर बैठना पड़ सकता है। मिचेल मार्श के रूप में दिल्ली की टीम को एक शानदार ऑलराउंड ऑप्शन मिला है जिसे बाहर बिठाना इस टीम के लिए सिर्फ आखिरी विकल्प हो सकता है। रोवमैन पॉवेल ने आईपीएल के पिछले सीजन में बढ़िया प्रदर्शन किया लिहाजा उन्हें भी बेंच पर बिठाना मुनासिब नहीं होगा। ऐसी स्थिति में मुंबई के सरफराज खान को विकेटकीपर बनाने के अलावा दिल्ली कैपिटल्स के पास दूसरा विकल्प नजर नहीं आता।

Latest Cricket News