A
Hindi News खेल क्रिकेट इशान किशन ने टीम इंडिया से बाहर होकर रच दिया इतिहास, दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बने

इशान किशन ने टीम इंडिया से बाहर होकर रच दिया इतिहास, दुनिया के पहले ऐसे खिलाड़ी बने

Ishan Kishan : इशान किशन ने दस दिसंबर को बांग्लादेश के खिलाफ 210 रन की पारी खेली थी, लेकिन आज दस जनवरी को उन्हें भारत की प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई है।

Ishan Kishan - India TV Hindi Image Source : PTI Ishan Kishan

Ishan Kishan : जहां एक ओर शतक लगाने के बाद भी किसी खिलाड़ी की जगह कम से कम तीन चार मैच के लिए पक्की हो जाती है, वहीं इशान किशन दोहरा शतक लगाने के बाद भी भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन से बाहर कर दिए गए। इशान किशन ने अपने पिछले ही वन डे मैच में दोहरा शतक लगाया था और अब बाहर होना पड़ा। कप्तान रोहित शर्मा ने मैच से एक दिन पहले ही यानी सोमवार को साफ कर दिया था कि उनके साथ शुभमन गिल ओपन करने के लिए मैदान में उतरेंगे, लेकिन ये दुर्भाग्यपूर्ण है कि इशान किशन को टीम में शामिल नहीं किया जा पाएगा। ऐसी ही कुछ बातें रोहित शर्मा ने मैच से पहले टॉस के वक्त भी कहीं। अब इशान किशन दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज हो गए हैं, जो दोहरा शतक लगाने के बाद भी उसी फॉर्मेट के अगले मैच में बाहर बैठे हुए हैं। 

Image Source : APIshan Kishan

बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी वन डे में दस दिसंबर को इशान किशन लगाया था दोहरा शतक
वो दस दिसंबर की तारीख थी, जब इशान किशन ने बांग्लादेश के खिलाफ आखिरी वन डे मैच में दोहरा शतक लगाया था। अब ठीक एक महीने बाद यानी दस जनवरी को उन्हें प्लेइंग इलेवन में जगह नहीं मिल पाई है। इशान किशन उस मैच में शिखर धवन के साथ ओपनिंग के लिए मैदान में उतरे थे। उन्होंने पहले अपना अर्धशतक पूरा किया, उसके बाद शतक। इसके बाद भी वे नहीं रुके और 150 का आंकड़ा भी पार कर गए। अब उम्मीद जताई जाने लगी थी कि वे अपना पहला दोहरा शतक भी पूरा करेंगे और हुआ भी ऐसा ही। उन्होंने दोहरा शतक भी लगा दिया। आउट होने से पहले इशान किशन ने 131 गेंदों पर 210 रनों की पारी खेली। इस दौरान उनके बल्ले से 10 छक्के और 24 चौके आए। यही कारण रहा कि टीम इंडिया ने आठ विकेट पर 409 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर टांग दिया। जब बांग्लादेश की टीम इस लक्ष्य का पीछा करने के लिए मैदान में उतरी तो पूरी टीम 182 रन ही बना सकी। यानी टीम इंडिया तो दूर की बात, बांग्लादेश की टीम केवल इशान किशन से भी नहीं जीत पाई थी। 

Image Source : APIshan Kishan

ब्रेड हॉग का रिकॉर्ड इशान किशन ने तोड़ दिया 
इशान किशन दुनिया के पहले ऐसे बल्लेबाज बन गए हैं, जो दोहरा शतक लगाने के बाद उसी फॉर्मेट के अगले मैच में बाहर बैठे हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के ब्रेड हॉग ने बनाया था। ब्रेड हॉग ने 123 रन बनाए थे, लेकिन इसके बाद भी उन्हें एंड्रयू साइमंड के लिए वन डे मैच में जगह खाली करनी पड़ी थी। अब सीरीज के दो मैच और होने हैं, देखना होगा कि उन्हें बाकी मैचों में जगह मिलेगी या नहीं। लेकिन इतना तो पक्का है कि इशान किशन बीसीसीआई और टीम इंडिया की स्कीम ऑफ थिंक में जरूर हैं और जैसे ही कई जगह बनेगी, इशान किशन जरूर खेलते हुए नजर आएंगे। 

Latest Cricket News