A
Hindi News खेल क्रिकेट जो रूट का नया रूप आया सामने, जो पहले कभी नहीं देखा; ये बना सबसे बड़ा दुश्‍मन

जो रूट का नया रूप आया सामने, जो पहले कभी नहीं देखा; ये बना सबसे बड़ा दुश्‍मन

ENG vs AUS : एशेज सीरीज में इंग्‍लैंड के पूर्व कप्‍तान जो रूट का ऑस्‍ट्रेलिया के खिलाफ एक अलग ही रूप देखने के लिए मिला।

Joe Root- India TV Hindi Image Source : GETTY Joe Root

ENG vs AUS Joe Root : इंग्‍लैंड के पूर्व टेस्‍ट कप्‍तान जो रूट इस वक्‍त गजब के फार्म में हैं। इस वक्‍त एशेज में भी जो रूट के बल्‍ले से खूब रन निकल रहे हैं, लेकिन सबसे आश्‍चर्य और ताज्‍जुब की बात ये है कि अब तो जो रूट ऐसे ऐसे स्‍ट्रोक भी खेलने लगे हैं, जिसके बारे में किसी ने सोचा भी नहीं होगा। लेकिन साथ साथ ये भी साफ हो गया है कि जो रूट का टेस्‍ट क्रिकेट में सबसे बड़ा दुश्‍मन कौन है। अगर एशेज सीरीज का पहला मुकाबला इंग्‍लैंड की टीम जीतने में कामयाब हो जाती है तो इसमें सबसे बड़ा योगदान जो रूट का ही होने वाला है। 

एशेज सीरीज के पहले ही मुकाबले में जो रूट ने लगाया पहला शतक 
इंग्‍लैंड और ऑस्‍ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लिश टीम ने पहले बल्‍लेबाजी की। टीम के ओपनर बेन डॉकेट 12 रन और ओली पोप 31 रन बनाकर आउट हो गए। उस वक्‍त मोर्चा संभाला जो रूट ने। दूसरे छोर से हालांकि इसके बाद भी विकेट जाते रहे, लेकिन जो रूट ने तो जैसे खूंटा ही गाड़ लिया और रन बनाते रहे। वैसे तो जो रूट आराम से रन बनाने के लिए जाने और पहचाने जाते हैं, लेकिन इस बार वे अलग ही रूप में थे। उन्‍होंने टीम की प्‍लानिंग के अनुसार तेज बल्‍लेबाजी की। उनके बल्‍ले से 152 गेंदों पर 118 रन की तेज पारी निकली। इसमें चार छक्‍के और सात चौके आए। इस पारी में इंग्‍लैंड की ओर से एक ही शतक आया, वे भी जो रूट के ही बल्‍ले से, लेकिन जब दूसरी पारी में वे बल्‍लेबाजी के आए तो उन्‍होंने रिवर्स स्‍कूप भी खूब खेले। आज के युवा इस तरह के स्‍ट्रोक खेलने के लिए जाने जाते हैं, लेकिन अनुभवी जो रूट से इसकी उम्‍मीद कम की जाती है, लेकिन जब उन्‍होंने ये सब किया तो सभी के चेहरे पर एक मुस्‍कान सी तैर गई। 

नाथन लॉयन ने आठवीं बार किया टेस्‍ट में जो रूट का आउट 
इस बीच दूसरी पारी में जो रूट के बल्‍ले से 55 गेंद में 46 रन की पारी आई, जिसमें एक छक्‍का और पांच चौके शामिल रहे। इतने ही रन हैरी ब्रूक ने भी बनाए और गेंदें खेली 52, जबकि हैरी ब्रूक रूट की तुलना में ज्‍यादा आक्रामक बल्‍लेबाज माने जाते हैं। इस पारी में जो रूट नाथन लॉयन के शिकार बने। अब तब नाथन लॉयन जो रूट को टेस्‍ट क्रिकेट में आठ बार आउट कर चुके हैं और अब लॉयन पैट कमिंस और जोश हेजलवुड की बराबरी पर पहुंच गए हैं। इससे पहले पैट कमिंस और जोश हेजलवुड भी आठ बार उन्‍हें आउट कर चुके हैं। इस बीच मुकाबले की बात की जाए तो ये कांटे का हो रहा है, जो चार दिन भी अभी तय नहीं है कि कौन सी टीम यहां से बाजी मारेगी। 

Latest Cricket News