A
Hindi News खेल क्रिकेट फिटनेस ही नहीं, एशिया कप में जगह बनाने के लिए राहुल-अय्यर को करना होगा ये काम, हो गया खुलासा

फिटनेस ही नहीं, एशिया कप में जगह बनाने के लिए राहुल-अय्यर को करना होगा ये काम, हो गया खुलासा

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर चोटिल होने की वजह से टीम इंडिया से बाहर हैं। इन दोनों खिलाड़ियों का प्रैक्टिस करते हुए एक वीडियो सामने आया है।

KL Rahul- India TV Hindi Image Source : GETTY KL Rahul And Shreyas Iyer

भारतीय टीम को एशिया कप 2023 में पहला मैच 2 सितंबर को पाकिस्तान के खिलाफ खेलना है। अब इससे पहले ही टीम इंडिया के चोटिल खिलाड़ी केएल राहुल और श्रेयस अय्यर ने बल्लेबाजी करनी शुरू कर दी है। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। राहुल और अय्यर चोटिल होने की वजह से ही वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में नहीं खेल पाए थे, लेकिन अगर यह दोनों फिट होते हैं, तो उन्हें एशिया कप के लिए चुना जा सकता है। 

इन दो खिलाड़ियों ने की प्रैक्टिस

केएल राहुल और श्रेयस अय्यर की जोड़ी बेंगलुरु की नेशनल क्रिकेट एकेडमी में मैच की परिस्थितियों के मुताबिक प्रैक्टिस करने में जुटी है। हालांकि अभी तक पूरी जानकारी नहीं मिल सकी है कि राहुल ने पूरे 50 ओवर तक विकेटकीपिंग की या नहीं। क्योंकि बड़े टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में जगह बनाने के लिए यह बहुत जरूरी होगा। राहुल की जांघ की सर्जरी हुई थी जबकि अय्यर ने पीठ के स्ट्रेस फ्रेक्चर के लिए सर्जरी कराई थी। दोनों बेंगलुरु की गर्मी में एक प्रैक्टिस मैच के दौरान पसीना बहाते देखे गए। 

जगह बनाने के लिए करना होगा ये काम 

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक अजीत अगरकर की अगुआई वाली चयन समिति राहुल और अय्यर को तभी चुनेगी, अगर वे 50 ओवर के क्रिकेट की चुनौतियों का सामना कर पाएंगे और इसके लिए उन्हें ‘मैच सिम्युलेशन’ (मैच की परिस्थितियों के अनुसार अभ्यास करना) से गुजरना होगा। राहुल के मामले में सेलेक्टर्स देखना चाहेंगे कि वह 50 ओवर के लिए विकेटकीपिंग करने के लिए फिट होंगे या नहीं और अय्यर को मैच फिटनेस साबित करने के लिए मैच के दौरान पूरे समय मैदान पर रहना होगा। 

जल्द हो सकता है एशिया कप के लिए टीम का ऐलान 

केवल बल्लेबाजी फिटनेस ही 15 खिलाड़ियों की टीम में स्थान नहीं दिला सकेगी। एनसीए के टॉप अधिकारी उनके फिटनेस की स्थिति पर चुप्पी साधे हैं लेकिन एशिया कप के लिए टीम का चयन आगे बढ़ा दिया गया क्योंकि सेलेक्टर्स इन दोनों को पूरी तरह फिट होने का सर्वश्रेष्ठ मौका देना चाहते हैं। इस हफ्ते के बीच में या अंत में मुंबई में टीम की घोषणा की उम्मीद है। 

BCCI के एक सूत्र ने कहा कि श्रीलंका की गर्मी में 50 ओवर तक विकेटकीपिंग करना चुनौतीपूर्ण होगा और एनसीए उन्हें तभी ‘फिटनेस सर्टिफिकेट’ दे सकता है, जब वह बिना किसी परेशानी के विकेटकीपिंग संभाल सके। साथ ही उन्होंने कोई टूर्नामेंट भी नहीं खेला है और पाकिस्तान के खिलाफ (दो सितंबर) को पहला मैच उनके लिए काफी दबाव भरा हो सकता है। 

Latest Cricket News