A
Hindi News खेल क्रिकेट केएल राहुल नहीं तो अब कौन है टीम इंडिया का उपकप्तान! अहमदाबाद टेस्ट में बड़ा खुलासा

केएल राहुल नहीं तो अब कौन है टीम इंडिया का उपकप्तान! अहमदाबाद टेस्ट में बड़ा खुलासा

IND vs AUS : भारत बनाम ऑस्ट्रेलिया सीरीज के चौथे मैच में टी ब्रेक के बाद कप्तान रोहित शर्मा मैदान पर नहीं आए, लेकिन इसी बीच डीआरएस लिया गया।

Rohit Sharma and KL Rahul - India TV Hindi Image Source : PTI Rohit Sharma and KL Rahul

IND vs AUS Vice Captain of Team India : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच चौथा टेस्ट जारी है। अब तक दो दिन का खेल हो चुका है और ऑस्ट्रेलियाई टीम हावी नजर आ रही है। ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ ने इस मैच में टॉस जीता और जो पहले बल्लेबाजी का फैसला किया, वो सही साबित हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने भारत के सामने एक बड़ा स्कोर रख​ दिया है। इस सीरीज में पहली बार ऐसा हुआ है कि कोई टीम 480 रन बना दिए। मैच के दो दिन में एक ही पारी पूरी हो पाई है, इसलिए संभावना जताई जा रही है कि बचे हुए तीन दिन में तीन पारियां शायद न हो पाएं, इसलिए मैच ड्रॉ की ओर बढ़ रहा है। इस बीच जब पहले दो टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान किया गया था, तब बीसीसीआई के सेलेक्टर्स ने उपकप्तान के तौर पर केएल राहुल को जगह दी थी। लेकिन इसके बाद जब बाकी बचे हुए दो मैचों के लिए टीम का ऐलान किया तो केएल राहुल से उपकप्तानी ले ली गई। लेकिन बड़ा सवाल यही बना रहा कि अब टीम इंडिया का उपकप्तान कौन है। इसका खुलासा अब हो गया है। 

Image Source : APRohit Sharma and Ashwin

रोहित शर्मा की जगह चेतेश्वर पुजारा ने संभाली कुछ ​देर के लिए टीम इंडिया की कमान 
बीसीसीआई ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बाद के दो टेस्ट के लिए भारतीय टीम का ऐलान किया गया तो टीम में बहुत ज्यादा फेरबदल नहीं हुआ। कप्तान की जिम्मेदारी रोहित शर्मा के ही पास थी। लेकिन उस वक्त लोग चौंक गए, जब पता चला कि केएल राहुल के नाम के सामने उपकप्तान नहीं लिखा है। इसके बाद खोजा गया कि कौन सा खिलाड़ी उपकप्तान बना है, लेकिन किसी भी खिलाड़ी के नाम के आगे ये नहीं लिखा था। इसके बाद उम्मीद जताई जा रही थी कि जब टीम तीसरा मैच खेलने के लिए इंदौर में उतरेगी तो इसका ऐलान किया जा सकता है, लेकिन तीसरा मैच बिना उपकप्तान के ही गुजर गया। लेकिन चौथे टेस्ट के दूसरे दिन बिना ऐलान के ही पता चल गया कि भारतीय टीम का उपकप्तान कौन है। दरअसल चाय के बाद जब टीम इंडिया मैदान में उतरी तो रोहित शर्मा मैदान पर नहीं आए। लेकिन इत्तेफाक देखिए कि टी ब्रेक के बाद अगली ही गेंद पर उस्मान ख्वाजा अक्षर पटेल की गेंद पर गच्चा खा गए। अक्षर पटेल ने एलबीडब्ल्यू की अपील की और अंपायर ने इसे नकार दिया।

Image Source : APPujara, KS Bharat and Shreyas Iyer

उस्मान ख्वाजा के खिलाफ अक्षर पटेल की गेंद पर पुजारा ने लिया सफल डीआरएस 
जब अंपायर ने अक्षर पटेल की अपील नहीं मानी तो डीआरएस की मांग की गई। डीआरएस की मांग कप्तान करता है, लेकिन जब कप्तान रोहित शर्मा मैदान में थे ही नहीं तो फिर रिव्यू कौन मांगेगा तो चेतेश्वर पुजारा ने डीआरएस के लिए इशारा किया। यानी रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में पुजारा स्टैंडइन कप्तान की भूमिका में थे। अगर उपकप्तान कोई होता तो वो मैदान में कप्तान की जगह ये जिम्मेदारी निभा रहा होता, लेकिन पुजारा ने रिव्यू लिया, इसका मतलब ये समझा गया कि पुजारा ही उपकप्तान हैं। ये पहला ही रिव्यू पुजारा का बिल्कुल सही गया और ख्वाजा आउट हो गए। उस्मान ख्वाजा आउट होने से पहले 422 गेंदों का सामना किया और 180 रन की शानदार पारी खेली। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 21 चौके लगाए। उनके आउट होने के बाद टीम इंडिया ने कुछ राहत की सांस ली। हालांकि इसके कुछ ही देर बाद कप्तान रोहित शर्मा वापस मैदान में लौट आए और कप्तानी करते हुए दिखाई दिए। 

Latest Cricket News