A
Hindi News खेल क्रिकेट IPL से बहुत पीछे PSL, दोनों की नहीं हो सकती तुलना; प्राइज मनी में है जमीन-आसमान का अंतर

IPL से बहुत पीछे PSL, दोनों की नहीं हो सकती तुलना; प्राइज मनी में है जमीन-आसमान का अंतर

PSL 2023: पाकिस्तान सुपर लीग 2023 का खिताब लाहौर कलंदर्स ने मुल्तान सुल्तांस को 1 रन से हराकर जीत लिया।

PSL 2023 - India TV Hindi Image Source : TWITTER IPL and PSL

Pakistan Super League: IPL दुनिया की सबसे ज्यादा देखे जाने वाली क्रिकेट लीग है। इंडियन प्रीमियर लीग और पाकिस्तान सुपर लीग की हमेशा से ही तुलना होती आई है। क्रिकेट के क्षेत्र में भारत और पाकिस्तान के कट्टर प्रतिद्वंद्वी होने के कारण अक्सर दोनों देशों के टी20 लीगों के बीच तुलना की जाती है। आईपीएल की शुरुआत साल 2008 में हुई। वहीं, पीएसएल की शुरुआत साल 2016 में हुई है। आइए जानते हैं, खिताब जीतने पर IPL और  PSL में क्या पाइज मनी मिलती है? 

प्राइज मनी में है बड़ा अंतर 

आईपीएल 2022 का खिताब हार्दिक पांड्या की कप्तानी में गुजरात टाइटंस ने जीता था। तब उन्हें 20 करोड़ रुपये की इनामी राशि मिली थी। वहीं, रनर-अप रहने वाली राजस्थान रॉयल्स को 12.5 करोड़ रुपये मिले थे।  वहीं, पाकिस्तान सुपर लीग का खिताब जीतने वाली लाहौर कलंदर्स की टीम को सिर्फ 3.4 करोड़ रुपये ही मिले हैं और रनर-अप रहने वाली मुल्तान सुल्तांस को 1.5 करोड़ रुपये मिले हैं। आईपीएल और पीएसएल की प्राइज मनी में जमीन आसमान का अंतर है। आईपीएल में 10 टीमें भाग लेती हैं। वहीं, पीएसएल में 6 टीमें भाग लेती हैं। 

लाहौर ने जीता खिताब 

PSL 2023 का खिताब शाहीन अफरीदी की कप्तानी वाली लाहौर कलंदर्स ने जीता लिया। फाइनल में लाहौर ने मुल्तान सुल्तांस को 1 रन से पटखनी दी। लाहौर कलंदर्स का पाकिस्तान सुपर लीग में ये लगातार दूसरा खिताब है। फाइनल मुकाबले में लाहौर कलंदर्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 200 रन बनाए, जिसके जवाब में मुल्तास सुल्तांस की टीम सिर्फ 199 रन ही बना पाई। लाहौर के लिए कप्तान शाहीन ने कमाल का खेल दिखाया। उन्होंने 15 गेंदों में 44 रन बनाए, जिसमें 5 लंबे छक्के शामिल थे। इसके बाद उन्होंने गेंदबाजी में कमाल दिखाते हुए 4 विकेट झटके। 

आखिरी ओवर में ऐसा था रोमांच 

मुल्तान सुल्तांस की टीम को आखिरी ओवर में जीतने के लिए 13 रनों की जरूरत थी और खुशदिल शाह बल्लेबाजी कर रहे थे। वहीं, लाहौर के लिए गेंदबाजी की कमान जमान खान ने संभाली। खुशदिल ने पांचवी गेंद पर चौका लगाया और आखिरी गेंद पर भी मुल्तान को चार रनों की जरूरत थी, लेकिन वह सिर्फ दो रन ही बना पाए और रन आउट हो गए। 

Latest Cricket News