A
Hindi News खेल क्रिकेट 2007 वर्ल्ड कप जीतने वाले 3 खिलाड़ी जिन्होंने अभी तक नहीं लिया संन्यास, लिस्ट में चौंकाने वाले नाम

2007 वर्ल्ड कप जीतने वाले 3 खिलाड़ी जिन्होंने अभी तक नहीं लिया संन्यास, लिस्ट में चौंकाने वाले नाम

2007 टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाले ज्यादातर सभी खिलाड़ियों ने रिटायरमेंट ले लिया है।

2007 T20 World Cup- India TV Hindi Image Source : GETTY 2007 T20 World Cup

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम ने 2007 टी20 वर्ल्ड कप की ट्रॉफी जीती थी। इसी टूर्नामेंट से पूरी दुनिया में धोनी युग की शुरुआत हुई थी। वर्ल्ड कप की शुरुआत से पहले कोई ये नहीं मान रहा था कि भारतीय टीम इस टूर्नामेंट के नॉकआउट राउंड तक भी पहुंच पाएगी। लेकिन अंत में पाकिस्तान को एक रोमांचक मुकाबले में हराकर टीम इंडिया ने खिताब अपने नाम किया। लेकिन क्या आप जानते हैं कि 2007 वर्ल्ड कप में खेलने वाले अब सिर्फ तीन ही खिलाड़ी ऐसे बचे हैं जिन्होंने रिटायरमेंट नहीं लिया है।

1. रोहित शर्मा

भारतीय टीम के मौजूदा कप्तान रोहित शर्मा भी 2007 की वर्ल्ड कप जीत में टीम का एक अहम हिस्सा थे। रोहित ने इस टूर्नामेंट के कुल 4 मैच खेले थे। इस दौरान तीन बार उनको बल्लेबाजी करने का भी मौका मिला जहां उन्होंने एक हाफ सेंचुरी के दम पर 88 रन बनाए। मौजूदा समय में दुनिया के सबसे घातक ओपनर माने जाने वाले रोहित उस समय निचले क्रम में बल्लेबाजी करने आते थे। पाकिस्तान के खिलाफ फाइनल मुकाबले में भी रोहित के बल्ले से 16 गेंद पर नाबाद 30 रन की एक बेहतरीन पारी आई थी।

Image Source : GettyRohit Sharma

2. पीयूष चावला

इस लिस्ट में दूसरा नाम लेग स्पिन गेंदबाज पीयूष चावला का आता है। चावला भी भारत की 2007 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के सदस्य थे। 34 साल के चावला ने अभी तक क्रिकेट से रिटायरमेंट का ऐलान नहीं किया है। लेकिन अब इस खिलाड़ी के वापसी के रास्ते भी लगभग बंद हो चुके हैं। चावला ने भारत के लिए 3 टेस्ट, 25 वनडे और 7 टी20 खेले हैं। इस दौरान उन्होंने क्रमश: 7, 32 और 4 विकेट लिए हैं।

Image Source : GettyPiyush Chawla

3. दिनेश कार्तिक

दिग्गज विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक भी टीम की वर्ल्ड कप जीत में शामिल थे। डीके भारत की 2022 टी20 वर्ल्ड कप टीम के भी सदस्य थे, जहां टीम इंडिया को इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में हार का सामना करना पड़ा। इस खिलाड़ी ने भी अभी तक रिटायरमेंट का ऐलान नहीं किया है। कार्तिक ने भारत के लिए 26 टेस्ट, 94 वनडे और 60 टी20 मुकाबले खेले हैं। 

Image Source : GettyDinesh Karthik

भारत की 2007 वर्ल्ड कप टीम:

एमएस धोनी (कप्तान और विकेटकीपर), युवराज सिंह (उप-कप्तान), अजीत अगरकर, पीयूष चावला, गौतम गंभीर, हरभजन सिंह, जोगिंदर शर्मा, दिनेश कार्तिक, यूसुफ पठान, इरफान पठान, वीरेंद्र सहवाग, रोहित शर्मा, आरपी सिंह , एस श्रीसंत, रॉबिन उथप्पा

Latest Cricket News