A
Hindi News खेल क्रिकेट इस खिलाड़ी ने T20 क्रिकेट में पहली बार किया ये कारनामा, रोहित-कोहली जैसे दिग्गज छूट गए काफी पीछे

इस खिलाड़ी ने T20 क्रिकेट में पहली बार किया ये कारनामा, रोहित-कोहली जैसे दिग्गज छूट गए काफी पीछे

टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग ने एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कर लिया है।

Rohit Sharma- India TV Hindi Image Source : GETTY Virat Kohli And Rohit Sharma

ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम ने साउथ अफ्रीका को 19 रनों से हराकर टी20 वर्ल्ड कप 2023 का खिताब जीत लिया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से बेथ मूनी ने शानदार 74 रनों की पारी खेली। उनकी वजह से ही ऑस्ट्रेलियाई टीम फाइनल मुकाबला जीतने में सफल रही। फाइनल मुकाबले में उतरते ही ऑस्ट्रेलियाई महिला क्रिकेट टीम की कप्तान मेग लैनिंग ने एक बड़ा रिकॉर्ड बना दिया, उन्होंने वह रिकॉर्ड बनाया है, जिसे क्रिकेट के बड़े से बड़े दिग्गज खिलाड़ी भी नहीं बना पाए। 

बनाया ये बड़ा रिकॉर्ड 

साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल मुकाबले में उतरते ही ऑस्ट्रेलिया की मेग लैनिंग कप्तान के तौर पर 100 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलने वाली पहली खिलाड़ी बन गईं। उनसे पहले पुरुष और महिला क्रिकेट में ये कारनामा कोई खिलाड़ी नहीं कर पाया था। मेग लैनिंग ने ऑस्ट्रेलिया के लिए 100 टी20 इंटरनेशनल मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से टीम को 76 में जीत और 18 में हार का सामना करना पड़ा। उनका जीत प्रतिशत 80.52 प्रतिशत है। उनकी कप्तानी में ऑस्ट्रेलियाई टीम अच्छा प्रदर्शन कर रही है। उनकी कप्तानी में ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने 5 आईसीसी ट्रॉफी जीती हैं। वह गेंदबाजी में शानदार बदलाव करती हैं। 

Image Source : TwitterMag Lanning

बतौर कप्तान सबसे ज्यादा टी20 मैच खेलने वाले टॉप 5 क्रिकेटर:

मेग लैनिंग: 100 मैच
हरमनप्रीत कौर : 96 मैच
शार्लेट एडवर्ड्स: 93 मैच
एरोन फिंच: 76 मैच
मेरिसा एगुइलीरा: 73 मैच

इन दिग्गजों को छोड़ा पीछे 

भारत के लिए सबसे सफल टी20 इंटरनेशनल कप्तान हरमनप्रीत कौर हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 96 मैचों में कप्तानी की है, जिसमें 54 मैच जीते हैं और 37 मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा है। महेंद्र सिंह धोनी ने टीम इंडिया के लिए 72 टी20 मैचों में कप्तानी है। उसके बाद रोहित शर्मा ने 51 टी20 मैचों में कप्तानी की है। फिर विराट कोहली का नंबर है। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 50 टी20 मैचों में कप्तानी की है। 

Latest Cricket News