A
Hindi News खेल क्रिकेट Vaughan Racism Scandal: नस्लभेदी कांड के बाद BBC से अलग हुए माइकल वॉन, ECB ने जांच के बाद बनाया आरोपी

Vaughan Racism Scandal: नस्लभेदी कांड के बाद BBC से अलग हुए माइकल वॉन, ECB ने जांच के बाद बनाया आरोपी

नस्लीय कांड के आरोपों में घिरे इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन को इंग्लिश क्रिकेट बोर्ड ने आरोपी बनाया जिसके दो हफ्ते बाद उन्होंने खुद को बीबीसी के क्रिकेट पंडित के रोल से हटा लिया है। 

<p>Michael Vaughan and Azeem Rafiq</p>- India TV Hindi Image Source : GETTY Michael Vaughan and Azeem Rafiq

Highlights

  • माइकल वॉन ने खुद को बीबीसी के क्रिकेट कवरेज से किया अलग
  • नस्लीय भेदभाव के आरोपी बनने के दो हफ्ते बाद बीबीसी से हुए अलग
  • बीबीसी ने रंगभेद कांड के आरोपी वॉन से अनुबंध जारी रखने का किया ऐलान

नस्लीय भेदभाव के आरोपी, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने खुद को बीबीसी के क्रिकेट एक्स्पर्ट के रोल से हटा लिया है। उन्होंने यॉर्कशायर रंगभेदी कांड में इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) द्वारा आरोपी बनाए जाने के दो हफ्ते बाद खुद को बीबीसी से अलग करने का फैसला किया। वॉन ने अपने इस फैसले का ऐलान ट्विटर पर एक स्टेटमेंट जारी करके किया।

नस्लभेदी कांड के आरोपी वॉन बीबीसी से हुए अलग

वॉन ने अपने स्टेटमेंट में कहा, “कई मौकों पर, मैंने YCCC से जुड़े मुद्दे पर अपने विचार सामने रखे हैं। जब मैदान से बाहर की बातें मैदान के अंदर होने वाली घटनाओं पर हावी हो जाए, तो अफसोस होता है। मौजूदा विषय पर हो रही बातों को देखते हुए मैंने खुद को कुछ दिनों के लिए बीबीसी में अपने काम से अलग करने का फैसला किया है। मैंने ये निर्णय अपने परिवार की सुरक्षा और खुशी के लिए लिया है। फिलहाल खुद को अलग करने में इस खेल की भी भलाई है और मुझे लगता है कि इससे काम पर मेरे साथियों की परेशानी भी कम हो जाएगी।”

बीबीसी ने वॉन का अनुबंध रखा जारी

इस बीच, बीबीसी ने बताया कि संस्था का पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर वॉन के साथ अनुबंध जारी रहेगा। बीबीसी ने कहा, “माइकल वॉन से बात करने के बाद हमाने क्रिकेट कवरेज से उनके अलग होने के फैसले को हमने स्वीकार कर लिया। हम इस फैसले का सम्मान करते हैं। माइकल हमारे साथ अनुबंध में बने रहेंगे।”

हालांकि वॉन पर लगे नस्लीय भेदभाव के आरोपों के बाद ब्रॉडकास्टर ने उन्हें पैनल से ड्रॉप कर दिया था, लेकिन बीसीसी ने उन्हें इंग्लैंड बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज के दौरान स्पेशल प्रोग्राम में बनाए रखा।

अजीम रफीक ने वॉन पर लगाया था नस्लीय टिप्पणी करने का आरोप

यॉर्कशायर के अजीम रफीक ने दावा किया था कि 2009 में वॉन ने नॉन-व्हाइट प्लेयर्स को कहा था कि ‘तुम जैसे लोगों की भीड़ जमा हो गई है, हमें इसके लिए कुछ करना होगा’। वॉन लगातार इस आरोप से इनकार करते रहे हैं। 47 साल के पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर यॉर्कशायर के उन पूर्व सात खिलाड़ियों में शामिल हैं जिन्हें हैडिंग्ले में हुए नस्लीय भेदभाव की घटना की जांच के बाद ईसीबी ने आरोपी बनाया है। मैथ्यू होगार्ड, टिम ब्रेसनेन और गैरी बैलेंस भी नस्लीय टिप्पणी के मामले में आरोप के घेरे में हैं।

Latest Cricket News