A
Hindi News खेल क्रिकेट Yearender 2021: साल 2021 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज, अश्विन 50 शिकार करने वाले इकलौते खिलाड़ी

Yearender 2021: साल 2021 में सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज, अश्विन 50 शिकार करने वाले इकलौते खिलाड़ी

साल 2021 में गेंदबाजों की तूती बोली। टेस्ट क्रिकेट से लेकर लिमिटेड ओवर क्रिकेट तक इस साल गेंदबाजों ने लाजवाब प्रदर्शन कर सुर्खियां बटोरी।

Most Wickets in 2021 r ashwin wanindu hasaranga Test ODI t20I Yearender- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Most Wickets in 2021 r ashwin wanindu hasaranga Test ODI t20I Yearender

साल 2021 में गेंदबाजों की तूती बोली। टेस्ट क्रिकेट से लेकर लिमिटेड ओवर क्रिकेट तक इस साल गेंदबाजों ने लाजवाब प्रदर्शन कर सुर्खियां बटोरी। आज हम आपको इस साल सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं। इस साल टेस्ट और टी20 क्रिकेट के मुकाबले वनडे क्रिकेट कम लैमलाइट में रहा है, इस वजह से हमने इस सूची में टेस्ट क्रिकेट के 5, टी20 के 3 और वनडे क्रिकेट के 2 गेंदबाजों का चयन किया है।

टेस्ट क्रिकेट

1) आर अश्विन

Image Source : Getty ImagesR ashwin

भारतीय ऑफ स्पिनर आर अश्विन इस साल के सबसे सफल गेंदबाज रहे। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 16.23 की बेहतरीन औसत से 52 विकेट चटकाए। वह इस साल 50 या फिर उससे अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं। इस दौरान उनका बेस्ट 9/207 का रहा। इस धाकड़ प्रदर्शन की वजह से ही वह मौजूदा आईसीसी रैंकिंग में पैट कमिंस के बाद दूसरे स्थान पर है।

2) शाहीन अफरीदी

Image Source : Getty Imagesshaheen afridi

पाकिस्तान के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज शाहीन अफरीदी के लिए भी यह साल काफी लाजवाब रहा। टेस्ट क्रिकेट में उन्होंने 17.06 की औसत से 47 विकेट चटकाए। अफरीदी के लिए वेस्टइंडीज का दौरा काफी शानदार रहा, इस दौरे पर उन्होंने दो मैचों में 18 विकेट झटके।

3) हसन अली

Image Source : Getty ImagesHasan Ali

पाकिस्तान के हसन अली साल 2021 के तीसरे सबसे सफल टेस्ट गेंदबाज रहे। अपने साथ शाहीन अफरीदी का साथ देते हुए उन्होंने 8 मैचों में 41 विकेट चटकाए। अली ने इस दौरान 5 बार एक पारी में 5 विकेट चटकाए, वहीं एक बार वह मैच में 10 विकेट निकालने में कामयाब रहे। उनका बेस्ट परफॉर्मेंस रावलपिंडी में साउथ अफ्रीका के खिलाफ आया।

4) अक्षर पटेल

Image Source : Getty ImagesAxar Patel

इंग्लैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज में डेब्यू कर सुर्खियां बटोरने वाले बाएं हाथ के ऑफ स्पिनर अक्षर पटेल इस सूची में चौथे स्थान पर है। अक्षर ने अपने पहले ही मैच में 5 विकेट हॉल के साथ कुल 7 विकेट लिए थे। इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैच में इस खिलाड़ी ने 27 विकेट झटके थे। इंग्लैंड के बाद अक्षर ने दो मैच न्यूजीलैंड के खिलाफ खेले जिसमें उन्होंने 9 विकेट झटके। इस तरह 5 मैचों में उन्होंने 11.86 की औसत से 36 विकेट लिए।

5) ओली रॉबिंसन

Image Source : Getty Imagesollie robinson

न्यूजीलैंड के खिलाफ इस साल डेब्यू करने वाले इंग्लैंड के तेज गेंदबाज ओली रॉबिंसन साल 2021 में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट लेने के मामले में तीसरे नंबर पर रहे। रॉबिंसन ने इस दौरान कुल 35 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। उनका बेस्ट परफॉर्मेंस भारत के खिलाफ लीड्स में रहा जिसमें उन्होंने 11.57 की लाजवाब औसत से 7 विकेट लिए।

टी20 क्रिकेट

6) वानिंदु हसरंगा

Image Source : Getty Imageswanindu hasaranga

टी20 क्रिकेट में यह साल श्रीलंका के वानिंदु हसरंगा के नाम रहा। टी20 वर्ल्ड कप 2021 में सबसे अधिक 16 विकेट चटकाने वाले हसरंगा ने इस साल कुल 36 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाया। हसरंगा की निरंतरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि साल 2021 में खेले 20 मैचों में वह मात्र 4 मैचों में विकेट से वंचित रहे हैं। हसरंगा 36 विकेट के साथ इस फॉर्मेट में एक साल में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बनें।

7) तबरेज शमशी

Image Source : Getty Imagestabrez samsi

साउथ अफ्रीका के स्पिनर तबरेज शमशी टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे स्थान पर रहे। इस साल खेले 22 मैचों में उन्होंने कुल 36 विकेट झटके। हसरंगा और शमशी के बीच पूरे साल टी20 क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट चटकाने की रेस चलती रही, मगर साल का अंत दोनों ने बराबरी पर किया। शमशी भी एक साल में सबसे ज्यादा टी20 विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं।

8) दिनेश नाकरानी

Image Source : Twitter/@CricketUgandaDM Nakrani (UGA)

इस सूची में दिनेश नाकरानी का नाम हैरान कर देने वाला है। युगांडा की ओर से इस साल 22 मैच खेलकर दिनेश ने 35 विकेट लिए। वह टी20 क्रिकेट में इसी के साथ सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर रहे। बता दें, दिनेश का जन्म भारत में हुआ था और उन्होंने 2014 में सौराष्ट्र की ओर से सैयद मुश्ताक अली टी20 ट्रॉफी में डेब्यू किया था।

वनडे क्रिकेट

9) दुष्मंथा चमीरा

Image Source : Getty Imagesdushmantha chameera

साल 2021 में एकदिवसीय क्रिकेट खेलते हुए श्रीलंका के दुष्मंथा चमीरा ने सबसे अधिक 20 विकेट लिए। उनका बेस्ट प्रदर्शन बांग्लादेश के खिलाफ रहा जब उन्होंने मात्र 16 रन खर्च कर 5 बल्लेबाजों को अपना शिकार बनाया। चमीरा का औसत इस साल 29.3 का रहा।

10) सिमी सिंह

Image Source : getty ImagesSimi Singh

आयरलैंड के ऑफ स्पिनर सिमी सिंह इस साल वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में दूसरे स्थान पर रहे। सिमी ने साल 2021 में 13 मैचों में 19 विकेट चटकाए। उनका बेस्ट प्रदर्शन 10 रन देकर 5 विकेट का रहा।

Latest Cricket News