A
Hindi News खेल क्रिकेट Nathan Lyon vs Ravichandran Ashwin: ‘लायन’ की दहाड़, अश्विन के लिए बने खतरा

Nathan Lyon vs Ravichandran Ashwin: ‘लायन’ की दहाड़, अश्विन के लिए बने खतरा

Nathan Lyon vs Ravichandran Ashwin: नाथन लायन तेजी से अपने टेस्ट विकेटों की संख्या बढ़ाते जा रहे हैं। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी मैच में विकेट चटकाकर एक महान तेज गेंदबाज को पीछे छोड़ा अब उनकी नजर रविचंद्रन अश्विन को बेदखल करने की है।

Nathan Lyon and Ravichandran Ashwin- India TV Hindi Image Source : GETTY Nathan Lyon and Ravichandran Ashwin

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर नाथन लायन ने एक बार फिर से दहाड़ लगाई है। वेस्टइंडीज के खिलाफ पर्थ में जारी सीरीज के पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में उन्होंने एक और लीजेंड्री क्रिकेटर को पीछे छोड़ दिया। मैच के तीसरे दिन शुक्रवार को वह टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में नौवें स्थान पर आ गए। लायन के कुल विकेटों की संख्या 440 तक पहुंच गई है।  वेस्टइंडीज की पारी के अंत में केमार रोच को आउट करने से पहले, ऑस्ट्रेसियाई ऑफ स्पिनर ने जेसन होल्डर का विकेट हासिल किया और टेस्ट इतिहास में नौवें सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। इस पोजीशन को हासिल करने के लिए उन्होंने स्टेन के 439 टेस्ट विकेटों के आंकड़े को पीछे छोड़ा

स्टेन से आगे निकल अश्विन के लिए खतरा बने लायन

Image Source : GETTYNathan Lyon celebrating after taking a wicket against West Indies

लायन ने स्टेन को पीछे छोड़कर भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन के लिए खतरे की घंटी बजा दी है। अश्विन अब विकेटों की संख्या के मामले में सिर्फ 2 कदम आगे हैं। यानी सिर्फ तीन और विकेट लेते ही लायन न सिर्फ अश्विन को पछाड़ देंगे साथ ही टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में आठवें स्थान पर भी आ जाएंगे।

लायन और अश्विनके बीच विकेटों का अंतर कैसे हुआ कम?

Image Source : GETTYRavichandran Ashwin

ऑस्ट्रेलियाई स्पिनर अश्विन से अपने विकेटों की दूरी तेजी से घटाते जा रहे हैं। साल 2022 के मार्च के महीने तक इन दोनों स्पिनर के बीच ज्यादा विकेटों का अंतर था, तब अश्विन कंगारू स्पिनर से 20 विकेट आगे थे, यह अंतर अब घटकर 2 विकेटों का रह गया है। दरअसल, अश्विन का पिछला टेस्ट मैच इसी साल 12 मार्च को श्रीलंका के खिलाफ शुरू हुआ था, जिसके बाद उन्होंने कोई मैच नहीं खेला नतीजतन विकेटों की संख्या भी नहीं बढ़ी। वहीं नाथन लायन ने 12 मार्च के बाद से अब तक कुल 5 टेस्ट मैचों में शिरकत की और 18 विकेट भी चटकाए। इन 18 विकेटों के चलते ही अश्विन के साथ विकेटों का अंतर 20 से घटकर 2 पर पहुंच गया। अश्विन इस महीने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में खेल सकते हैं। अगर वह प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनते हैं तो एकबार फिर से वह लायन से अपने विकेटों की संख्या के अंतर को बढ़ा सकते हैं।

पैट कमिंस ने हासिल किया खास मुकाम

Image Source : GETTYPat Cummins bowling vs West Indies

बहरहाल, वेस्टइंडीज के खिलाफ जारी मुकाबले में लायन के अलावा पैट कमिंस ने भी एक माइलस्टोन को हासिल किया। वह 200 टेस्ट विकेट लेने वाले 19वें ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बन गए। उन्होंने कैरेबियाई कप्तान क्रेग ब्रैथवेट का विकेट लेकर यह कारनामा किया।

Latest Cricket News