A
Hindi News खेल क्रिकेट टीम इंडिया का सबसे बड़ा दुश्मन है ये गेंदबाज, चेतेश्वर पुजारा से विराट कोहली तक का कर चुका है शिकार

टीम इंडिया का सबसे बड़ा दुश्मन है ये गेंदबाज, चेतेश्वर पुजारा से विराट कोहली तक का कर चुका है शिकार

IND vs AUS : भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच इंदौर में टेस्ट मैच खेला जा रहा है, लेकिन टीम इंडिया पर हार का खतरा मंडरा रहा है। हालांकि सीरीज के पहले दो मैच टीम इंडिया जीत चुकी है।

Nathan Lyon vs IND- India TV Hindi Image Source : GETTY Nathan Lyon

IND vs AUS 3rd Indore Test : भारत और ऑस्ट्रेलिया टेस्ट सीरीज में इस वक्त तीसरा टेस्ट जारी है। हालांकि टीम इंडिया दूसरे दिन बैकफुट पर है और उस पर हार का खतरा मंडरा रहा है। पहले दो मैच जीतने के बाद टीम इंडिया नए आत्मविश्वास के साथ इस मैच में उतरी थी, लेकिन टीम इंडिया के बल्लेबाजों ने खासतौर पर काफी निराश किया। न तो टीम इंडिया की बैटिंग पहली पारी में चली और न ही दूसरी पारी में। पहली पारी का सर्वाधिक स्कोर तो मात्र 22 रन था, जो विराट कोहली ने बनाए थे, वहीं दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा ने सबसे ज्यादा 59 रन बनाए, लेकिन इसके लिए उन्होंने 142 गेंदों का सामना किया। बाकी एक भी बल्लेबाज टिककर बल्लेबाजी करने के मूड में नजर नहीं आया। इस बीच भारतीय टीम के लिए ऑस्ट्रेलिया का एक गेंदबाज बहुत ज्यादा घातक हो गया है। हम बात कर रहे हैं नाथन लायन की। जिन्होंने इस मैच में एक बार ​फिर पुजारा का शिकार किया, जो अर्धशतक लगाकर खेल रहे थे। खास बात ये थी कि दूसरी पारी में नाथन लायन ने आठ विकेट चटकाए। केवल पुजारा ही नहीं, रोहित शर्मा से लेकर विराट कोहली तक नाथन लायन को समझ नहीं पाए और कई बार आउट हो चुके हैं। 

Image Source : APNathan Lyon

नाथन लायन ने चेतेश्वर पुजारा को किया है टेस्ट में सबसे ज्यादा बार आउट
नाथन लायन ने टीम इंडिया की दीवार कहे जाने वाले चेतेश्वर पुजारा को अब तक 13 बार टेस्ट में आउट कर दिया है। ये टेस्ट ​क्रिकेट में किसी भी भारतीय को आउट करने का सबसे बड़ा आंकड़ा है। नाथन लायन की बात करें तो अजिंक्य रहाणे भी अब तक दस बार उनके शिकार बन चुके हैं। वहीं रोहित शर्मा आठ और विराट कोहली सात बार नाथन लायन की गेंद पर आउट हुए हैं। इससे पहले की बात करें तो सबसे ज्यादा बार एक ही गेंदबाज पर आउट होने वाले खिलाड़ी सुनील गावस्कर थे, जो 12 बार अंडरवुड की गेंद पर टेस्ट में आउट हुए थे, लेकिन अब चेतेश्वर पुजारा ने गावस्कर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है और 13 बार आउट होने का नया की​र्तिमान रच दिया है। 

Image Source : APNathan Lyon

नाथन लायन के नाम बार्डर गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट 
इतना ही नहीं नाथन लायन अब बार्डर गावस्कर ट्रॉफी में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं, इसी मैच में उन्होंने भारत के अनिल कुंबले को पीछे छोड़ा है। साल 1996 से पहले जब भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज होती थी, तो उसे सामान्य टेस्ट सीरीज में ही गिना जाता था, लेकिन 1996 के बाद भारत और ऑस्ट्रेलिया के दो दिग्गज खिलाड़ियों के नाम पर इसे बार्डर गावस्कर का नाम दिया गया। तब से लेकर अब तक इस टेस्ट सीरीज में नाथन लॉयन 113 विकेट अपने नाम कर चुके हैं। इससे पहले भारत के अनिल कुंबले ने 111 विकेट अपने नाम किए थे। इस मामले में तीसरे नंबर पर भारत के ही रविचंद्रन अश्विन हैं, जिनके नाम अब तक 106 विकेट हो चुके हैं। हरभजन सिंह ने इस सीरीज में 95 विकेट अपने नाम किए थे। वहीं रवींद्र जडेजा ने अब तक 84 विकेट लिए हैं। 

बॉर्डर गावस्कर सीरीज में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज
112 : नाथन लायन
111 : अनिल कुंबले
106 : रविचंद्रन अश्विन
95 : हरभजन सिंह
84 : रवींद्र जडेजा

 

 

Latest Cricket News