A
Hindi News खेल क्रिकेट फॉलोओन के बाद भी इतिहास रच गई कीवी टीम, न्यूजीलैंड की जीत का टीम इंडिया से खास कनेक्शन

फॉलोओन के बाद भी इतिहास रच गई कीवी टीम, न्यूजीलैंड की जीत का टीम इंडिया से खास कनेक्शन

इंग्लैंड को 1 रन से हराने के बाद न्यूजीलैंड की टीम ने टेस्ट क्रिकेट में इतिहास रच दिया है।

NZ vs ENG 2nd test- India TV Hindi Image Source : GETTY NZ vs ENG 2nd test

NZ vs ENG: न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज का आखिरी मुकाबला कीवी टीम ने 1 रन से जीता। इस रोमांचक मुकाबले के साथ ही न्यूजीलैंड ने सीरीज में 1-1 से बराबरी भी कर ली। क्रिकेट फैंस को लंबे समय के बाद ऐसा कोई मुकाबला देखने को मिला जब एक टीम फॉलोओन खेलकर भी मैच जीत गई हो। इससे पहले 2001 में ये कारनामा भारतीय टीम ने किया था।

न्यूजीलैंड ने रचा इतिहास

ये टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सिर्फ चौथा मौका है जब कोई टीम फॉलोओन खेलने के बाद जीत हासिल कर रही हो। इससे पहले इंग्लैंड की टीम ने सबसे पहले 1894 में ऑस्ट्रेलिया को 1 रन से हराया था। फिर दोबारा भी ये कारनामा इंग्लैंड की ही टीम ने 1981 में किया, जहां उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 18 रन से हराया। वहीं तीसरी बार ये कमाल भारतीय टीम ने किया जब 2001 में उन्होंने ऑस्ट्रेलिया को 171 रनों से हराया। 

फॉलोओन के बाद जीत हासिल करने वाली टीमें:

1894 - इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 10 रनों से हराया

1981 - इंग्लैंड ने ऑस्ट्रेलिया को 18 रन से हराया

2001 - भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 171 रनों से हराया

2023 - न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को 1 रन से हराया

न्यूजीलैंड ने जीता रोमांचक मैच 

न्यूजीलैंड ने इंग्लैंड को मैच जीतने के लिए 258 रनों का टारगेट दिया, जिसे इंग्लैंड की टीम बना नहीं पाई और पूरी टीम 256 रनों पर ऑलआउट हो गई। न्यूजीलैंड के लिए नील वेगनर सबसे बड़े हीरो साबित हुए। उन्होंने दूसरी पारी में 4 विकेट चटकाए। इसके अलावा उन्होंने पहली पारी में भी एक विकेट हासिल किया था। 

इंग्लैंड के लिए ओपनर जैक क्राउली 24 रन और बेन डकैट ने 33 रन बनाए। इसके बाद जो रूट और बेन स्टोक्स ने बेहतरीन साझेदारी निभाई। रूट ने 95 रन बनाए और कप्तान स्टोक्स ने 33 रन की पारी खेली। जब रूट और स्टोक्स खेल रहे थे। तब लग रहा था कि इंग्लैंड की टीम मैच जीत जाएगी, लेकिन इन दोनों के आउट होते ही मैच का नतीजा बदल गया। बेन फॉक्स भी इसके बाद 35 रनों की पारी खेलकर आउट हो गए और यहां से इंग्लैंड के हाथों से मैच निकल गया। 

Latest Cricket News