A
Hindi News खेल क्रिकेट ODI WC 2023 : वेस्‍टइंडीज कर सकती है विश्‍व कप के लिए क्‍वालीफाई, जानिए क्‍या है सिनेरियो

ODI WC 2023 : वेस्‍टइंडीज कर सकती है विश्‍व कप के लिए क्‍वालीफाई, जानिए क्‍या है सिनेरियो

ODI WC 2023 : वेस्‍टइंडीज पर विश्‍व कप 2023 के मुख्‍य मुकाबले खेलने पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं, लेकिन अभी भी टीम बाहर नहीं हुई है।

Nicholas Pooran - India TV Hindi Image Source : GETTY Nicholas Pooran

ODI World Cup 2023 : आईसीसी वनडे विश्‍व कप 2023 का पूरा शेड्यूल जारी हो गया है। इस साल का वर्ल्‍ड कप 5 अक्‍टूबर से खेला जाएगा। वहीं टीम इंडिया अपने मिशन का आगाज आठ अक्‍टूबर से करेगी। इस बीच आठ टीमों के लिए शेड्यूल सामने आ गया है। लेकिन अभी तक ये साफ नहीं है कि विश्‍व कप खेलने वाली दो नई टीमें कौन सी होंगी। अभी तक दस टीमों के बीच क्‍वालीफायर के लिए जंग चल रही थी, लेकिन अब चार टीमों का खेल खत्‍म हो गया है, लेकिन रेस में छह टीमें बनी हुई हैं। इन्‍हीं छह में से दो टीमें विश्‍व कप के मुख्‍य मुकाबले खेलते हुए नजर आएंगी। अभी तक की जो कंडीशन है, उसके हिसाब से लग रहा है कि श्रीलंका तो आगे के राउंड के लिए क्‍वालीफाई कर जाएगी, लेकिन वेस्‍टइंडीज के लिए संभावनाएं कुछ कम नजर आ रही हैं। लेकिन ये भी सच है कि वेस्‍टइंडीज की टीम अभी भी विश्‍व कप में एंट्री कर सकती है। 

विश्‍व कप के मुख्‍य मुकाबले खेलने के लिए वेस्‍टइंडीज पर संकट के बादल 
वेस्‍टइंडीज का एक वक्‍त में क्रिकेट की दुनिया पर राज होता था। टीम ने क्‍लाइव लॉयड की कप्‍तानी में लगातार दो विश्‍व कप की ट्रॉफी पर कब्‍जा किया था। लेकिन अब हाल ये है कि टीम को विश्‍व कप के क्‍वालीफायर खेलना पड़ रहा है और सुपर 6 के मैच शुरू होने से पहले टीम पर संकट गहराता हुआ सा नजर आ रहा है। सुपर 6 में एंट्री के वक्‍त श्रीलंका और जिम्‍बाब्‍वे की टीमें सबसे ज्‍यादा फायदे में हैं। श्रीलंका के पास जहां एक ओर चार अंक हैं, वहीं जिम्‍बाब्‍वे भी इतने ही अंक लेकर नंबर दो की कुर्सी पर कब्‍जा जमाए हुए है। वहीं स्‍कॉटलैंड और नीदरलैंड्स के पास भी दो दो अंक हैं। लेकिन वेस्‍टइंडीज और ओमान के पास कोई भी अंक इस वक्‍त नहीं है, यही वेस्‍टइंडीज के लिए चिंता का सबब है। 

सुपर 6 में सभी टीमों को खेलने होंगे तीन तीन मुकाबले 
सुपर 6 में सभी टीमों को दूसरे ग्रुप की टीम से तीन तीन मैच खेलने हैं। अब सवाल ये है कि श्रीलंका की राह तो आसान नजर आती है, लेकिन वेस्‍टइंडीज की टीम के लिए मुश्किल है। ऐसे में जरूरी होगा कि टॉप की दो टीमों श्रीलंका और जिम्‍बाब्‍वे में से कोई भी एक टीम अपने तीन के तीन मैच हार जाए। इससे उसके चार ही अंक रह जाएंगे, वहीं वेस्‍टइंडीज की टीम अपने तीन के तीन मैच जीत जाए तो वेस्‍टइंडीज के छह अंक हो जाएंगे। अगर श्रीलंका और जिम्‍बाब्‍वे ने अपने तीन में से एक भी मैच अपने नाम कर लिया तो उसके छह अंक हो जाएंगे और उसके बाद अगर वेस्‍टइंडीज तीन मैच जीत भी जाए तो भी नेट रन रेट पर मामला फंस सकता है। 

टी20 विश्‍व कप से बाहर होने के बाद वेस्‍टइंडीज पर एक और विश्‍व कप से बाहर होने का खतरा 
वेस्‍टइंडीज की टीम इससे पहले टी20 विश्‍व कप 2022 से भी बाहर रहा था। वहां भी उसे क्‍वालीफायर खेलना पड़ा था, लेकिन वहां भी टीम अपने मैच हार गई और विश्‍व कप से बाहर हो गई। अगर वेस्‍टइंडीज की टीम यहां भी विश्‍व कप से बाहर होती है तो फिर ये पहली बार होगा, जब दो लगातार विश्‍व कप जीतने वाली टीम इस साल के टूर्नामेंट से बाहर हो जाएगी। वेस्‍टइंडीज के लिए कहा तो जा सकता है कि इस साल ये टीम विश्‍व कप से बाहर हो जाएगी, लेकिन अभी संभावनाओं के दरवाजे पूरी तरह से बंद नहीं हुए हैं। देखना होगा कि टीम आने वाले तीन मैचों में कैसा प्रदर्शन करती है। टीम के आने वाले मैचों की बात की जाए तो 1 जुलाई को टीम सुपर 6 में स्‍कॉटलैंड से भिड़ेगी, वहीं दूसरे मैच में उसका मुकाबला 5 जुलाई को ओमान से होगा। इसके बाद आखिरी मैच सात जुलाई को श्रीलंका के खेला जाएगा। कुल मिलाकर देखें तो नौ जुलाई को ये तय हो जाएगा कि कौन सी वो दो टीमें होंगी, जो इस बार के विश्‍व कप के लिए क्‍वालीफाई करने वाली हैं। 

Latest Cricket News