A
Hindi News खेल क्रिकेट Stokes RECORDS: स्टोक्स ने पाकिस्तान में रचा इतिहास, विराट और पोंटिंग के खास क्लब में हुए शामिल

Stokes RECORDS: स्टोक्स ने पाकिस्तान में रचा इतिहास, विराट और पोंटिंग के खास क्लब में हुए शामिल

Stokes RECORDS: बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने पहली बार पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप किया और इतिहास बनाया।

Virat Kohli and Ben Stokes- India TV Hindi Image Source : GETTY विराट कोहली और बेन स्टोक्स

Stokes RECORDS: बेन स्टोक्स की अगुआई में इंग्लैंड की टीम ने पाकिस्तान में टेस्ट सीरीज जीतकर इतिहास रच दिया है। 17 साल के बाद पाकिस्तान में टेस्ट क्रिकेट खेलने पहुंची इंग्लैंड की टीम पाकिस्तान को उसी की धरती पर टेस्ट सीरीज में क्लीन स्वीप करने वाली दुनिया की पहली टीम बन गई है। इंग्लैंड ने रावलपिंडी, मुल्तान और फिर कराची में पाकिस्तान की हर चाल को नाकाम किया और 3-0 से टेस्ट सीरीज पर कब्जा किया। कराची में चौथे दिन ही 8 विकेट से जीत दर्ज करने के साथ ही इंग्लैंड के कप्तान स्टोक्स ने एक खास मुकाम भी हासिल कर लिया। 

विराट के खास क्लब में शामिल

स्टोक्स एक कैलेंडर वर्ष में 9 टेस्ट मैच जीतने वाले दुनिया के सातवें कप्तान बन गए हैं। इसी के साथ वह विराट कोहली, रिकी पोंटिंग जैसे दिग्गजों के खास क्लब में भी शामिल हो गए हैं। जो रूट के कप्तानी छोड़ने के बाद इंग्लैंड ने स्टोक्स को अपना टेस्ट कप्तान बनाया था। इंग्लैंड ने इसके बाद कप्तान स्टोक्स और कोच ब्रेंडन मैकुलम की हिट जोड़ी के नेतृत्व में नए तरीके और आक्रामक अंदाज में टेस्ट क्रिकेट खेलना शुरू किया और एक के बाद एक नए कीर्तिमान स्थापित किए। 

स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड को 9 जीत

स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड ने इस साल टेस्ट में कुल 9 मुकाबले जीते और एक में उसे हार का सामना करना पड़ा। उनसे पहले एक कैलेंडर वर्ष में 9 टेस्ट मैच जीतने का रिकॉर्ड भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली, ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज रिकी पोंटिंग और स्टीव वॉ, दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ, इंग्लैंड के माइकल वॉन और कैरेबियाई दिग्गज क्लाइव लॉयड के नाम रहा है। कोहली की कप्तानी में भारत ने 2016 में कुल 9 टेस्ट मैच जीते थे। उस दौरान भारतीय टीम एक भी मैच नहीं हारी थी और अजेय रही थी।   

टीम की जीत में सभी को योगदान को सराहा

कप्तान के तौर पर 10 में से नौ टेस्ट जीतने वाले स्टोक्स ने कहा, 'मैं कहना चाहूंगा कि इस श्रृंखला में हर खिलाड़ी ने किसी ना किसी स्तर पर अपने खेल में सुधार करते हुए मैच में पकड़ बनाने लाने वाला प्रदर्शन किया।' उन्होंने कहा कि हमें एक प्रक्रिया मिली जिसमें हम खेलना चाहते हैं, विभिन्न प्रकार की पिचों पर खेलना चुनौतिपूर्ण होता है लेकिन हम अपने गेमप्लान पर टिके रहे और बल्ले और गेंद से वास्तव में अच्छी तरह से प्रदर्शन किया। हम जिस तरह से बल्लेबाजी करते हैं, उसके बारे में बहुत कुछ कहा जाता है, लेकिन हमारी गेंदबाजी भी शानदार रही। 

Latest Cricket News