A
Hindi News खेल क्रिकेट पाकिस्तान का अब भी वर्ल्ड कप में आना तय नहीं, अब भारत में उठाया जाएगा ये कदम

पाकिस्तान का अब भी वर्ल्ड कप में आना तय नहीं, अब भारत में उठाया जाएगा ये कदम

भारत में होने वाले वर्ल्ड कप 2023 के आयोजन से पहले पाकिस्तानी टीम का इस टूर्नामेंट में भाग लेना तय नहीं है।

World Cup 2023- India TV Hindi Image Source : GETTY World Cup 2023

एशिया कप और वर्ल्ड कप से पहले पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) और भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) के बीच विवाद चल रहा है। बता दें कि भारतीय टीम एशिया कप के लिए पाकिस्तान नहीं जाने वाली है। इसी के चलते पाकिस्तान भी वर्ल्ड कप के लिए अपनी टीम भारत भेजने से मना कर रहा है। इसी बीच पाकिस्तान के वर्ल्ड कप में भाग लेने पर एक और अपडेट सामने आया है।

भारत दौरे पर आएगा पाकिस्तानी सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल 

पीसीबी को 50 ओवर के विश्व कप के लिए नेशनल टीम को भेजने की स्वीकृति मिलने की उम्मीद है लेकिन इससे पहले एक सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल भारत का दौरा करेगा और अपनी स्वीकृति देगा। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने समीक्षा करने और विश्व कप में भारत के प्रतिनिधित्व पर फैसला करने के लिए एक समिति का गठन किया है। समिति विदेशी मंत्री बिलावल भुट्टो की अध्यक्षता गुरुवार को पहली बार बैठक करेगी। 

जका अशरफ भी लेंगे हिस्सा

पीसीबी प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जका अशरफ भी बैठक में हिस्सा लेंगे। समिति के करीबी एक सूत्र ने बताया कि समिति के सिफारिश करने की उम्मीद है कि एक शीर्ष स्तरीय सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल पाकिस्तान के विश्व कप मुकाबलों के सभी आयोजन स्थलों का दौरा करने भारत जाएगा और सुरक्षा तथा अन्य इंतजामों की समीक्षा करेगा। इस 14 सदस्यीय समिति में विभिन्न मंत्रियों और सलाहकारों को जगह मिली है। इसमें विदेश मंत्री के अलावा गृह मंत्री, कानून मंत्री, अंतर प्रांतीय समन्वयक मंत्री, सूचना एवं प्रसारण मंत्री, कश्मीर मामलों के सलाहकार, विदेश सचिव के अलावा खुफिया एजेंसियों और अन्य संवेदनशील विभाग के प्रतिनिधि शामिल है।

2012-13 से नहीं हुआ क्रिकेट

सूत्र ने कहा कि सैद्धांतिक रूप से पाकिस्तान के भारत में खेलने को लेकर कोई आपत्ति नहीं है लेकिन समिति आश्वासन चाहती है कि खिलाड़ियों, अधिकारियों, फैंस और मीडिया को कोई परेशानी नहीं हो। पाकिस्तान ने पिछली बार 2016 टी20 विश्व कप के लिए भारत का दौरा किया था। दोनों देशों के बीच 2012-13 से द्विपक्षीय क्रिकेट नहीं हुआ है और पिछली टेस्ट सीरीज भारत में 2007 में हुई थी।

Latest Cricket News