A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन के पास पांच रिकॉर्ड बनाने का मौका, बस करना होगा ये काम

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ अश्विन के पास पांच रिकॉर्ड बनाने का मौका, बस करना होगा ये काम

IND vs ENG: भारत के स्टार स्पिन गेंदबाज आर अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान पांच बड़े रिकॉर्ड बना सकते हैं। इसके लिए उन्हें कुछ बड़े कारनामें करने होंगे।

R Ashwin- India TV Hindi Image Source : INDIA TV आर अश्विन

भारत और इंग्लैंड के बीच खेली जा रही पांच मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच विशाखापत्नम में खेला जाना है। यह मैच शुक्रवार, 02 फरवरी को वीडीसीए क्रिकेट स्टेडियम में शुरू होगा। पछले हैदराबाद में पहले टेस्ट में 28 रनों से पिछड़ने के बाद टीम इंडिया दूसरे मुकाबले में वापसी कर सीरीज बराबर करना चाहेगी। दूसरे टेस्ट मैच से रवींद्र जडेजा और केएल राहुल इंजरी के कारण बाहर हो गए हैं। जडेजा के बाहर हो जाने से टीम के स्टार स्पिन गेंदबाज आर अश्विन पर बड़ी जिम्मेदारी होगी।

पांच बड़े रिकॉर्ड के करीब अश्विन

अश्विन ने सीरीज के पहले मुकाबले में इंग्लैंड के खिलाफ 6 विकेट हासिल किए थे। टीम इंडिया को सीरीज का दूसरा मैच जीतना है तो अश्विन को अच्छा प्रदर्शन करना होगा। इसी बीच अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच के दौरान एक-दो नहीं बल्कि पांच बड़े रिकॉर्ड बना सकते हैं। ऐसे में आइए जानते हैं कि आश्विन को ये पांच रिकॉर्ड बनाने के लिए क्या करना होगा।

आर अश्विन के पास रिकॉर्ड बनाने का मौका
  1. इंग्लैंड के खिलाफ 20 टेस्ट मैचों में अश्विन ने अब तक कुल 93 विकेट लिए हैं। वहीं भारत की ओर से इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट में सबसे ज्यादा विकेट भागवत चंद्रशेखर के नाम हैं। उन्होंने 23 टेस्ट मैचों में 95 विकेट झटके हैं। अश्विन दूसरे टेस्ट मैच में सिर्फ तीन विकेट लेते ही उनसे आगे निकल जाएंगे।
  2. आर अश्विन ने अपने पूरे टेस्ट करियर में कुल 96 टेस्ट मैच खेले हैं। इस दौरान उन्होंने 496 विकेट झटके हैं। अश्विन इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में सिर्फ 4 विकेट ले लेते हैं तो उनके नाम टेस्ट क्रिकेट में कुल 500 विकेट हो जाएंगे। फिर वह 500 विकेट लेने वाले दुनिया के 9वें और भारत के दूसरे गेंदबाज बन जाएंगे।
  3. भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट क्रिकेट का इतिहास काफी पुराना रहा है। दोनों देशों के बीच टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों में जेम्स एंडरसन का नाम टॉप पर है। उन्होंने भारत-इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैचों में 139 विकेट लिए हैं। वहीं अश्विन इस मैच में अदर 7 विकेट ले लेते हैं तो उनके नाम कुल 100 विकेट हो जाएंगे।
  4. टीम इंडिया के स्टार स्पिनर आर अश्विन ने अब तक खेले गए 96 टेस्ट मैचों में 34 बार पांच विकेट हॉल हासिल किया है। अगर वह दोनों पारियों में पांच विकेट हॉल हासिल लेने में सफल हो जाते हैं, तो वह टेस्ट में भारत के लिए 35 हार पांच विकेट लेने वाले अनिल कुंबले के रिकॉर्ड को तोड़ देंगे।
  5. भारत में अब तक सबसे ज्यादा विकेट अनिल कुंबले ने हासिल किया है। उन्होंने भारतीय सरजमीं पर 350 विकेट हासिल किए हैं। वहीं अश्विन के नाम 56 टेस्ट मैच में 343 विकेट है। अश्विन सिर्फ 8 विकेट लेते ही कुंबले के आगे निकल जाएंगे और भारत में सबसे ज्यादा टेस्ट विकेट हासिल करने वाले गेंदबाज बना जाएंगे।

यह भी पढ़ें

IND vs ENG : दूसरे टेस्ट में एक साथ होंगे इतने डेब्यू, किसकी खुलेगी किस्मत

IND vs ENG: टीम इंडिया इन 4 स्टार खिलाड़ियों के बिना खेलेगी दूसरा टेस्ट, तीन को इंजरी, एक को ब्रेक

Latest Cricket News