A
Hindi News खेल क्रिकेट BCCI सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से इशान-श्रेयस के बाहर होने पर दिग्गजों ने दी प्रतिक्रिया, रवि शास्त्री ने भी कही ये बात

BCCI सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से इशान-श्रेयस के बाहर होने पर दिग्गजों ने दी प्रतिक्रिया, रवि शास्त्री ने भी कही ये बात

बीसीसीआई ने साल 2023-24 के लिए सालाना प्लेयर्स कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट को जारी कर दिया, जिसमें श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को चारों में से किसी भी ग्रेड में शामिल नहीं किया गया है। अब इसको लेकर कुछ पूर्व भारतीय खिलाड़ियों की भी प्रतिक्रिया सामने आई है, जिसमें से कुछ ने बोर्ड के फैसले को सही बताया है।

Shreyas Iyer And Ishan Kishan- India TV Hindi Image Source : GETTY श्रेयस अय्यर और ईशान किशन

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) ने 28 फरवरी को सालाना प्लेयर्स कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट को जारी कर दिया। इस बार कुल 30 खिलाड़ियों को चार अलग-अलग ग्रेड में शामिल किया गया है, जिसमें पहली बार 11 नए प्लेयर्स को जगह मिली है। वहीं इस बार नए केंद्रीय अनुबंध में 7 खिलाड़ियों की छुट्टी कर दी गई है, जिसमें 2 बड़े नाम श्रेयस अय्यर और विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन का भी शामिल है। इन दोनों ही खिलाड़ियों के बाहर होने के बाद कई पू्र्व खिलाड़ियों के रिएक्शन भी सामने आ रहे हैं, जिसमें प्रमुख तौर पर रवि शास्त्री और इरफान पठान का नाम शामिल है। शास्त्री ने दोनों ही खिलाड़ियों को लेकर कहा कि उन्हें कड़ी मेहनत करनी चाहिए जैसा उन्होंने पहले भी की है।

रवि शास्त्री ने बोर्ड के इस फैसले पर जताई खुशी

बीसीसीआई ने नए सालाना सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट को लेकर रवि शास्त्री ने कुछ फैसलों को लेकर अपनी खुशी भी जाहिर की है। शास्त्री के अनुसार तेज गेंदबाजी अनुबंध के साथ खेल बदलने वाले कदम के लिए बीसीसीआई और जय शाह की सराहना। इस साल के अंत में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज के लिए तैयारी में एक महत्वपूर्ण कदम है। टेस्ट क्रिकेट और घरेलू क्रिकेट पर ध्यान सभी प्लेयर्स के लिए भी एक बड़ा संदेश देने का काम करेगी। वहीं शास्त्री ने श्रेयस और ईशान को बाहर किए जाने के लेकर भी कहा कि क्रिकेट के खेल में वापसी आपके जज्बे को परिभाषित करती है। हौसला रखो, श्रेयस अय्यर और ईशान किशन। चुनौतियों का सामना करें तथा और भी मजबूत होकर वापसी करें। आपकी पिछली उपलब्धियां बहुत कुछ बयां करती हैं और मुझे इसमें कोई संदेह नहीं है कि आप एक बार फिर से वापसी करने में कामयाब होंगे।

इरफान पठान ने दोनों के बाहर होने पर जताई नाराजगी

श्रेयस अय्यर और ईशान किशन को सेंट्रल कॉन्ट्रेक्ट से बाहर किए जाने को लेकर पूर्व भारतीय खिलाड़ी इरफान पठान ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी जिसमें उन्होंने दोनों खिलाड़ियों का सपोर्ट करते हुए ट्वीट किया और लिखा कि श्रेयस और ईशान दोनों ही प्रतिभाशाली खिलाड़ी हैं। उम्मीद है वे वापसी करेंगे। यदि हार्दिक पंड्या रेड बॉल क्रिकेट नहीं खेलना चाहते तो क्या उन्हें और दूसरों को वॉइट बॉल के घरेलू टूर्नामेंट नहीं खेलने चाहिए। अगर वे उस समय भारतीय टीम का हिस्सा ना हों। यदि यह नियम हर किसी पर एक जैसा लागू नहीं है तो फिर भारतीय टीम मनचाहा रिजल्ट हासिल नहीं कर सकती।

वहीं इरफान के अलावा संजय मांजरेकर ने भी बोर्ड के फैसले के बाद कहा कि उन खिलाड़ियों को पुरस्कृत करने के लिए बीसीसीआई को धन्यवाद जो कड़ी मेहनत लगातार कर रहे हैं और खेलना चाहते हैं और क्रिकेटरों के रूप में कड़ी परीक्षा का सामना करने को तैयार हैं।

आकाश चोपड़ा और कीर्ति आजाद ने भी कही बड़ी बात

साल 1983 वर्ल्ड कप विजेता टीम का हिस्सा कीर्ति आजाद ने भी ईशान और श्रेयस को सालाना कॉन्ट्रेक्ट लिस्ट से बाहर किए जाने के लेकर बयान देते हुए कहा कि ऐसा सिर्फ 2 खिलाड़ियों के साथ नहीं होना चाहिए बल्कि बाकी के प्लेयर्स को भी इसमें ध्यान में रखना चाहिए। कीर्ति आजाद ने कहा कि यह संदेश बहुत अच्छी पहल है। हर किसी को रणजी ट्रॉफी खेलनी चाहिये। पांच दिन का क्रिकेट ही असली क्रिकेट है। घरेलू क्रिकेट खेलना अच्छी बात है। हालांकि सिर्फ दो को सजा देना सही नहीं है। हर किसी को सजा मिलनी चाहिये, सभी को समान नजर से देखा जाना चाहिये।

वहीं कीर्ति आजाद के अलावा पूर्व भारतीय ओपनिंग बल्लेबाज आकाश चोपड़ा ने भी इस मुद्दे को लेकर कहा कि लिस्ट में पहले से 30 खिलाड़ियों को शामिल किया जा चुका है। भारतीय टीम के अगले मैच के बाद संख्या 32 पर पहुंच जाएगी। अगर आपका नाम इन 32 खिलाड़ियों में नहीं है, तो सवाल उठेंगे कि आखिर ऐसा क्या हुआ है। बीसीसीआई की प्रेस रिलीज में यह बताया गया था कि श्रेयस और इशान किशन के नाम पर विचार तक नहीं किया गया। जय शाह और रोहित शर्मा दोनों द्वारा यह सूचित किया गया था कि आपको घरेलू क्रिकेट खेलने की जरूरत है और यदि आप इसके बारे में गंभीर नहीं होंगे तो इस तरह के फैसलों का सामना आपको करना पड़ेगा।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

क्रिकेट के इस नियम में बदलाव चाहते स्टीव स्मिथ, वजह जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ पांचवें टेस्ट के लिए टीम इंडिया का ऐलान, इस स्टार खिलाड़ी की हुई वापसी

Latest Cricket News