A
Hindi News खेल क्रिकेट रवींद्र जडेजा ने एशिया कप में रचा इतिहास, बन गए भारत के नंबर एक गेंदबाज

रवींद्र जडेजा ने एशिया कप में रचा इतिहास, बन गए भारत के नंबर एक गेंदबाज

रवींद्र जडेजा ने पाकिस्तान के खिलाफ कोई विकेट नहीं लिया था। लेकिन श्रीलंका के खिलाफ कप्तान शनाका का विकेट लेकर सर जडेजा ने खास मुकाम हासिल कर लिया।

Ravindra Jadeja- India TV Hindi Image Source : PTI Ravindra Jadeja

भारतीय टीम के स्टार ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा ने एशिया कप 2023 में एक बड़ा मुकाम अपने नाम कर लिया है। नेपाल के खिलाफ तीन विकेट लेने वाले जड्डू को पाकिस्तान के खिलाफ कोई सफलता नहीं मिली थी। वहीं अब श्रीलंका के खिलाफ सुपर 4 के मैच में उन्होंने एक विकेट लेते ही वनडे एशिया कप में इतिहास रच दिया। वह एक विकेट लेते ही अब इस टूर्नामेंट में भारत के अकेले टॉप विकेट टेकर बन गए हैं। इससे पहले वह इरफान पठान के साथ संयुक्त रूप से नंबर एक पर थे। 

रवींद्र जडेजा हालांकि एक और कीर्तिमान के नजदीक हैं और अगले मैच में एक विकेट लेते ही वह 200 वनडे विकेट अपने नाम कर लेंगे। लेकिन श्रीलंका के खिलाफ अपना पहला विकेट लेते ही उन्होंने इरफान पठान को पीछे छोड़ा। अब वह भारत के लिए वनडे एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज बन गए। इरफान पठान ने इस टूर्नामेंट में 22 विकेट झटके थे। रवींद्र जडेजा ने श्रीलंकाई कप्तान दासुन शनाका को आउट करके टूर्नामेंट के इतिहास में अपना 23वां विकेट झटका। वहीं ओवरऑल उन्होंने श्रीलंकाई दिग्गज चामिंडा वास की बराबरी की जिन्होंने 23 विकेट इस टूर्नामेंट में लिए थे।

वनडे एशिया कप में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले भारतीय

  1. रवींद्र जडेजा- 24 विकेट
  2. इरफान पठान- 22 विकेट
  3. कुलदीप यादव- 17 विकेट
  4. सचिन तेंदुलकर- 17 विकेट
  5. कपिल देव- 15 विकेट

ODI में बन सकते हैं ऐसा करने वाले तीसरे भारतीय स्पिन

रवींद्र जडेजा ने अभी तक 181 वनडे मैचों में 4.9 की इकॉनमी से 199 विकेट अपने नाम किए हैं। यानी वह 200 विकेट पूरे करने से महज 1 विकेट दूर हैं। उनसे पहले भारत के लिए सिर्फ 6 गेंदबाज ही वनडे क्रिकेट में 200 विकेटों का आंकड़ा छू पाए हैं। वहीं भारतीय स्पिनर्स की बात करें तो अनिल कुंबले और हरभजन सिंह के बाद रवींद्र जडेजा यह मुकाम हासिल करने वाले तीसरे भारतीय स्पिनर बन सकते हैं। दुनियाभर की बात करें तो श्रीलंका के पूर्व गेंदबाज नुवान कुलासेकरा और वेस्टइंडीज के पूर्व गेंदबाज ड्वेन ब्रावो के नाम 199-199 विकेट हैं। यानी जडेजा वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों की लिस्ट में इन दोनों के बराबर तो पहुंच गए हैं लेकिन एक विकेट लेकर उन्हें पीछे छोड़ सकते हैं।

यह भी पढ़ें:-

टीम इंडिया के नाम जुड़ गया शर्मनाक रिकॉर्ड, क्रिकेट इतिहास में कभी नहीं हुआ ऐसा कारनामा

20 साल के श्रीलंकाई स्पिनर ने भारतीय टीम को घुमाया, बना दिया देश के लिए शानदार रिकॉर्ड

Latest Cricket News