A
Hindi News खेल क्रिकेट IND vs SA: ऋषभ पंत ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड, ऐसा कारनामा करने वाले बने सबसे तेज भारतीय विकेटकीपर

IND vs SA: ऋषभ पंत ने तोड़ा धोनी का रिकॉर्ड, ऐसा कारनामा करने वाले बने सबसे तेज भारतीय विकेटकीपर

पंत ने यह कारनामा 26 टेस्ट मैच खेलते हुए किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड धोनी के नाम था जिन्होंने 36 मैचों में विकेट के पीछे 100 शिकार किए थे।

Rishabh Pant breaks Dhoni record becomes fastest Indian keeper to reach 100 Test dismissals- India TV Hindi Image Source : GETTY IMAGES Rishabh Pant breaks Dhoni record becomes fastest Indian keeper to reach 100 Test dismissals

Highlights

  • ऋषभ पंत विकेट के पीछे सबसे तेज 100 शिकार करने वाले सबसे तेज भारतीय विकेट कीपर बन गए हैं
  • उन्होंने पूर्व कप्तान और विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ा है
  • पंत ने यह कारनामा मात्र 26 मैचों में किया है

ऋषभ पंत ने साउथ अफ्रीके के खिलाफ सेंचुरियन में जारी पहले टेस्ट में टेम्बा बवुमा का कैच लेते ही पूर्व कप्तान और विकेट कीपर महेंद्र सिंह धोनी का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। पंत का टेस्ट क्रिकेट में यह 100वां शिकार है और वह इस फॉर्मेट में सबसे तेज इस मुकाम तक पहुंचने वाले विकेट कीपर बन गए हैं। पंत ने यह कारनामा 26 टेस्ट मैच खेलते हुए किया। इससे पहले यह रिकॉर्ड धोनी के नाम था जिन्होंने 36 मैचों में विकेट के पीछे 100 शिकार किए थे।

सिडनी खेला जाएगा ऑस्ट्रेलिया बनाम इंग्लैंड चौथा एशेज टेस्ट

बात वर्ल्ड रिकॉर्ड की करें तो सबसे तेज इस मुकाम तक पहुंचने वाले विकेट कीपर साउथ अफ्रीका के क्विंटन डी कॉक है जिन्होंने 22 मैचों में 100 बल्लेबाजों को पवेलियन का रास्ता दिखाते हुए यह रिकॉर्ड अपने नाम किया था।

बात पंत की करें तो वह विकेट के पीछे 100 डिसमिसल करने वाले भारत के 6ठें विकेट कीपर बने हैं। उनसे पहले धोनी, सैयद किरमानी, किरन मोरे, नयन मोंगिया और ऋद्धिमान साहा ऐसा कर चुके हैं।

ICC Test Player Of The Year: रूट, अश्विन, जैमीसन और करुणारत्ने को किया नॉमिनेट

पंत ने इसी साल धोनी के एक और रिकॉर्ड को तोड़ा था। जनवरी 2021 में वह भारत के लिए सबसे कम पारियों में 1000 रन बनाने वाले विकेट कीपर बने थे। पंत ने यह कारनामा 27 पारियों में किया था।

बात मुकाबले की करें तो खबर लिखे जाने तक साउथ अफ्रीका ने 7 विकेट के नुकसान पर 162 रन बना लिए हैं। क्रीज पर जेनसन के साथ रबाडा मौजूद हैं। भारत मेजबानों से 165 रन आगे हैं। अभी तक शमी ने सबसे अधिक चार विकेट चटकाए हैं। बता दें, भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केएल राहुल के शतक की मदद से 327 रन बनाए थे।

Latest Cricket News