A
Hindi News खेल क्रिकेट SMAT 2023: टी20 क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, रियान पराग ने बना दिया बड़ा कीर्तिमान

SMAT 2023: टी20 क्रिकेट इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, रियान पराग ने बना दिया बड़ा कीर्तिमान

SMAT 2023: भारतीय घरेलू टी20 टूर्नामेंट सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में युवा बल्लेबाज रियान पराग का बल्ले से पिछले 6 मैचों में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला है। पराग ने इन सभी मैचों में 50 से अधिक रनों की पारी खेलते हुए टी20 फॉर्मेट में अपने नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड कर लिया है।

Riyan Parag- India TV Hindi Image Source : TWITTER रियान पराग

वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बीच भारत में घरेलू क्रिकेट के सीजन की भी शुरुआत हो चुकी है, जिसमें सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में असम टीम का हिस्सा रियान पराग ने एक बड़ा कीर्तिमान बना दिया है। टी20 फॉर्मेट में खेली जाने वाली इस ट्रॉफी में असम और केरला के बीच मैच में रियान पराग ने सिर्फ 33 गेंदों में 57 रनों की नाबाद पारी खेलने के साथ एक ऐसा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है जो टी20 क्रिकेट इतिहास में अब तक कोई भी बल्लेबाज करने में कामयाब नहीं हो सका था।

टी20 में लगातार छह पारियों में अर्धशतक लगाने वाले पहले खिलाड़ी

रियान पराग अब टी20 क्रिकेट में लगातार छह पारियों में 50 या उससे अधिक रनों की पारियां खेलने वाले पहले खिलाड़ी बन गए हैं। पराग का इस बार सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में काफी शानदार फॉर्म देखने को मिला जिसमें उन्होंने बल्ले और गेंद दोनों से टीम के लिए एक मैच विनर खिलाड़ी की भूमिका को अदा किया है। इससे पहले रियान पराग ने हिमाचल प्रदेश के खिलाफ 25 अक्टूबर को खेले गए मैच में लगातार पांचवा अर्धशतक लगाने के साथ खुद को दिग्गज खिलाड़ियों की लिस्ट में शामिल कर लिया था। इसके बाद अब छठा अर्धशतक लगाने के साथ पराग ने सभी को पीछे भी छोड़ दिया है। रियान पराग ने बल्ले से जहां टी20 में ये बड़ा कीर्तिमान बनाया वहीं गेंद से भी उन्होंने इन सभी मैचों में कम से एक विकेट भी जरूर हासिल किया है।

यहां पर देखिए टी20 फॉर्मेट में लगातार अर्धशतकीया पारियां खेलने वाले खिलाड़ी

रियान पराग (असम) - 6 पारियां साल 2023 में
वीरेंद्र सहवाग (दिल्ली डेयरडेविल्स) - पांच पारियां साल 2012 में
हैमिल्टन मसाकाद्जा (जिम्बाब्वे) - पांच पारियां साल 2012 में
कमरान अकमल (लाहौर व्हाइट्स) - पांच पारियां साल 2017 में
जॉस बटलर (राजस्थान रॉयल्स) - पांच पारियां साल 2018 में
डेविड वॉर्नर (सनराइजर्स हैदराबाद) - पांच पारियां साल 2018 में
डीवोन कॉन्वे (न्यूजीलैंड और वेलिंग्टन) - पांच पारियां साल 2021 में
वेन माडसेन (डर्बीशायर) - पांच पारियां साल 2023 में

अभी तक टूर्नामेंट में बना चुके सबसे ज्यादा रन

रियान पराग ने जहां पिछली छह पारियों में लगातार अर्धशतक लगाने के साथ अपने नाम एक वर्ल्ड रिकॉर्ड दर्ज करा लिया है। वहीं सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी 2023 में भी सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में पहले नंबर पर काबिज हैं। पराग ने अब तक सात पारियों में 110 के शानदार औसत के साथ 440 रन बना चुके हैं। इस दौरान पराग का सर्वाधिक स्कोर 76 रनों का देखने को मिला है।

ये भी पढ़ें

IPL 2024 से पहले प्लेयर्स की होने वाली है बल्ले बल्ले

वर्ल्ड कप में रोहित शर्मा का रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन जारी, अब ये कीर्तिमान भी करेंगे अपने नाम

Latest Cricket News