A
Hindi News खेल क्रिकेट धोनी की कप्तानी में जीता था वर्ल्ड कप, अब दूसरे देश की टीम के लिए खेलने को तैयार ये दो खिलाड़ी

धोनी की कप्तानी में जीता था वर्ल्ड कप, अब दूसरे देश की टीम के लिए खेलने को तैयार ये दो खिलाड़ी

धोनी की कप्तानी में दोनों खिलाड़ियों ने जीता था वर्ल्ड कप।

2011 world cup- India TV Hindi Image Source : TWITTER 2011 world cup

महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम दो बार वर्ल्ड चैंपियन बनी। पहले 2007 में टी20 वर्ल्ड कप और उसके बाद 2011 में वनडे वर्ल्ड कप, दोनों ही बार धोनी टीम के कप्तान थे। इसके अलावा इस खिलाड़ी की कप्तानी में ही टीम इंडिया ने 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब भी जीता। धोनी की कप्तानी में दुनिया को कई शानदार क्रिकेटर्स भी मिले। उन्हीं में से दो खिलाड़ी अब दूसरे देश की टी20 लीग में खेलने के लिए एकदम तैयार हैं।

यूएई की लीग में खेलेंगे ये दो भारतीय खिलाड़ी

दुबई कैपिटल्स ने यूएई की टी20 लीग के पहले सीजन के लिए भारत के पूर्व विश्व कप विजेता रोबिन उथप्पा और यूसुफ पठान को शामिल किया है। फरवरी 2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल से संन्यास लेने वाले पठान को नियम में बदलाव के कारण टीम में शामिल किया गया। आईएलटी20 के आयोजकों ने भर्ती नियमों में बदलाव किया है। टीमों के आकार को 18 से बढ़ाकर 25 खिलाड़ियों की घोषणा की है, इस प्रकार फ्रेंचाइजी को अतिरिक्त खिलाड़ियों को लेने की अनुमति दी गई है।

यूएई लीग में शामिल होने वाले पहले भारतीय

इस प्रकार, युसूफ पठान के साथ दुबई कैपिटल्स ने भी रॉबिन उथप्पा को संयुक्त अरब अमीरात में टी20 लीग के लिए साइन करने वाले पहले भारतीय के रूप में शामिल किया। पठान की तरह उथप्पा ने भी भारतीय क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया है। बीसीसीआई अपने केंद्रीय और राज्य अनुबंधित खिलाड़ियों को किसी भी विदेशी टी20 लीग में खेलने की अनुमति नहीं देता है। 2007 टी20 विश्व कप और 2011 वनडे विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीमों का हिस्सा रहे 42 वर्षीय पठान को साइन करने की घोषणा सोशल मीडिया पर की गई। दुबई कैपिटल्स ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से सूचित किया, "पठान आईएलटी20 में आ रहे हैं। यहां टी20 के दिग्गज यूसुफ पठान का स्वागत किया जाएगा, जो बड़े छक्के मारने की कला जानते हैं।"

खेल चुके हैं लीजेंड्स क्रिकेट लीग

2021 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट और आईपीएल छोड़ने के बाद, पठान लीजेंड्स लीग क्रिकेट में शामिल हो गए और हाल ही में समाप्त हुए 2022 सीजन को दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी के रूप में समाप्त किया। भीलवाड़ा किंग्स का प्रतिनिधित्व करते हुए, पठान ने 7 मैचों में 30.66 की औसत से 48 के उच्चतम स्कोर के साथ कुल 184 रन बनाए। दुबई कैपिटल्स द्वारा ट्विटर पर जारी एक वीडियो में पठान ने कहा, "मैं दुबई कैपिटल्स में शामिल होने के लिए उत्साहित हूं। मुझ पर विश्वास करने के लिए मैं जीएमआर ग्रुप को धन्यवाद देना चाहता हूं। मैं एक अद्भुत आईएलटी20 सीजन की प्रतीक्षा कर रहा हूं, जहां हम इस भव्य टी20 लीग के उद्घाटन सीजन को जीतने के लिए अपनी पूरी कोशिश करेंगे।"

Latest Cricket News