A
Hindi News खेल क्रिकेट भारत को जिताया वनडे वर्ल्ड कप, पहले एंग्लो इंडियन प्लेयर; जानिए BCCI चीफ रोजर बिन्नी की कहानी

भारत को जिताया वनडे वर्ल्ड कप, पहले एंग्लो इंडियन प्लेयर; जानिए BCCI चीफ रोजर बिन्नी की कहानी

BCCI चीफ रोजर बिन्नी ने वनडे वर्ल्ड कप 1983 में 18 विकेट चटकाए थे और अपने दम पर टीम इंडिया को वर्ल्ड कप का खिताब दिलाया था।

Indian Cricket Team- India TV Hindi Image Source : ICC TWITTER Indian Cricket Team

बीसीसीआई के चीफ रोजर बिन्नी आज 19 जुलाई को अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। वह वनडे वर्ल्ड कप 1983 जीतने वाली टीम के सदस्य रहे हैं। उन्होंने अपनी शानदार गेंदबाजी से टीम इंडिया को कई मुश्किल परिस्थियों से निकाला। इसके अलावा वह भारत के लिए साल 2000 में अंडर-19 वर्ल्ड कप जीतने वाली टीम के कोच थे। अंडर-19 टीम से भारत को युवराज सिंह और मोहम्मद कैफ जैसे खिलाड़ी मिले थे। 

भारत को जिताए कई मैच 

रोजर बिन्नी का जन्म 19 जुलाई 1955 को बैंगलोर में हुआ था। वह टीम इंडिया की तरफ से खेलने वाले पहले एंग्लो इंडियन प्लेयर बने थे। उनका बेटा स्टुअर्ट बिन्नी भी क्रिकेटर है और बहु मयंती लैंगर स्पोर्ट्स प्रेजेंटर हैं। इस समय बिन्नी बीसीसीआई के 36वें चीफ हैं। वह कर्नाटक स्टेट एसोसिएशन के साल 2019 से 2022 तक चीफ रहे हैं। बिन्नी बेहतरीन तेज गेंदबाजी के साथ निचले क्रम पर उतरकर विस्फोटक बैटिंग करने में माहिर थे। उन्होंने अपनी ऑलराउंड प्रतिभा के दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए थे। 

भारत को दिलाया था वर्ल्ड कप 

वनडे वर्ल्ड कप 1983 का खिताब भारत ने कपिल देव की कप्तानी में वेस्टइंडीज को हराकर जीता था। इस वर्ल्ड कप को जिताने में रोजर बिन्नी ने अहम भूमिका निभाई थी। उन्होंने भारत के लिए 8 मैचों में 18 विकेट अपने नाम किए थे। वर्ल्ड कप के दौरान उनका औसत इस दौरान सिर्फ 18.56 का रहा था और इकोनॉमी सिर्फ 3.81 की। 

भारत के लिए खेले इतने मैच 

रोजर बिन्नी ने टीम इंडिया के लिए साल 1979 में टेस्ट मैचों में डेब्यू किया था। उन्होंने भारत के लिए 27 टेस्ट मैचों में 47 विकेट और 830 रन बनाए। इसके अलावा 72 वनडे मैचों में 77 विकेट और 629 रन बनाए थे। उन्होंने भारत के लिए अपना आखिरी मैच साल 1987 में खेला था। 

Latest Cricket News