A
Hindi News खेल क्रिकेट रोहित शर्मा ने तोड़ा अजहरुद्दीन का कीर्तिमान, 35 साल 269 दिन की उम्र में लगाया वनडे शतक

रोहित शर्मा ने तोड़ा अजहरुद्दीन का कीर्तिमान, 35 साल 269 दिन की उम्र में लगाया वनडे शतक

Rohit Sharma : रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ इंदौर में खेले गए आखिरी वन डे में शतक लगाकर एक ऐसा कीर्तिमान बना दिया है, जिसके बारे में शायद खुद उन्हें भी नहीं पता होगा।

Rohit Sharma- India TV Hindi Image Source : AP Rohit Sharma

Rohit Sharma 30th ODI Century : रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली जा रही वनडे सीरीज के आखिरी मैच में अपना 30वां वनडे शतक पूरा किया। अब रोहित शर्मा ने सबसे ज्यादा वनडे शतकों के मामले में रिकी पोंटिंग की बराबरी कर ली है। वनडे में सबसे ज्यादा शतक सचिन तेंदुलकर के हैं, जिन्होंने 49 शतक लगाए हैं, इसके बाद दूसरे नंबर पर पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली का नाम आता है, जिनके नाम 45 शतक दर्ज हो चुके हैं। रोहित शर्मा और रिकी पोंटिंग अब संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर आ गए हैं, दोनों ने 30-Image Source : GettyRohit Sharma30 शतक लगा दिए हैं। एक और वनडे शतक आते ही रोहित शर्मा रिकी पोंटिंग को पीछे छोड़ देंगे। रोहित शर्मा टीम इंडिया के कप्तान भी हैं। वैसे तो रोहित शर्मा हर दिन जब मैदान पर उतरते हैं तो कोई न कोई कीर्तिमान रचते ही हैं या​ फिर उसके मुहाने पर होते हैं, लेकिन इस बीच मंगलवार को उन्होंने एक ऐसा रिकॉर्ड बना दिया है, जिसके बारे में शायद रोहित को खुद भी पता नहीं होगा। रोहित शर्मा अब टीम इंडिया की ओर से बतौर वन डे कप्तान शतक लगाने वाले सबसे ज्यादा उम्र के खिलाड़ी हो गए हैं। उन्होंने पूर्व कप्तान अजहरुद्दीन का कीर्तिमान तोड़ने का काम किया है। 

 

रोहित शर्मा भारत की ओर से सबसे ज्यादा उम्र में बतौर कप्तान शतक लगाने वाले खिलाड़ी बने 
रोहित शर्मा का जन्म 30 अप्रैल 1987 को महाराष्ट्र के नागपुर में हुआ था। रोहित शर्मा 24 जनवरी 2023 को 35 साल और 269 दिन के हो गए हैं। इसी दिन उन्होंने न्यूजीलैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में इंदौर में शतक लगाने का काम किया। अब वे भारत की ओर से सबसे ज्यादा उम्र में बतौर कप्तान वनडे शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले ये रिकॉर्ड अजहर के नाम था। अजहरुद्दीन ने 35 साल और 224 दिन की उम्र में कप्तान के तौर पर वन डे में शतक लगाया था। अजहरुद्दीन ने साल 1998 में 20 सितंबर को टोरेंटो में पांचवें एक दिवसीय मैच में बतौर कप्तान शतक लगाया था। ये अजहर का वनडे का भी आखिरी शतक ही था। हालांकि वे 1998 के बाद वे 2000 तक क्रिकेट खेलते रहे, लेकिन उनके बल्ले से शतक एक भी नहीं आया। अजहर ने अपना आखिरी वन डे मैच सौरव गांगुली की कप्तानी में तीन जून 2000 को खेला था। वैसे इस लिस्ट की बात की जाए तो तीसरे नंबर पर पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ का नाम आता है, जो इस वक्त टीम इंडिया के हेड कोच भी हैं। 

Image Source : APRahul Dravid and Javagal Srinath

रोहित शर्मा के बाद दूसरे नंबर पर अजहर और तीसरे पर राहुल द्रविड़ 
पूर्व कप्तान राहुल द्रविड़ ने 33 साल और 127 दिन की उम्र में बतौर कप्तान वनडे शतक लगाया था। राहुल द्रविड़ ने 18 मार्च 2006 को बतौर कप्तान वेस्टइंडीज के खिलाफ किंग्सटन में अपना अखिरी वन डे शतक लगाया था। तब के टीम के कप्तान भी थे। इसके बाद राहुल द्रविड़ 16 सितंबर 2011 तक वनडे खेलते रहे, लेकिन उनके बल्ले से शतक एक भी नहीं आया। राहुल द्रविड़ ने अपना आखिरी वनडे मैच एमएस धोनी की कप्तानी में खेला था और उसके बाद रिटायर हो गए थे। रोहित शर्मा ने वैसे तो नया कीर्तिमान रच दिया है, लेकिन उनके पास मौका है कि वे अभी और भी ज्यादा उम्र में बतौर कप्तान शतक लगा दें। रोहित शर्मा अभी कम से वनडे विश्व कप 2023 तक भारतीय टीम के कप्तान रहेंगे, ऐसा माना जा रहा है। विश्व कप भारत में ही खेला जाएगा। लेकिन सवाल ये है कि इस दौरान क्या रोहित शर्मा शतक लगा पाएंगे। अगर शतक आया गया तो फिर किसी और बल्लेबाज कप्तान के लिए मुश्किल होगा कि वो रोहित शर्मा के इस कीर्तिमान को ध्वस्त कर पाए। 

Latest Cricket News