A
Hindi News खेल क्रिकेट T20 से किन खिलाड़ियों की होगी छुट्टी, जानिए कब होगा इसका फैसला

T20 से किन खिलाड़ियों की होगी छुट्टी, जानिए कब होगा इसका फैसला

अगले साल टीम इंडिया में बहुत सारे बदलाव देखने के लिए मिल सकते हैं। कुछ बड़े खिलाड़ी शायद अब आपको टी20 क्रिकेट खेलते हुए दिखाई न दें।

Rohit Sharma and Virat Kohli - India TV Hindi Image Source : GETTY Rohit Sharma and Virat Kohli

टीम इंडिया अब बांग्लादेश के खिलाफ वन डे और टेस्ट सीरीज खेलने की तैयारी मे है। भारत और बांग्लादेश के बीच तीन वन डे और दो टेस्ट मैच होंगे। ये इस साल की टीम इंडिया की आखिरी सीरीज होगी। अगले साल भारत में ही वन डे विश्व कप है, इसलिए अब भारतीय टीम वन डे और टेस्ट मैचों पर ही ज्यादा फोकस करने वाली है। साथ ही साथ टी20 की टीम भी तैयार की जाएगी, क्योंकि 2024 में फिर से टी20 विश्व कप है। अगला विश्व कप वेस्टइंडीज और यूएसए में खेला जाएगा। इस बीच खबरें इस तरह की भी आ रही हैं कि बड़े और कई साल से लगातार खेल रहे खिलाड़ियों का टी20 इंटरनेशनल से पत्ता कट सकता है। लेकिन अभी तक बीसीसीआई की ओर से इस बारे में कुछ नहीं कहा गया है। लेकिन जल्द ही इससे पर्दा उठ जाएगा। 

Image Source : GettyRohit Sharma and Virat Kohli

भारत और श्रीलंका के बीच 2023 में खेली जाएगी वन डे और टी20 सीरीज 
साल 2023 में टीम इंडिया को अपनी पहली सीरीज श्रीलंका के साथ खेलनी है। श्रीलंकाई टीम भारत के दौरे पर आ रही है। इसमें वन डे और टी20 सीरीज खेली जाएगी। इस सीरीज से करीब करीब तय हो जाएगा कि रोहित शर्मा, विराट कोहली, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी में से कौन से खिलाड़ी टी20 खेलेंगे और कौन से नहीं। अभी तक इस सीरीज का शेड्यूल जारी नहीं किया गया और न ही टीम का ऐलान हुआ है। लेकिन ये पहली सीरीज होगी, जिससे अंदाजा लग जाएगा कि कौन सा खिलाड़ी अगले विश्व कप के लिए कप्तान होगा और कौन कौन से खिलाड़ी अब टी20 से बाहर हो जाएंगे। इस टीम का सेलेक्शन भी नई चयन समिति की ओर से किया जाएगा। 

Image Source : GettyDinesh Karthik and Shikhar Dhawan

बीसीसीआई ने सीएसी के नामों का किया ऐलान 
इस बीच बीसीसीआई के पास टीम इंडिया का सेलेक्टर बनने के लिए करीब 40 आवेदन आए हैं। इसमें से सेलेक्टर कौन बनेगा, ये अभी तक साफ नहीं है, लेकिन बीसीसीआई ने सेलेक्टर्स के सेलेक्शन के लिए सीएसी कमेटी का ऐलान जरूर कर दिया है। पूर्व भारतीय खिलाड़ी और राष्ट्रीय चयनकर्ता अशोक मल्होत्रा और जतिन परांजपे बीसीसीआई की तीन सदस्यीय क्रिकेट सलाहकार समिति से जुड़ेंगे जिसमें सुलक्षणा नायक शामिल हैं। इस नयी सीएसी को इस महीने के अंत में नया चयन पैनल चुनने की जिम्मेदारी सौंपी जाएगी। अशोक मल्होत्रा सीएसी में पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज मदन लाल की जगह लेंगे और जतिन परांजपे को रुद्र प्रताप सिंह की जगह शामिल किया गया। केवल पूर्व महिला क्रिकेटर नायक ही पिछली समिति से हैं। बताया जाता है कि सेलेक्टर बनने के लिए जो बड़े नाम सामने आए हैं, उसमें नयन मोंगिया, वेंकटेश प्रसाद, मनिंदर सिंह, शिव सुंदर दास, सुब्रतो बनर्जी, सलिल अंकोला, अमय खुरसिया, रीतिंदर सिंह सोढ़ी, निखिल चोपड़ा और अतुल वासन आदि के शामिल हैं। 

Latest Cricket News