A
Hindi News खेल क्रिकेट रेप केस में फंसने वाला क्रिकेटर करेगा वापसी, वर्ल्ड कप के लिए लिया गया बड़ा फैसला

रेप केस में फंसने वाला क्रिकेटर करेगा वापसी, वर्ल्ड कप के लिए लिया गया बड़ा फैसला

वर्ल्ड कप के लिए टीम को बेहतर और मजबूत स्थिति में पहुंचाने के लिए रेप केस में जेल जा चुके क्रिकेटर पर लगे सस्पेंशन के हटने से क्रिकेट जगत में सनसनी फैल गई है।

Cricket World Cup Trophy- India TV Hindi Image Source : GETTY Cricket World Cup Trophy

रेप के आरोप में जेल जा चुके क्रिकेटर संदीप लामिछाने को एक बड़ी राहत देकर नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन (सीएएन) ने सबको हैरान कर दिया है। रेप जैसा गंभीर आरोप झेल रहे लमिछाने के मैदान पर वापसी की फिलहाल किसी ने उम्मीद नहीं कि थी लिहाजा इस फैसले ने क्रिकेट जगत में सनसनी फैला दी है। लामिछाने पर लगे सस्पेंशन के हटने का मतलब है कि वह नेपाल के आगामी क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग 2 में नामीबिया और स्कॉटलैंड के खिलाफ घर पर होने वाली ट्राई सीरीज में हिस्सा लेंगे।

लामिछाने का खेलना कोर्ट के फैसले पर निर्भर

नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन के जनरल मैनेजर बृतांत खनाल के मुताबिक लामिछाने पर लगे सस्पेंशन को कोर्ट से जनवरी में मिली जमानत के बाद हटाया गया है। ट्राई सीरीज में खेलने के लिए उन्हें नेपाली अदालत के द्वारा जारी नियमों का सम्मान करना होगा। अगर नेपाल का विदेशी दौरा होता है तो उस सीरीज में लामिछाने का खेलना कोर्ट की अनुमति पर निर्भर करेगा।

लामिछाने के देश छोड़ने पर रोक

Image Source : GETTYSandeep Lamichhane

लामिछाने को पिछले साल सितंबर में काठमांडु में जारी अरेस्ट वारंट के बाद हर तरह के क्रिकेट से सस्पेंड किया गया था। उन्हें बाद में अदालत का अंतिम फैसला आने तक 15,300 अमेरिकी डॉलर के निजी मुचलके पर बेल मिला था। वह कोर्ट के आदेश के मुताबिक देश छोड़कर बाहर नहीं जा सकते।

अक्टूबर 2022 में गिरफ्तार हुए थे लामिछाने

लामिछाने के अरेस्ट वारंट की खबर पिछले साल 8 सितंबर को सामने आई थी, तब वह कैरेबियन प्रीमियर लीग टीम जमैका तलावाज स्क्वॉड का हिस्सा होने के कारण वेस्टइंडीज में थे। बाद में, वह नेपाल लौटकर आए और 6 अक्टूबर को काठमांडु में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन के कार्यवाहक सचिव प्रशांत विक्रम मल्ला ने एक स्टेटमेंट में कहा कि जांच के पूरा होने तक लामिछाने पर लगा बैन जारी रहेगा। उस दौरान इस नेपाली क्रिकेटर ने भी जांच के हर कदम पर पूरा सहयोग देने का भरोसा दिलाते हुए बेकसूर साबित होने तक कानूनी लड़ाई लड़ने की बात कही थी।

हर टी20 लीग में खेल चुके हैं लामिछाने

बता दें कि 22 साल के लामिछाने नेपाल के सबसे हाई-प्रोफाइल क्रिकेटर हैं। वह इकलौते नेपाली क्रिकेटर हैं जिसने दुनिया के तमाम हिस्सों में चलने वाले टी20 लीग में हिस्सा लिया है। वह आईपीएल, बीबीएल, पीएसएल, बीपीएल और सीपीएल में खेल चुके हैं।

लामिछाने के नाम कई रिकॉर्ड

संदीप लामिछाने वनडे क्रिकेट में दूसरे सबसे तेज 50 विकेट लेने वाले खिलाड़ी हैं। उन्होंने टी20 इंटरनेशनल में तीसरे सबसे तेज गति से 50 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने अपना पिछला इंटरनेशनल मैच अगस्त 2022 में केन्या के खिलाड़ी टी20 इंटरनेशनल सीरीज में खेला। गिरफ्तारी के वक्त वह नेपाल के कप्तान थे और यह पद सस्पेंड होते ही उनसे वापस ले लिया गया।

Latest Cricket News