A
Hindi News खेल क्रिकेट भारतीय टीम में एक्सपेरिमेंट के शिकार बने ये 3 खिलाड़ी, वर्ल्ड कप से पहले हो रहा है बड़ा बदलाव

भारतीय टीम में एक्सपेरिमेंट के शिकार बने ये 3 खिलाड़ी, वर्ल्ड कप से पहले हो रहा है बड़ा बदलाव

वर्ल्ड कप 2023 भारत में होना है, लेकिन इससे पहले ही टीम इंडिया में एक्सपेरिमेंट का दौर जारी है।

India ODI Team- India TV Hindi Image Source : AP India ODI Team

वनडे वर्ल्ड कप 2023 की शुरुआत 5 अक्टूबर से भारत की धरती पर हो रही है। वनडे वर्ल्ड कप से पहले टीम इंडिया अभी वेस्टइंडीज दौरे पर तीन ODI मैचों की सीरीज खेल रही है, लेकिन वेस्टइंडीज टूर पर टीम इंडिया में एक्सपेरिमेंट्स जारी है। टीम इंडिया में लगातार खिलाड़ियों के बैटिंग ऑर्डर बदले जा रहे हैं। पता नहीं कोच राहुल द्रविड़ के मार्गदर्शन में टीम इंडिया कैसी तैयारी कर रही है? जहां वर्ल्ड कप से बाहर हो चुकी वेस्टइंडीज ने भारत को 6 विकेट से हरा दिया। इसके बाद कोच और कप्तान के ऊपर बड़े सवाल खड़े हुए हैं। ये बदलाव टीम इंडिया में उस समय हो रहे हैं, जब वर्ल्ड कप सिर पर खड़ा है और पिछले 10 सालों से टीम इंडिया एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीत पाई है। टीम इंडिया में तीन खिलाड़ी ऐसे हैं, जो एक्सपेरिमेंट का शिकार हो चुके हैं। आइए जानते है, इसके बारे में। 

1. ईशान किशन 

पहले वनडे मैच में नियमित कप्तान रोहित शर्मा की जगह ईशान किशन ओपनिंग करने के लिए उतरे। वहीं, रोहित खुद सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए आए, जबकि रोहित ओपनिंग करते हुए रन बनाने में माहिर प्लेयर हैं, फिर भी उन्हें 7वें नंबर पर भेजा गया। दूसरी तरफ ईशान ने अभी तक टीम इंडिया के लिए 15 वनडे पारियां खेली हैं, जिसमें से वह पांच बार ओपनिंग पर, चार बार नंबर-3 पर और छह बार नंबर-4 पर बल्लेबाजी करने उतरे हैं। कई बार उन्हें विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी भी दी गई है, लेकिन टीम मैनेजमेंट अभी तक यह नहीं तय कर पाया है कि आखिर उन्हें किस बैटिंग ऑर्डर पर खिलाया जाए। 

2. संजू सैमसन 

विराट कोहली पिछले एक दशक से टीम इंडिया के लिए नंबर-3 पर सबसे भरोसेमंद बल्लेबाज हैं, लेकिन पहले वनडे मैच में उन्हें बैटिंग के लिए नहीं उतारा गया। वहीं, दूसरे वनडे मैच से उन्हें आराम दिया गया। दूसरे वनडे में उनकी जगह संजू सैसमन को मौका दिया गया। संजू ने टीम इंडिया के लिए अभी तक 11 वनडे पारियां खेली है, जिसमें वह 339 रन ही बना पाए। वह दो बार नंबर-3 पर, पांच बार नंबर-5 पर और चार बार नंबर-6 पर बल्लेबाजी करने उतरे हैं। खराब फॉर्म की वजह से वह अभी तक टीम इंडिया में अपनी जगह पक्की नहीं कर सके हैं और टीम इंडिया से अंदर-बाहर होते रहे हैं। 

3. सूर्यकुमार यादव 

भारतीय मिडिल ऑर्डर के तीन अहम बल्लेबाज श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत और केएल राहुल चोटिल चल रहे हैं। इसी वजह से तीनों की खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी में सूर्यकुमार यादव को मौका मिला है, लेकिन वह मौके को पूरी तरह से भुना नहीं पाए हैं। उन्होंने अभी तक टीम इंडिया के लिए 25 वनडे मैचों में 476 रन बनाए हैं। वह भारत के लिए नंबर-3, 4, 5, 6 और 7 पर बल्लेबाजी कर चुके हैं। 

Latest Cricket News